scriptहवाला पर एक और चौंकाने वाला खुलासा, एमपी में चल रहा ये बड़ा गेम | Parallel economy of hawala network running in great skill | Patrika News

हवाला पर एक और चौंकाने वाला खुलासा, एमपी में चल रहा ये बड़ा गेम

locationजबलपुरPublished: Jan 13, 2019 11:56:05 am

Submitted by:

santosh singh

हवाला पर एक और चौंकाने वाला खुलासा

high profile racket busted in jabalpur madhya pradesh

high profile racket busted in jabalpur madhya pradesh

जबलपुर . संस्कारधानी में हवाला नेटवर्क की जड़े गहरे तक जम चुकी हैं। जिस मुस्कान हाइट्स की बिल्डिंग में दबिश देकर ओमती पुलिस ने हवाला के आरोपियों को दबोचा, वो आयकर इन्वेस्टीगेशन विंग कार्यालय से महज 150 कदम की दूरी पर है। पिछले दो सालों में जबलपुर सहित पूरा महाकौशल हवाला नेटवर्क का प्रमुख केंद्र बना हुआ है। कटनी में सरावगी प्रकरण हो या फिर शहर में हवाला गली में खिलौना व्यापारी पंजू गोस्वामी का प्रकरण हो। एसटीएफ, आयकर विभाग सहित अन्य केंद्रीय एजेंसियां होने के बावजूद हवाला का नेटवर्क कोई नहीं तोड़ पा रहा। धड़ल्ले से हवाला के जरिए समानांतर अर्थव्यस्था चल रही है।

चौंकाने वाला खुलासा

गुजरात के अहमदाबाद स्थित हसमुखकुमार-कांतिलाल फर्म द्वारा पिछले चार महीने से हवाला के माध्यम से सामानांतर अर्थव्यवस्था संचालित की जा रही है। शहर के 100 से अधिक व्यापारी आठ तरह के व्यापार के लिए इसी फर्म के माध्यम से लाखों की नकदी का लेन-देन कर रहे थे। इससे पहले ओमती पुलिस ने 29 सितम्बर को घंटाघर से अतुल खत्री को दबोचा था। इसके दो महीने बाद आयकर की इन्वेस्टीगेशन विंग खिलौना व्यवसायी की आड़ में हवाला कारोबारी पंजू के यहां कार्रवाई कर पायी थी। सतना, कटनी और दिल्ली में कई जगह छापेमारी के बाद भी हवाला नेटवर्क को अब तक विभाग नहीं तोड़ सकी।

जुर्माना वसूल कर छोड़ देता है विभाग

आयकर इन्वेस्टीगेशन विंग हवाला कारोबारी को पकडऩे के बाद भी सिर्फ जुर्माना रकम सरेंडर करा कर छोड़ दी। इन कारोबारियों की काली कमाई से अर्जित सम्पत्ति को जब्त करने की एक भी कार्रवाई नहीं की गई। सूत्रों की मानें तो सामानांतर अर्थव्यवस्था चला रहे हवाला कारोबारी भी जुर्माना भर कर छूट जाते हैं और फिर से अपना कारोबार शुरू कर रहे हैं।

नेटवर्क से जुड़े अन्य चेहरे नहीं हुए बेनकाब

29 अगस्त को एसटीएफ ने अमित शर्मा और सोनू मनवानी से 35 लाख रुपए जब्त किए थे। क्रिकेट सटोरिया सतीश सनपाल का नाम सामने आने के बाद भी कार्रवाई ठप है।
27 अक्टूबर को ओमती पुलिस ने स्टेशनरी संचालक अतुल खत्री को 15 लाख के साथ पकड़ा

15 अक्टूबर को खिलौना व्यापारी पंजू गिरी गोस्वामी को इन्वेस्टीगेशन विंग ने 60 लाख जब्त किए। कुल 800 करोड़ के हवाला कारोबार का खुलासा हुआ था।

सतना में 13.44 लाख रुपए के साथ जीआरपी के हत्थे चढ़े दिल्ली के व्यापारी विपिन ढींगरा से कटनी के अल्फर्टगंज बाजार स्थित दवित पंजवानी और नितिन ज्वेलर्स के यहां 300 करोड़ से अधिक का हवाला कारोबार का खुलासा हुआ था।

सिवनी में घनश्याम सोनी को 1.10 लाख नकदी सहित डेढ़ किलो सोना व 126 किलो चांदी के साथ और बालाघाट में धरम ज्वेलर्स के यहां छापे में दो किलो सोना व तीन किलो चांदी के साथ 10 लाख नकदी जब्त किया था।

महाकोशल में नेटवर्क

शहर में सोने व चांदी के व्यापारी हवाला के जरिए हर महीने दो से तीन सौ करोड़ का लेन-देन कर रहे हैं।
लोहा व कपड़ा कारोबार में भी हवाला के जरिए हर महीने 100 करोड़ का लेन-देन हो रहा है।

क्रिकेट सट्टे में हर महीने 500 करोड़ से अधिक का हवाला कारोबार संचालित है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो