scriptpoor health services: ब्लॉक स्तर पर विशेषज्ञ नहीं, शहर पहुंचने तक बिगड़ रही नवजात की हालत | not a specialist doctor at the block level in health department | Patrika News
जबलपुर

poor health services: ब्लॉक स्तर पर विशेषज्ञ नहीं, शहर पहुंचने तक बिगड़ रही नवजात की हालत

जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी, बढ़ रही एसएनसीयू में नवजातों की संख्या

जबलपुरJan 19, 2020 / 12:39 pm

deepankar roy

doctor

poor health services

जबलपुर. शहर में तीन प्रमुख सरकारी अस्पताल हैं। इसके अलावा जिले में सामुदायिक और कई स्वास्थ्य केंद्र हैं। लेकिन ब्लॉक स्तर पर विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी बनी हुई है। नवजात के बीमार होने और हालात बिगडऩे पर शहर आते तक उनकी सेहत में ज्यादा गिरावट आ रही है। स्पेशल न्यूबोर्न केयर यूनिट (एसएनसीयू) में नवजात गंभीर हालत में भर्ती हो रहे हैं। उपचार मिलने में देरी से नवजात की जिंदगी खतरे में पड़ रही है। वहीं, ग्रामीण क्षेत्रों में विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी से रेफर केस बढ़ रहे है। मेडिकल और एल्गिन अस्पताल की एसएनसीयू में भर्ती होने वाले नवजातों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

उपचार का दबाव

स्वास्थ्य विभाग के कई प्रयासों के बाद भी ग्रामीण और दूर-दराज के क्षेत्रों में प्राथमिक उपचार की व्यवस्था बेहतर नहीं हो सकी है। डॉक्टरों के शहर छोडकऱ अपेक्षाकृत छोटी जगहों और गांवों में सेवा के लिए तैयार नहीं होने से हालत बदहाल बने हुए हैं। अन्य चिकित्सकीय सुविधाओं का अभाव है। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों में प्रसव के बाद नवजात की स्थिति गंभीर होने पर उन्हें भी शहर के लिए रेफर किया जाता है। इसके चलते मेडिकल और एल्गिन अस्पताल के एसएनसीयू में गंभीर नवजात के इलाज का दबाव रहता है।

व्यवस्थाएं कम पड़ रही हैं

जिले में मेडिकल और एल्गिन अस्पताल में ही एसएनसीयू है। इनमें शहर के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों से गंभीर हालत में प्रसूताएं उपचार के लिए पहुंचती है। एक अनुमान के अनुसार दोनों अस्पताल में प्रतिदिन औसतन पचास प्रसव होते है। प्रसव के कुछ मामलों में नवजात की हालात सामान्य नहीं होने पर एसएनसीयू में भर्ती करना पड़ता है। इसके अलावा जिले के ग्रामीण, आसपास के जिलों और संभाग से भी प्रतिदिन गंभीर हालत में नवजात आ रहे है। ऐसे में कई बार अस्पताल में भर्ती प्रसूता के नवजातों के लिए ही एसएनसीयू की व्यवस्थाएं कम पड़ रही हैं। ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले प्रकरणों में प्राथमिक परामर्श और उपचार मिलने में विलंब से कुछ मामलों में नवजात की मौत की बात सामने आयी है।

ये है स्थिति

– 01 मेडिकल अस्पताल
– 01 जिला अस्पताल,
– 03 सिविल अस्पताल,
– 05 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र
– 22 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र
– 209 उप स्वास्थ्य केंद्र
– 02 अस्पताल में ही एएसएनसीय

Home / Jabalpur / poor health services: ब्लॉक स्तर पर विशेषज्ञ नहीं, शहर पहुंचने तक बिगड़ रही नवजात की हालत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो