PM Modi प्लेटफॉर्म पर सफाई करने लगे यह बड़े अफसर, तो हुआ यह

PM Modi प्लेटफॉर्म पर सफाई करने लगे यह बड़े अफसर, तो हुआ यह
swachata abhiyan in jabalpur railway station

Virendra Kumar Rajak | Updated: 17 Sep 2019, 07:55:10 PM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

जबलपुर मुख्य स्टेशन का मामला

जबलपुर, सुबह का वक्त था, मुख्य रेलवे स्टेशन पर पश्चिम मध्य रेलवे के महाप्रबंधक पहुंचे। अफसरों की फौज साथ में थीं। एकाएक महाप्रबंधक अजय विजयवर्गीय ने उस मशीन को थामा, जिससे प्लेटफॉर्म पर सफाई की जाती है। इसके बाद वे जुट गए सफाई में। यह देख अन्य अधिकारी भी सफाई के लिए श्रमदान करने लगे।
स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत मंगलवार को पश्चिम मध्य रेलवे के महाप्रबंधक अजय विजयवर्गीय द्वारा जबलपुर स्टेशन पर श्रमदान किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ महात्मा गांधी की प्रतिमा पर मल्यार्पण कर किया गया। जिसके बाद मौजूद अधिकारियों और कर्मचारियों समेत यात्रियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर रेल अधिकारी एवं कर्मचारियों ने प्रतिकात्मक रूप से यात्रियों को कपड़े से निर्मित बैग वितरित किये और उन्हे प्लास्टिक बैग का उपयोग नहीं करने के लिए जागरूक किया गया। इस दौरान महाप्रबंधक द्वारा प्लेटफॉर्म क्रमांक एक निरीक्षण किया गया। उन्होंने प्लेटफॉर्म पर सफाई के लिए श्रमदान भी किया। उन्होंने बताया कि स्वच्छता ही सेवा अभियान 11 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत पमरे के तीनों मंडल पर 11 सितम्बर को श्रमदान का आयोजन किया गया। जिसमें तकरीबन पांच हजार लोगों ने भाग लिया । इस अभियान का मुख्य उद्देश्य एकल उपयोग प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने के संबंध में सर्वसाधारण को अवगत कराना है। ताकि रेलवे प्रागंण को प्लास्टिक मुक्त किया जा सके। रेलवे यात्री एवं अन्य संबंधित लोगों को इस प्रतिबंध के बारे में बताने हेतु विभिन्न माध्यम जैसे कि पोस्टर, बैनर, उद्घोषणा, नुक्कड़ नाटक इत्यादि के द्वारा प्रचार किये जाने की योजना है। 17 सितम्बर को भी एक सघन श्रमदान का आयोजन किया गया है जिसमें विशेषत: प्लास्टिक अपशिष्ट का कलेक्शन एवं पृथकीकरण किया जाएगा। इसके तहत रेलवे वेंडरों एवं सभी संबंधित को एकल उपयोगी प्लास्टिक के उपयोग पर रोक लगाने हेतु शपथ भी दिलाया जाएगा।
सभी स्टेशनों पर प्लास्टिक वेस्ट डिस्पोजल हेतु उपयुक्त मात्रा (8800) में डस्टबिन लगवाये गये हैं। इसके अलावा प्रमुख स्टेशनों पर प्लास्टिक बॉटल क्रॉसिंग मशीन लगाने की भी योजना है। वहीं पौधारोपण एवं रेलवे ट्रैक के किनारे सौंदर्र्यीकरण के अन्तर्गत नर्सरी विकसित करने की भी योजना है।

इसके अलावा 16 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता पखवाड़ा भी मनाया जा रहा है। जिस दौरान निम्न कार्यक्रम किये जा रहे हैं।

1. दिनांक 16.09.19 - स्वच्छता जागरूकता
2. दिनांक 17/18.09.19 स्वच्छ संवाद
3. दिनांक 19/20.09.19 - स्वच्छ स्टेशन
4. दिनांक 21/22.09.19 - स्वच्छ रेलगाड़ी
5. दिनांक 23.09.19 - सामूहिक सेवा दिवस
6. दिनांक 24/25.09.19 - स्वच्छ परिसर
7. दिनांक 26/27.09.19 - स्वच्छ आहार
8. दिनांक 28.09.19 - स्वच्छ नीर
9. दिनांक 29.09.19 - स्वच्छ प्रसाधन
10. दिनांक 30.09.19 - स्वच्छता प्रतियोगिता
11. दिनांक 01.10.19 - पखवाड़ा में किये गये कार्यों का पुनरीक्षण
12. दिनांक 02.10.19 - गाँधी जयंती

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned