scriptकड़ी सुरक्षा के बीच नीट परीक्षा, 800 छात्र रहे गैर हाजिर, | NEET exam amid tight security, 800 students remained absent | Patrika News
जबलपुर

कड़ी सुरक्षा के बीच नीट परीक्षा, 800 छात्र रहे गैर हाजिर,

एनटीए को दी गई जिम्मेदारी, 12 हजार परीक्षार्थियों को शामिल होना था, शाम को सड़कों पर रहा जाम
 

जबलपुरSep 12, 2021 / 09:19 pm

Mayank Kumar Sahu

NEET exam amid tight security, 800 students remained absent

जबलपुर।
मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस, बीएएमएस, बीएसएमएस, बीयूएमएस, बीएचएमएस सहित विभिन्न कोर्सों में प्रवेश को लेकर राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) का आज आयोजन शहर में किया गया। लंबे समय बाद हुई ऑफलाइन परीक्षा कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आयोजित की गई। परीक्षा की जिम्मेदारी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को दी गई थी। शहर में बनाए गए 31 केंद्रों में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए परीक्षा आयोजित की गई। परीक्षा दोपहर 2 से 5 बजे के बीच आयोजित हुई। शाम को बारिश के बीच परीक्षा छूटने के बाद कई क्षेत्रों में सड़के खुदी होने और सामग्री फैली होने के कारण भी जाम की स्थिति भी बनी। बल्देवबाग, सदर, रांझी क्षेत्र में ऐसी ही स्थिति देखी गई। परीक्षा में जिले में 12 हजार परीक्षार्थियों को शामिल होना था जिसमें 11200 परीक्षार्थी शामिल हुए। 800 परीक्षार्थी किन्हीं कारणों के चलते परीक्षा देने के लिए नहीं आए।
छात्रों को सुरक्षा के लिए दिए एन-95 मॉस्क
एनटीए ने छात्रों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए अपनी और एन-95 मॉस्क दिया गया। उसे ही पहनकर परीक्षा हाल में जाने की अनुमति दी गई। परीक्षा को लेकर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था भी की गई थी। थर्मल स्कैनर से छात्रों के तापमान की जांच करने, सेनिटाइज करने, फोटो आईडी आदि का मिलान करने के बाद प्रवेश दिया गया। परीक्षा को लेकर प्रशासन की तरफ से आब्जर्वर भी तैनात किए गए थे।
मेटल डिटेक्टर से हुई जांच
परीक्षा को लेकर परीक्षार्थियों की मेटल डिटेक्टर से जांच की गई। परीक्षार्थियों को पहले ही निर्देशित कर दिया गया था कि फुल आस्तीन वाले कपड़े, ऊंची हील की सैंडल, प्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, रिस्ट वॉच, कागज, स्केल, राइटिंग पैड, पेन ड्राइव, मोबाइल आदि सामग्री लाना पूरी तरह वर्जित है। जो छात्र सामग्री रखे हुए थे उनसे उतरवा ली गई। परीक्षा केंद्र के भीतर केवल पानी की बॉटल, जरूरी फोटो, एक फोटोयुक्त पहचान पत्र, दिव्यांग प्रमाण पत्र, 50 मिली की हैंड सैनिटाइजर की बॉटल ही एलाउ की गई थी।
परीक्षा को लेकर था डर
परीक्षा देने आए छात्र अनंत सहस्बुद्धे ने कहा कि कोविड पेंडेमिक के चलते परीक्षा होने न होने को लेकर डर बना हुआ था। पहले से तैयारी कर रखी थी। पेपर अच्छा रहा। अजय गोल्हानी अपनी बेटी अनामिका को लेकर विजय नगर स्थित केंद्र में परीक्षा दिलाने आए थे। उन्होंने कहा कि परीक्षा को लेकर संशय बना था कि कब होगी। लेकिन पूरी सुरक्षा व्यवस्था के साथ परीक्षा आयोजित की गई। छात्र सुनील वासुदेवन सिवनी से अपने वाहन से परीक्षा देने आए थे पेपर थोड़ा कठिन था।
प्रवेश न मिलने पर छात्र ने दर्ज की आपत्ति
बताया जाता है एक परीक्षा केंद्र में छात्र के देर से पहुंचने को लेकर छात्र आपत्ति दर्ज की। नचिकेता स्कूल में छात्र करीब दस मिनिट देर से पहुंचा। रिपोर्टिंग का समय 1.30 बजे के बाद छात्र आया कड़ी गाईडलाइन के अनुसार छात्र को प्रवेश नहीं दिया गया। उक्त छात्र शहडोल से आया उसने कहा कि सेंटर ढूढऩे में परेशानी होने से वह लेट हुआ है।
वर्जन
-सभी केंद्रो में परीक्षा शांति पूर्ण तरीके से आयोजित की गई। केंद्रों में आवश्यक सुरक्षा व्यवस्थाएं की गई थीं। एक सेंटर में समस्या आई थी जिसमें छात्र की ही गलती थी।
-डॉ.राजेश चंदेल, सिटी कोआर्डिनेटर सीबीएसई बोर्ड

Home / Jabalpur / कड़ी सुरक्षा के बीच नीट परीक्षा, 800 छात्र रहे गैर हाजिर,

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो