scriptपत्रिका पौधरोपण अभियान: पार्क से लेकर डिवाइडर तक होंगे हरे भरे- देखें वीडियो | patrika Plantation Campaign: park to divider will be green-watch video | Patrika News
जबलपुर

पत्रिका पौधरोपण अभियान: पार्क से लेकर डिवाइडर तक होंगे हरे भरे- देखें वीडियो

पत्रिका पौधरोपण अभियान: पार्क से लेकर डिवाइडर तक होंगे हरे भरे- देखें वीडियो
 

जबलपुरJun 08, 2021 / 06:12 pm

Lalit kostha

patrika Plantation Campaign

patrika Plantation Campaign

जबलपुर। पौधरोपण केवल कुछ दिनों का काम नहीं है, बल्कि सबको मिलकर इन पौधों को वृक्ष बनाने की जिम्मेदारी भी लेनी चाहिए। ये केवल औपचारिकता बनकर न रह जाए। पत्रिका पौधरोपण अभियान में शामिल जागरुक शहरवासियों ने उजड़े पार्क से लेकर उपेक्षित रोड डिवाइडरों तक को हरा भरा बनाने का मन बना लिया है। सोमवार को रेयान स्कूल से त्रिमूर्ति नगर को जोडऩे वाली सडक़ के बीच बने डिवाइडर में वरिष्ठजनों, मातृशक्ति और युवाओं ने मिलकर एक दर्जन पौधे लगाए। जिनमें अशोक, नीम, गुलमोहर, कदम आदि के पौधे शामिल थे। समाजसेवी राजीव तिवारी, राजकुमारी तिवारी, प्रतीक्षा तिवारी ने इन पौधों के लिए सुरक्षा प्रदान करने व साल भर खाद पानी देने की व्यवस्था दी है। वहीं सचिन अग्रवाल, एनके सिंह, आनंद शुक्ला द्वारा डिवाइडर को व्यवस्थित करने की बात कही गई तथा अगले वर्ष पौधों का जन्मोत्सव मनाने का निर्णय लिया गया। वंदना सिंह, देवाशीष सिंह, भोलेशंकर सोनी, मनीष विश्वकर्मा द्वारा भी पौधे लगाए गए।

पत्रिका पौधरोपण अभियान का वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें

 

plantation_03.jpg

महिलाओं ने कहा सांसों के लिए एक पौधा जरूरी, हर हाल में सहेजेंगे
इसी क्रम में अपने जीवन काल में प्रत्येक वर्ष एक पौधे को पेड़ बनने तक सेवा जरूर देनी चाहिए। केवल दिखावे से काम नहीं चलेगा, इसे जीवन में अमल भी लाना होगा। एक दिन पौधे लगाकर उसे भूलना नहीं है, बल्कि उसकी सेवा करनी है ताकि हमें भविष्य में स्वच्छ प्राणवायु के लिए परेशान न होना पड़े। ये बात पत्रिका पौधरोपण अभियान ेके अंतर्गत सुख दुख परिवार की सदस्य अनीता मिश्रा ने ग्रीन सिटी स्थित एकता पार्क में पौधरोपण के दौरान कहीं। अभियान में रॉयल वुमंस क्लब की सदस्य भी शामिल हुईं। क्लब अध्यक्ष कर्णिका शर्मा ने कहा कि जिन पौधों को आज पार्क में लगाया गया है उनकी पूरे साल देखरेख होगी, और बड़े होने पर उनका जन्मोत्सव भी मनाएंगे ताकि दूसरे लोग भी प्रकृति के संरक्षण के लिए प्रेरित हों। रविवार को अभियान के अंतर्गत पीपल, अशोक, गुलमोहर, नीम समेत विविध प्रजाति के दस पौधे रोपे गए।

पत्रिका पौधरोपण अभियान का वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें

 

plantation_02.jpg

पार्क को श्रमदान से बनाएंगे सुंदर, हराभरा
स्थानीय निवासी एसके द्विवेदी, एसआई रैकवार भी पौधरोपण में शामिल हुए। उन्होंने बताया कि पत्रिका के साथ मिलकर अब इस पार्क को और खूबसूरत बनाया जाएगा। इसमें सुख दुख परिवार के सदस्यों द्वारा श्रमदान करने का निर्णय लिया गया है। जल्द ही सामूहिक प्रयासों से इस पार्क को सुंदर व हराभरा बना दिया जाएगा। सुख दुख परिवार संयोजक पवन तिवारी ने बताया कि अभियान के प्रथम चरण में प्रतिदिन पौधे सुरक्षित स्थानों पर जिम्मेदारी के साथ लगाए जाएंगे। पौधरोपण के दौरान संगीता पटेल, वंदना सिन्हा, सुरभि मिश्रा,सुषमा द्विवेदी, साधना मेहता, सुनीता रघुवंशी आदि महिलाएं मौजूद रहीं।

Home / Jabalpur / पत्रिका पौधरोपण अभियान: पार्क से लेकर डिवाइडर तक होंगे हरे भरे- देखें वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो