scriptनोटबंदी पर बड़ा खुलासा, RBI के डिप्टी गवर्नर ने कही ये बात | note ban in india note bandi demonetisation effects and GST | Patrika News
जबलपुर

नोटबंदी पर बड़ा खुलासा, RBI के डिप्टी गवर्नर ने कही ये बात

रिटायर्ड डीजी बोले नोटबंदी से सामने नहीं आयी कोई बड़ी उपलब्धि

जबलपुरMar 15, 2018 / 03:10 pm

Premshankar Tiwari

note ban in india note bandi demonetisation effects and GST,note ban effect on economy,note ban in india history,note bandi news,demonization of india,demonization of india date,positive and negative effects of demonetisation,raghuram rajan on demonetization,raghuram rajan,rbi deputy governor ss mundra ,GST,Jabalpur,

note ban in india note bandi demonetisation effects and GST

जबलपुर/गाडरवारा। मोदी सरकार के नोटबंदी के निर्णय को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व डिप्टी गवर्नर सुभाष मूंदड़ा ने गुरुवार को बड़ी बेबाकी से बातें कही। उन्होंने केंद्र सरकार के नोटबंदी के फैसले को बिना तैयारी के जल्दबाजी में उठाया गया कदम बताया। वे अपने निजी प्रवास पर गाडरवारा आए थे। इस दौरान अनौपचारिक बातचीत में पूर्व डीजी ने बताया कि नोटबंदी से कोई उपलब्धि अभी तक सामने नहीं आयी है। हालांकि उन्होंने केंद्र सरकार के निर्णय का बचाव भी किया और कहा कि नोटबंदी अच्छे उद्देश्य को लेकर की गई थी। उल्लेखनीय है कि मूंदड़ा नोटबंदी के निर्णय के दौरान आरबीआई में डिप्टी गवर्नर थे।

अर्जेंट मीटिंग में पता चला
रिटायर्ड डिप्टी गवर्नर ने पत्रकारो ंसे बातचीत में कहा कि नोटबंदी का निर्णय बेहद गोपनीय था। इसके बारे में कुछ लोगों को ही पहले से जानकारी थी। बतौर डिप्टी गवर्नर मुझे उस दिन दोपहर उको एक अर्जेट मीटिंग में बुलाया गया। इसमें नोटबंदी के निर्णय को लेकर जानकारी दी गई।

ऐसा पहले कहीं नहीं हुआ
डिप्टी गवर्नर ने कहा कि देश में पिछले वर्ष नोटबंदी की गई। ये व्यापक स्तर पर की गई थी। इससे पहले इतने बड़े स्तर पर नोटबंदी किसी भी बड़े देश में नहीं हुई है। इसके उद्देश्य अच्छे थे। लेकिन अच्छी प्लानिंग के साथ नोटबंदी नहीं हुई। इसलिए कोई उपलब्धि नजर नहीं आती।

पूर्व गवर्नर रघुराम राजन का जिक्र
रिटायर्ड डिप्टी गवर्नर ने बातचीत के दौरान पूर्व गवर्नर राघुराम राजन का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि राजा ने कहा था कि यदि हमारे पास कुछ समय और होता तो अच्छी तैयारी के साथ नोटबंदी के निर्णय को लागू किया जा सकता था। यह कार्य प्रभावी तरीके से निष्पादित होता।

सबक लेने की जरुरत
रिटायर्ड डिप्टी गवर्नर ने कहा कि नोटबंदी जैसे निर्णय से सबक लेना चाहिए। जमीनी हकीकत एवं पूरी तैयारी के बिना ऐसे फैसले लागू नहीं किए जाने चाहिए। उन्होंने नोटों का आकार छोटा होने की बात पर कहा कि यह जरुरी था। इससे फायदा होगा। उन्होंने जीएसटी लागू करने को सही दिशा में उठाया गया कदम बताया।

Home / Jabalpur / नोटबंदी पर बड़ा खुलासा, RBI के डिप्टी गवर्नर ने कही ये बात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो