scriptpetrol diesel price today मप्र में साढ़े चार रुपए महंगा हुआ पेट्रोल, डीजल भी आसमान में पहुंचा | petrol diesel price today increase in mp | Patrika News
जबलपुर

petrol diesel price today मप्र में साढ़े चार रुपए महंगा हुआ पेट्रोल, डीजल भी आसमान में पहुंचा

रोजाना बदलते हैं रेट, उपभोक्ता को फायदे की जगह चपत, चुपके से कट रही जेब, एक महीने में चार रुपए तक डीजल-पेट्रोल महंगा

जबलपुरAug 20, 2017 / 10:04 am

Lalit kostha

petrol diesel price hike in Jodhpur

petrol diesel price hike in Jodhpur

ज्ञानी रजक @जबलपुर। रोजाना पेट्रोल डीजल के दाम बदले जाने के नियम से ग्राहकों को कोई फायदा नहीं हो रहा है। बल्कि इसका लाभ पेट्रोलियम कंपनियां और डीलर कमा रहे हैं। पिछले एक महीने की बात की जाए तो चार रुपए तक दोनों की कीमतें बढ़ गई हैं। इस पर किसी ने ध्यान ही नहीं दिया। जबकि पहले 15 दिनों में रेट बदलने पर जमकर राजनीतिक हल्ला हो जाता था। डीजल-पेट्रोल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। बीते एक माह में एेसा कोई दिन नहीं था, जब तेल कंपनियों ने दोनों ईंधन की कीमतों में इजाफा नहीं किया। पेट्रोल4.50 रुपए, तो डीजल के दाम प्रतिलीटर तीन रुपए तक बढ़ गए हैं।

pitru paksha 2017 पितृपक्ष में इसलिए गयाजी में किया जाता है पिंडदान, आप भी जानें इसका रहस्य

ऐसे समझें हकीकत-

02 जुलाई 69.77 और19 अगस्त को 75.23 रुपए पेट्रोल।
जिले में लगभग 150 पेट्रोल एवं डीजल पम्प
रोजाना करीब 2 लाख लीटर पेट्रोल की खपत
3.50 लाख लीटर से अधिक डीजल की बिक्री
जून से डेली प्राइज रिवीजन की प्रक्रिया शुरू
01जुलाई को 59.87 व 17 अगस्त को 64.31 रु. डीजल

तेल कंपनियों ने १५ जून से जिले सहित पूरे देश में डेली प्राइज रिवीजन (डीपीआर) की व्यवस्था शुरू की है। जबकि, पहले हर १५ दिन में दाम बदलते थे। अब पेट्रोल पम्प डीलर्स को प्रत्येक दिन डीजल और पेट्रोल के दाम बदलने पड़ते हैं। लेकिन, पहले और अब की स्थिति में फर्क इतना है कि लोगों को मालूम हो जाता था कि दाम में कितना इजाफा हुआ और कितनी कमी? लेकिन, डीपीआर से इसका अंदाजा लगाना आसान नहीं होता। कई पेट्रोल पम्प डीलर्स ने रेट प्रदर्शित करने के उचित इंतजाम नहीं किए हैं। वह केवल पम्प पर लगे डिस्प्ले बोर्ड पर ही रेट देख पाता है। ज्यादातर जगह बडे़ बोर्ड अभी तक नहीं लगाए गए हैं। इसलिए आज कितने और कल कितने दाम थे, इसकी तुलना आसान नहीं होती।

surya grahan 2017 सूर्य ग्रहण के अनसुने रहस्य, जिन्हें जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान 

पेट्रोल एवं डीजल के दामों में जून के दूसरे पखवाडे़ में कीमतें कम होने से उपभोक्ताओं को फायदा हुआ। पेट्रोल दो जुलाई तक ६९.७७ पैसे रुपए लीटर तक मिला। डीजल एक जुलाई को ५९.८७ रुपए लीटर तक रहा। इसके बाद उपभोक्ता को राहत नहीं मिली। जो कीमतें बढऩी शुरू हुईं, वे अभी तक नहीं रुकीं। १९ अगस्त को पेट्रोल ७५.२३ रुपए तो डीजल ६४.०९ रुपए लीटर तक मिला।

petrol and diesel price, today petrol price, diesel price today, petrol diesel price today, diesel petrol price today, petrol diesel price today increase in mp
IMAGE CREDIT: patrika

Home / Jabalpur / petrol diesel price today मप्र में साढ़े चार रुपए महंगा हुआ पेट्रोल, डीजल भी आसमान में पहुंचा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो