scriptरक्षा मंत्रालय का बड़ा फैसला | #Ordnance Factory Day, Big decision of Ministry of Defense | Patrika News
जबलपुर

रक्षा मंत्रालय का बड़ा फैसला

आयुध निर्माणी दिवस पर इस बार नहीं लगेगी, तोप, गोला और आर्मड वीकल की प्रदर्शनी
 

जबलपुरMar 15, 2020 / 12:52 pm

gyani rajak

Ordnance Factory Day

Jabalpur. Public events scheduled on March 18 for Ordnance Factory Day have been postponed due to Corona virus.

जबलपुर. कोरोना वायरस के कारण 18 मार्च को आयुध निर्माणी दिवस पर होने वाले सार्वजनिक कार्यक्रम स्थगित कर दिए गए हैं। इस दिन शहर की निर्माणियों में बनाए जाने वाले उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई जाती थी। आमजन इन उत्पादों को सजीव देख पाते थे। लेकिन आयुध निर्माणी बोर्ड ने सर्कुलर जारी कर कार्यक्रमों को स्थगित करने के का आदेश दिया है। निर्माणियों में साधारण रूप में स्थापना दिवस मनाया जाएगा।

आयुध निर्माणी दिवस पर शहर की चारों निर्माणियां अपने उत्पादों का प्रदर्शन करती हैं। यह पहला मौका है जब आयोजन नहीं होगा। आयुध निर्माणी खमरिया (ओएफके) के ईस्टलैंड या वेस्टलैंड स्थित हॉल में बमों की प्रदर्शनी लगाई जाती है। शहरवासी इस दिन का सालभर इंतजार करते हैं। इसी प्रकार वॉइस ऑफ खमरिया भी टाल दिया गया है।

रक्षा मंत्रालय का बड़ा फैसला

सैन्य वाहनों की रैली

गन कैरिज फैक्ट्री (जीसीएफ) में धनुष तोप, लाइट फील्ड गन और मोर्टार सहित अन्य उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई जाती है। इस साल शारंग तोप और माउंटेड तोप को भी शामिल करने की योजना थी। लेकिन आयुध निर्माणी बोर्ड (ओएफबी) के निर्देशों के बाद इसे रद्द कर दिया गया। अब प्रशासनिक भवन में छोटा कार्यक्रम होगा।

आयुध निर्माणी दिवस पर वीएफजे में बने सैन्य वाहनों की रैली निकाली जाती है। इस साल शारंग तोप को भी वाहनों के काफिले में शामिल किया गया था। लेकिन इसे रद्द कर दिया गया है। ऐसी ही स्थिति गे्र आयरन फाउंड्री (जीआईएफ) में रहेगी।

ओएफबी की गाइडलाइन का पालन

कोरोना वायरस को लेकर केंद्र सरकार और ओएफबी की गाइडलाइन का पालन करते हुए आयुध निर्माणी दिवस पर प्रदर्शनी का आयोजन स्थगित कर दिया गया है। स्थितियां सामान्य होने पर प्रदर्शनी लगाई जाएगी।
रविकांत, महाप्रबंधक, ओएफके

ओएफबी से मिले निर्देशों के आधार पर 18 मार्च को आयुध निर्माणी दिवस पर सैन्य वाहनों की रैली का कार्यक्रम रद्द कर दिया गया है। अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम भी नहीं होंगे।

एके राय, जनसम्पर्क अधिकारी, वीएफजे

रक्षा मंत्रालय का बड़ा फैसला
फैक्ट्री में बायोमेट्रिक अटेंडेंस पर तत्काल लगे रोक’

गन कैरिज फैक्ट्री (जीसीएफ) कार्यसमिति ने कर्मचारियों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए फैक्ट्री प्रशासन को आवश्यक उपाय करने के लिए पत्र लिखा है। इसमें कहा गया है कि भारत सरकार के आदेश और सुझावों पर अमल करते हुए फैक्ट्री में भी बायोमेट्रिक अटेंडेंस सिस्टम को तत्काल प्रभाव से बंद किया जाना चाहिए।
कार्यसमिति के सचिव राजा पांडे ने बताया कि फैक्ट्री प्रशासन को कुछ सुझाव भी दिए गए हैं, जिन पर अमल करने की मांग की गई है। इसमें कहा गया है कि फैक्ट्री डिस्पेंसरी और अस्पताल में मेडिकल और पैरामेडिकल स्टाफ को संक्रमण से बचाने के लिए साधन उपलब्ध कराए जाएं। फैक्ट्री के प्रवेश द्वार पर थर्मल इमेजिंग कैमरे तथा शरीर के तापमान की जांच के लिए आवश्यक उपकरण लगाए जाएं। यह भी सुझाव दिया गया है कि फैक्ट्री में कई राज्यों के अधिकारी-कर्मचारी काम करते हैं। इनमें से ज्यादातर छुट्टियां मनाकर लौटे हैं। विभिन्न राज्यों के साथ विदेशी कम्पनियों के प्रतिनिधि भी फैक्ट्री आते हैं। इसलिए कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए विशेष इंतजाम किए जाने चाहिए।

Home / Jabalpur / रक्षा मंत्रालय का बड़ा फैसला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो