scriptयातायात की तरह ये नियम भी तोड़ा तो लगेगा तगड़ा जुर्माना | NGT strict Action : noise pollution in jabalpur | Patrika News
जबलपुर

यातायात की तरह ये नियम भी तोड़ा तो लगेगा तगड़ा जुर्माना

– कानफोड़ू शोर फैलाने वाले के खिलाफ एनजीटी सख्त- ध्वनि प्रदूषण फैलाया तो डीजे वाले बाबू तेरी खैर नहीं – जबलपुर को चार जोन में बांटकर होगी कार्रवाई

जबलपुरSep 10, 2019 / 09:25 pm

गोविंदराम ठाकरे

noise pollution

sound

 

जबलपुर. कड़े यातायात नियमों की तरह ही कानफोड़ू शोर पर अब सख्ती की जाएगी। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने ध्वनि प्रदूषण फैलाने वालों के खिलाफ तगड़ा जुर्माना वसूले जाने के निर्देश दिए हैं। ऐसे में सावर्जनिक रूप से डीजे बजाने और शोर फैलाने वाले में हड़कंप की स्थिति है। जबलपुर जिला प्रशासन ने इस दिशा में तेजी से कार्रवाई भी शुरू कर दी है। मसलन शहर को जोर में बांटकर अफसरों को जिम्मेदारी सौंप दी गई है।

डीजे वाले बाबू तेरी खैर नहीं
सड़क पर कार या बस के इंजन की आवाज ज्यादा होने से राहगीर घबरा जाते हैं। डीजे के साउंड से दिल दहल उठता है। अचानक तेज आवाज वाला पटाखा चले, तो दिल की बीमारी से पीडि़त लोग असहज महसूस करने लगते हैं। ऐसा करने वालों को किसी की परवाह नहीं होती। लेकिन, अब उन पर कड़ी कार्रवाई हो सकती है। ग्रीन ट्रिब्यूनल के निर्देश पर ध्वनि प्रदूषण के हिसाब से शहर को चार जोन में बांटने का काम शुरू हो गया है। सभी जोन में ध्वनि की मात्रा तय है, इससे ज्यादा पर कानूनी कार्रवाई से लेकर जुर्माना लगाने की योजना बन रही है। प्रदेश में जबलपुर की स्थिति भी ध्वनि प्रदूषण के मामले में चिंताजनक हो गई है। इसे कम करने के लिए एनजीटी ने आठ बिन्दु की कार्ययोजना तैयार करने के लिए कहा है।
इस कार्य के क्रियान्वयन एवं मॉनिटरिंग के लिए एडीशनल एसपी टै्रफिक अमृत मीणा को नोडल अधिकारी भी बनाया गया है। एक अंतर विभागीय कमेटी का गठन भी जिले में कर लिया गया है। इसमें अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, एएसपी टै्रफिक अमृत मीणा और नगर निगम के अपर आयुक्त टीएस कुमरे को शामिल किया गया है। यही कमेटी शहर में चारों जोन का निर्धारण करेगी। वहीं दूसरी कमेटी पहली टीम की योजना पर अमल किस तरह हो रहा है, उस पर नजर रखेगी। इसमें पहले तीन नामों के अलावा आरटीओ, टीएनसीपी के संयुक्त संचालक एवं मप्र प्रदूषण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी को शामिल किया है।

ये काम करेगी कमेटी
कमेटी क्षेत्रों का निर्धारण करेंगी। स्टाफ को कार्रवाई का प्रशिक्षण। साउंड लेवल मीटर से ध्वनि की जांच। सूचना पटल पर ध्वनि प्रदूषण का स्तर।

ये आवासीय क्षेत्र
कोतवाली, बड़ा फुहारा, लार्डगंज, गोलबाजार, राइट टाउन, मदन महल, रानीताल, दमोहनाका, हनुमानताल, भानतलैया, घमापुर, ओमती, भरतीपुर, सिविल ल्ड्डााइन, गढ़ा, बल्देवबाग, बेलबाग, गंजीपुरा, ग्वारीघाट, नयागांव, सगड़ा, कुंगवा, अंधुवा, बसहा, लमती, करमेता, रिमझा, अमखेरा, गोहलपुर, खुरदा, महाराजपुर, खैरी, बैतला, बिलपुरा, मानेगांव, कजरवारा, बिलहरी, भटौली, गोरखपुर, महेशपुर, बदनपुर, महानद्दा, आमनपुर, रानीपुर, लक्ष्मीपुर, महगवां, भड़पुरा, रांझी, खजरी।

Home / Jabalpur / यातायात की तरह ये नियम भी तोड़ा तो लगेगा तगड़ा जुर्माना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो