फीस को लेकर कोई भी स्कूल नहीं बनाएगा दबाव, चार किश्तों में दी जा सकेगी फीस

सभी बोर्ड के स्कूलों को दिए गए नोटिस

By: abhishek dixit

Published: 09 May 2020, 11:11 AM IST

जबलपुर. कोई भी स्कूल फीस जमा करने को लेकर दबाव नहीं बनाएगा। न ही फीस जमा न होने के एवज में किसी भी छात्र का नाम काटा जाएगा। यदि किसी स्कूल की शिकायत मिलती है तो सीधे उसके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। सभी बोर्ड के स्कूलों को जिला शिक्षा अधिकारी ने नोटिस जारी फीस को लेकर सख्त निर्देश जारी कर पालन करने के लिए कहा गया है। जिले के निजी स्कूलों की ओर से अभिभावकों को सोशल मीडिया, मैसेजेस के माध्यम से फीस जमा करने अकाउंट नंबर देने, लिंक शेयर करने तो कहीं एप डाउनलोड कराने के लिए दबाव बना रहे थे। अभिभावकों से 2 से लेकर 3 माह की फीस देने कहा जा रहा था। पत्रिका में खबर प्रकाशित हुई थी। जिस पर जिला शिक्षा अधिकारी ने संज्ञान में लेते हुए सभी बोर्ड से जुड़े स्कूलों को नोटिस जारी किए हैं।

किश्तों में ले सकते हैं फीस
स्कूलो को निर्देश दिए गए हैं की फीस को चार किश्तों में जमा किया जा सकता है। 30 जून तक अभिभावक फीस जमा कर सकते हैं। वर्ष 2020-21 में कोई भी स्कूल शैक्षणिक सत्र की फीस में वृद्धि नहीं करेगा।

ऑनलाइन के नाम वसूली नहीं
स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई के नाम पर भी किसी भी तरह की फीस नहीं ली जाएगी। यदि किसी स्कूल में ऐसी गतिविधियां चल रहीं हैं या संचालित करने जा रहे हैं तो वे इसे संचालित रख सकेंगे।

जिले के स्कूलों की ओर से फीस जमा करने को लेकर अभिभावकों पर दबाव बनाए जाने की शिकायत आ रहीं थी। उन्हें स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि वे ऐसा कोई काम न करें जिससे मजबूर होकर विभाग को कार्रवाई करना पड़े। स्कूलों को नोटिस जारी किए गए हैं।
सुनील नेमा, जिला शिक्षा अधिकारी

Show More
abhishek dixit
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned