scriptजबलपुर में एेसा क्षेत्र जहां से वाहन गुजरते तो हैं, लेकिन लौट नहीं सकते | Now the one-way system of treatment of city traffic | Patrika News
जबलपुर

जबलपुर में एेसा क्षेत्र जहां से वाहन गुजरते तो हैं, लेकिन लौट नहीं सकते

फुहारा क्षेत्र के चार मार्गों पर चार घंटे के लिए वन-वे का ट्रॉयल शुरू, जाम से निजात दिलाने का विकल्प तलाश रही है ट्रैफिक पुलिस का एक और ट्रॉयल

जबलपुरJan 23, 2019 / 01:46 am

santosh singh

 city traffic

city traffic

जबलपुर.शहर के अतिव्यस्त क्षेत्र में शुमार फुहारा में लगने वाले जाम से निजात दिलाने का विकल्प तलाश रही ट्रैफिक पुलिस ने मंगलवार को एक बार फिर वन-वे का ट्रॉयल शुरू किया। इस बार ट्रैफिक पुलिस के साथ व्यापारियों और आम लोगों ने भी व्यवस्था में सहयोग किया। ट्रैफिक के 25 और 10 आम लोगों ने ट्रैफिक वार्डन बनकर चार मार्गों पर वन-वे के नियम का पालन कराया। हालांकि, मंगलवार बंदी होने की वजह से वैसे भी इस क्षेत्र में वाहनों की संख्या कम रहती है। बुधवार को बाजार खुलने पर असल चुनौती सामने आएगी।
ट्रैफिक एएसपी अमृत मीणा, डीएसपी मयंक सिंह सहित अन्य की देखरेख में शाम चार बजे वन-वे का ट्रॉयल शुरू हुआ। सुपर मार्केट, फुहारा चौक, मछराई, लार्डगंज, ओमती चौक, तुलाराम चौक, करमचंद चौक, मुकादमगंज, गंजीपुरा, कछियाना आदि से जोडऩे वाली गलियों में शाम चार से रात 8 बजे तक वन वे ट्रैफिक व्यवस्था लागू की गई। इसके लिए आठ स्थानों पर पुलिस व्यवस्था लगाई गई। सभी जगह पुलिस ने पोर्टेबल माइक का इस्तेमाल कर राहगीरों को वन वे ट्रैफिक का पालन करने की जानकारी दी।
प्वाइंट चिन्हित कर लगायी गई थी ड्यूटी
वायरेलस सेट से सभी चिन्हित प्वाइंट पर तैनात कर्मियों को निर्देशित किया गया कि वे तीन और चारपहिया वाहनों को वनवे ही जाने देंगे। वाहनों को रोकने के लिए ऐसी गलियों और प्वाइंट को भी चिन्हित किया गया है, जहां से बड़ी संख्या में वाहन वाले निकलते हैं।
बंदी होने से नहीं दिख पाया असर

मंगलवार होने के कारण अधिकांश दुकानें बंद थी। तीनपहिया और चार पहिया वाहनों के रोक के चलते सडक़ें खुली दिखीं। थोड़ी असुविधा हुई, लेकिन लोगों ने इस बात पर खुशी व्यक्त की है कि अब मार्ग से गुजरते वक्त उन्हें जाम का सामना नहीं करना पड़ेगा।
स्थानीय लोगों का भी उत्साह दिखा

शहर के पुराने क्षेत्र को जाम से निजात दिलाने वाली इस पहल में स्थानीय लोगों का भी उत्साह दिखा। राजेंद्र सिंह, सीएस राजपूत, चरणजीत सिंह, हरीश बाली, सिरिल चाल्र्स, अशोक नामदेव, टेकचंद अधिकारी व राजेश मलिक ने स्वेच्छा से पुलिस के साथ ट्रैफिक पुलिस वार्डन के तौर पर सहयोग दिया। संकल्प लिया कि वे यातायात पुलिस के साथ मिलकर भीड़ वाले प्रमुख चौराहों पर रोज कुछ घंटे निस्वार्थ ड्यूटी करेंगे और नागरिकों को यातायात के प्रति जागरूक करेंगे।
जारी किया जाएगा पास

एएसपी ने बताया कि इस क्षेत्र के आवासीय रहवासी, जिसके परिसर में स्वयं की पार्किंग व्यवस्था मौजूद है। उन्हें अलग से पास जारी किया जाएगा। शर्त यह रहेगी कि वह सार्वजनिक स्थान पर वाहन खड़े नहीं कर करेंगे।
इन मार्गों पर वन-वे व्यवस्था लागू
मालवीय चौक से बड़ा फुहारा तक जाने वाले वाहनों को श्रीनाथ की तलैया में वाहन पार्क करना होगा। सुपर मार्केट से आगे उन्हें जाने की अनुमति नहीं होगी।
बड़ा फुहारा व मछरहाई से मालवीय चौक तक जाने वाले वाहनों को लार्डगंज चौक से कछियाना, गोलबाजार होकर जाना होगा।
घंटाघर, ओमती चौक व मुकादमगंज की ओर से बड़ा फुहारा की ओर जाने वाले वाहनों को तुलाराम चौक से करमचंद चौक की ओर जाना होगा।
फुहारा व मुकादमगंज से आने वाले वाहन तुलाराम चौक से होकर करमचंद चौक की ओर निकलेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो