scriptNo dieting: हेल्दी रहने डाइटिंग करें, खाना न छोड़ें, संतुलित आहार जरूरी | No dieting: do not skip meals, balanced diet is important | Patrika News
जबलपुर

No dieting: हेल्दी रहने डाइटिंग करें, खाना न छोड़ें, संतुलित आहार जरूरी

No dieting: हेल्दी रहने डाइटिंग करें, खाना न छोड़ें, संतुलित आहार जरूरी

जबलपुरMay 07, 2024 / 03:56 pm

Lalit kostha

No dieting

No dieting

जबलपुर. आज की जीवन शैली ऐसी हो गई है कि हर कोई किसी न किसी प्रकार की शारिरिक समस्याओं से जूझ रहा है। इसके लिए वह तरह तरह के जतन करता है। जब कोई रास्ता नहीं निकलता तो उसे एक ही सलाह दी जाती है कि डाइटिंग शुरू कर दो, आधी से ज्यादा समस्याएं खत्म हो जाएंगी, जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है। एक्सपर्ट्स की मानें तो संतुलित आहार, संयमित दिनचर्या और योगा आदि नियमित करने हेल्दी लाइफ जी सकते हैं। इसके लिए खाना-पीना छोड़ने की आवश्यकता नहीं है। इसी को ध्यान में राते हुए हर साल 6 मई को इंटरनेशनल नो डाइट डे मनाया जाता है। जिसका उद्देश्य खानपान के नियमों को तोडकर लाइफ को एंजॉय करने और बॉडी की टेंशन को छोडकर खुलकर जीने की प्रेरणा देना है।
dieting, food
dieting, food
संतुलित आहार में नहीं डाइटिंग की जरूरत

डाइटीशियन के अनुसार खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से लोगों के बीच मोटापे की समस्या काफी बढ़ रही है।इसे शरीर में होने वाली बीमारियों की जड़ माना जाता है। ऐसे में मोटापा घटाने के लिए अक्सर लोग डाइटिंग शुरू कर देते हैं और फिर उसके आदी हो जाते हैं। जिसके चलते वे अपनी लाइफ को एंजॉय करना ही भूल जाते हैं। खाने पीने की इच्छाओं को दबाने लगते हैं। जबकि ऐसा करने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है।
Junk Food Alertdieting, food
Junk Food Alert
कम खाने से होती हैं गंभीर बीमारियां

कम खाने से होती हैं बीमारियां डॉक्टर्स की मानें तो हर एक की अपनी खाने की जरूरत होती है। यदि वह अपनी क्षमता से अधिक खा रहा है तो समस्या मोटापे से शुरू होकर, बीपी, शुगर, हार्ट आदि तक पहुंच जाती है। वहीं दुबला पतला दिखने के चक्कर में कम खाने वालों को भी गंभीर बीमारियां होने लगती हैं। कम खाने से हड्डियां कमजोर होती हैं। एनर्जी लेबल डाउन हो जाता है। काम करने की क्षमता प्रभावित होती है। समय से पहले बुजुर्गों वाली बीमारियां होने का अंदेशा बना रहता है। इसके अलावा आंखों की रोशनी भी कम होने लगती है। इसलिए डाइट करें, लेकिन खाना खाना न छोड़ें।

Hindi News/ Jabalpur / No dieting: हेल्दी रहने डाइटिंग करें, खाना न छोड़ें, संतुलित आहार जरूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो