scriptप्रदेश के इस शहर में राशन दुकानों में भेजे जाने वाले चावल की गुणवत्ता खराब, लॉट फेल | Poor quality of rice | Patrika News
जबलपुर

प्रदेश के इस शहर में राशन दुकानों में भेजे जाने वाले चावल की गुणवत्ता खराब, लॉट फेल

मप्र नागरिक आपूर्ति निगम ने की कार्रवाई
 

जबलपुरMay 26, 2020 / 08:07 pm

reetesh pyasi

 Supply of substandard rice being done in government ration shops, distribution to beneficiaries

चावल में कनकी मिलने की ग्रामीणों ने की शिकायत

जबलपुर। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राशन दुकानों में जाने से पहले दो दर्जन से ज्यादा चावल के लॉट को मप्र नागरिक आपूर्ति निगम (नान) की जबलपुर इकाई ने फेल कर दिया है। लाखों रुपए कीमत के चावल को छह से अधिक मिलर ने रिछाई और कृषि उपज मंडी स्थित गोदामों में रखवाया था। इसकी मात्रा आठ हजार क्विंटल से ज्यादा है। अब इस लॉट को वापस किया जा रहा है। अब बाकी के लॉट पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है।
भोपाल की टीम भी करेगी जांच
जिला विपणन संघ की ओर से खरीदे गए धान को अलग-अलग गोदामों में रखा गया है। यह धान मिलर को मिलिंग के लिए दिया जाता है। मिलिंग करने के उपरांत इसे वापस गोदामों में रखा जाता है। धान से मिलिंग होकर चावल आता है तब निगम के क्वालिटी इंस्पेक्टर गुणवत्ता का परीक्षण करते हैं। भोपाल से आने वाली टीम भी गुणवत्ता की जांच करती है।

चावल में ज्यादा टूटन
मौजूदा समय में दोनों जगहों की गोदामों में जो चावल रिजेक्ट किया गया है, उसमें टूटन अधिक थी। इसलिए नान ने उसे लेने से इनकार कर दिया है। इससे पहले भी कुछ लॉट को रिजेक्ट किया गया था। सूत्रों के अनुसार कुछ मिलर को अभी खराब धान भी मिल रही है। जिला विपणन संघ की गोदामों में पुराना धान भी रखा है। उसकी देखरेख नहीं होने के कारण गुणवत्ता में गिरावट आती है। इसी धान को मिलर को दे दिया जाता है। ऐसी ही धान बडख़ेरा ओपन कैप में मिली है। कई क्विंटल धान देखरेख के अभाव में खराब हो गई है।
क्वालिटी इंस्पेक्टर की रिपोर्ट में चावल की गुणवत्ता तय मापदंडों के अनुसार नहीं थी। इसलिए लॉट रिजेक्ट किए गए हैं। आगे भी गड़बडिय़ां न हों इस पर भी ध्यान देने के निर्देश दिए गए हैं।
प्रियंका राय, जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम

Home / Jabalpur / प्रदेश के इस शहर में राशन दुकानों में भेजे जाने वाले चावल की गुणवत्ता खराब, लॉट फेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो