scriptशानदार इंजीनियरिंग से फ्लाईओवर का निर्माण देख ठिठक जाते हैं इस शहर के लोग | people stunned to see construction of flyovers with superb engineering | Patrika News
जबलपुर

शानदार इंजीनियरिंग से फ्लाईओवर का निर्माण देख ठिठक जाते हैं इस शहर के लोग

जबलपुर में हाईटेक ड्रिल मशीन के जरिए 120 स्थानों पर की गई स्वाइल टेस्टिंग, आवागमन के लिए पूरी करेगा 50 साल की जरूरतें

जबलपुरSep 15, 2020 / 08:27 pm

shyam bihari

शानदार इंजीनियरिंग से फ्लाईओवर का निर्माण देख ठिठक जाते हैं इस शहर के लोग

engineering

यह है स्थिति
-100 फीट गहराई तक की गई स्वाइल टेस्टिंग
-767 करोड़ निर्माण लागत
-36 महीने में 5 जुलाई तक पूरा होना है काम
-160 पीयर पर बनेगा फ्लाईओवर
-केबल स्टे ब्रिज में स्टील की रस्सी की जाएगी उपयोग
-आकर्षक बो स्टे ब्रिज होगा रानीताल क्षेत्र में
-सेग्मेंटल कांक्रीट का बनेगा कुछ स्ट्रक्चर

जबलपुर। कई साल के इंतजार के बाद जबलपुर में फ्लाईओवर बनना शुरू हुआ तो जबलपुर शहर के लोग शानदार इंजीनियरिंग देखकर ठिठक जाते हैं। यह फ्लाईओवर शहरवासियों को तो यातायात की समस्या से तो निजात दिलाएगा ही, आधुनिक इंजीनियरिंग का नायाब नमूना भी पेश करेगा। रानीताल क्षेत्र में बो स्टे ब्रिज आकर्षक स्वरूप देगा। मदन महल स्टेशन पर बनने वाला केबल स्टे ब्रिज प्रदेश में सबसे बड़ा होगा। फ्लाईओवर में बनने वाली रोटरी भी खास होगी। फ्लाईओवर में कुछ स्ट्रक्चर सेग्मेंटल कांक्रीट का बनेगा। इससे ब्रिज को मजबूती मिलेगी। आकर्षक स्वरूप भी मिलेगा। विशेषज्ञों के अनुसार ये फ्लाईओवर पचास साल की जरूरतें पूरी करेगा। फ्लाईओवर निर्माण कार्य में जुटे तकनीकी विशेषज्ञों ने बताया कि अब तक दमोहनाका से मदन महल चौक के बीच एक सौ बीस स्थान पर स्वाइल टेस्टिंग की गई है। हाईटेक ड्रिल मशीन से सौ फीट की गहराई तक ड्रिलिंग कर स्वाइल टेस्टिंग की गई है।

पीडब्लूडी की टीम की निगरानी में एनसीसी कं पनी फ्लाईओवर का निर्माण कर रही है। फ्लाईओवर तैयार होने में तीन साल लगेंगे। इसके लिए रूट के भवन, केबल, पोल की शिफ्टिंग का काम जल्दी ही शुरू होना है। इसके लिए सर्वे का काम शुरू हो गया है। रूट से पानी की राइजिंग व सप्लाई लाइन की भी शिफ्टिंग की जानी है। ऊपर फ्लाईओवर होगा तो नीचे भी उतनी ही चौड़ी सड़क मिलेगी। ताकि, यातायात सुचारु रूप से संचालित हो सके। इसके साथ ही सहायक सड़कों से फ्लाईओवर में आवाजाही के लिए साइड ब्रांच भी होंगी। गोल बाजार, रानीताल से गढ़ा मार्ग, महानद्दा मार्ग पर भी साइड ब्रांच होगी। पीडब्लूडी के कार्यपालन यंत्री गोपाल गुप्ता ने बताया कि दमोहनाका-मदन महल फ्लाईओवर में आकर्षक बो स्टे ब्रिज, केबल स्टे ब्रिज खास होंगे। इसके साथ फ्लाईओवर पर रोटरी प्रदेश में पहली बार बनाई जाएगी। फ्लाईओवर मेंं मजबूती के साथ आधुनिक इंजीनियरिंग भी देखने मिलेगी।

Home / Jabalpur / शानदार इंजीनियरिंग से फ्लाईओवर का निर्माण देख ठिठक जाते हैं इस शहर के लोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो