scriptसरकारी अस्पताल में 28 दिन की बच्ची की सर्जरी, बना दिया इतिहास | newborn baby surgery free of cost in government hospital | Patrika News
जबलपुर

सरकारी अस्पताल में 28 दिन की बच्ची की सर्जरी, बना दिया इतिहास

सरकारी अस्पताल में 28 दिन की बच्ची की सर्जरी, बना दिया इतिहास

जबलपुरNov 03, 2018 / 09:33 am

Lalit kostha

newborn baby surgery free of cost in government hospital

newborn baby surgery free of cost in government hospital

जबलपुर। आमतौर पर सरकारी अस्पतालों में इलाज कराने का नाम लेते ही लोग मुंहनाक सिकोडऩे लगते हैं। उनके मन में गंदगी, अराजकता और बदइंतजामी की छवि उभरकर सामने आ जाती है। लेकिन अब हालात बदल रहे हैं। यहां वे सुविधाएं आसानी से मुहैया हो रही हैं, जो बड़े से बड़े अस्पतालों में लाखों रुपयों के बाद मिला करती हैं। हां यहां थोड़ा ज्यादा लोग आने से परेशानी उठानी पड़ सकती है, किंतु इलाज विश्वस्तरीय मिलने की गारंटी होती है। महाकोशल के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल मेडिकल कॉलेज जबलपुर के डॉक्टरों ने एक बार फिर ऐसा कारनामा कर दिखाया है कि पूरे देश में यह चर्चा का विषय बन गया है। इसके पूर्व एक बच्चे का मुंह से ट्यूमर निकालने पर न्यूयॉर्क तक यहां की चर्चा हो चुकी है।

नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कॉलेज के शिशु शल्य क्रिया विभाग में शुक्रवार को महज 28 दिन की एक बच्ची की जटिल सर्जरी सफलतापूर्वक की गई। इस बच्ची को जन्म के साथ ही पेट संबंधी गंभीर समस्या थी। विकार को दूर करने के लिए बच्ची का ऑपरेशन करना जरूरी था। बच्ची की कम उम्र के चलते यह ऑपरेशन और जटिल माना जा रहा था। लेकिन शिशु शल्य क्रिया विभाग के डॉक्टर्स की टीम ने सफलतापूर्वक मिशन को पूरा किया। इस ऑपरेशन में बच्ची को एनीस्थिसिया का डोज ऑटोमेटेड मशीन से दिया गया। विभाग के डॉक्टर्स का दावा है कि प्रदेश में पहली बार इतनी कम उम्र में किसी बच्ची की सर्जरी हुई है।

नया मोहल्ला निवासी बेबी अंजुम ने 27 दिन पहले एक बच्ची को जन्म दिया। महिला आर्थिक रुप से कमजोर परिवार की है। नवजात को जन्म के समय से ही पेट में गंभीर विकार था। उसका ऑपरेशन जरूरी था। महंगा ऑपरेशन होने के कारण सरकारी स्वास्थ्य योजना के तहत सर्जरी की गई। डॉक्टर्स का कहना है कि प्राइवेट अस्पताल में यह सर्जरी काफी महंगी है। जिसे मेडिकल अस्पताल में नि:शुल्क किया गया है। ऑपरेशन करने वाले टीम में डॉ. वीकेश अग्रवाल, डॉ. हिमांशु आचार्य, डॉ. अभिषेक तिवारी, डॉ. राजेश मिश्रा थे।

प्रदेश में यह अब तक की सबसे कम उम्र में किसी मरीज की गई सर्जरी है। इतने छोटे बच्चे को एनीस्थिसिया की सुरक्षित डोज मिले, इसलिए ऑटोमेटेड मशीन इंजेक्शन दिया गया।
– डॉ. वीकेश अग्रवाल, एचओडी, शिशु शल्य क्रिया विभाग

Home / Jabalpur / सरकारी अस्पताल में 28 दिन की बच्ची की सर्जरी, बना दिया इतिहास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो