scriptपाकिस्तान में मिला वायरस, इसलिए फिर शुरू होगा पल्स पोलियो अभियान | Polio virus found in Pakistan | Patrika News
जबलपुर

पाकिस्तान में मिला वायरस, इसलिए फिर शुरू होगा पल्स पोलियो अभियान

चार लाख बच्चों को पिलाई जाएगी दवा
 

जबलपुरJan 04, 2020 / 08:00 pm

reetesh pyasi

pulse polio

pulse polio

जबलपुर। पोलियो के वायरस को दूर रखने के लिए जिले में चार लाख बच्चों को पल्स पोलियो दवा पिलाई जाएगी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनीष मिश्रा ने बताया कि भारत पोलियो मुक्त हो चुका है। हाल ही में पाकिस्तान और अफगानिस्तान में पोलियो के वायरस पाए जाने के कारण अभियान शुरू किया जा रहा है।

19 जनवरी से शुरू होगा अभियान
तीन दिवसीय पल्स पोलियो अभियान 19 जनवरी को शुरू होगा। कलेक्टर भरत यादव ने प्रत्येक बच्चे को पोलियो की खुराक सुनिश्चित करने के उद्देश्य से झुग्गी झोपड़ी क्षेत्रों, कंस्ट्रक्शन साइट, ईंट भठ्ठा, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड पर भी बूथ स्थापित करने के निर्देश दिए।
रविवार को खुले रहेंगे नर्सरी, प्रायमरी स्कूल
कलेक्टर ने पल्स पोलियो अभियान के दौरान रविवार को सभी प्री-प्रायमरी और नर्सरी स्कूलों को खुला रखने के निर्देश दिए हैं। 19 जनवरी को स्कूल सुबह 10 से दोपहर एक बजे तक खोलने के लिए शाला प्रबंधकों को पत्र जारी करने के लिए कहा है। अभियान में सभी सरकारी-गैर सरकारी संगठनों, संस्थाओं, निजी अस्पताल और नर्सिंग होम को शामिल करने के लिए कहा है।

ऐसे चलेगा अभियान
पहले दिन : 19 जनवरी को स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्रों, शासकीय-निजी अस्पतालों, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड पर पोलियो बूथ बनाए जाएंगे। 50 मोबाइल बूथ व ट्रांजिट बूथ भी बनाए जाएंगे।
दूसरे व तीसरे दिन : 20 और 21 जनवरी को टीकाकरण दल घर-घर जाकर पहले दिन दवा पीने से छूटे बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाएंगे।

Home / Jabalpur / पाकिस्तान में मिला वायरस, इसलिए फिर शुरू होगा पल्स पोलियो अभियान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो