CTET की तैयारी पूरी 22 केंद्रों पर होगी परीक्षा

-CTET-2021 के प्रवेश पत्र वेबसाइट पर उपलब्ध

By: Ajay Chaturvedi

Updated: 28 Jan 2021, 03:08 PM IST

जबलपुर. CTET-2021 की सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। यह केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 31 जनवरी को जिले के 22 परीक्षा केंद्रों पर होगी। सभी अभ्यर्थियों को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य होगा। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) की ओर से सीटीईटी की वैधता अब आजीवन कर दी गई है।

सीटीईटी के सिटी कॉर्डिनेटर डॉ. राजेश कुमार चंदेल के अनुसार शहर के 22 केंद्रों पर परीक्षा होगी। इसमें कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन किया जाएगा। पहली पाली सुबह 9.30 से 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 02 से 4.30 बजे तक होगी। अभ्यर्थियों को परीक्षा से दो घंटे पहले परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना होगा। परीक्षार्थियों की चैकिंग शारीरिक दूरी का पालन करते हुए की जाएगी। उन्होंने बताया कि परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र पहले ही जारी किए जा चुके हैं, जिन उम्मीदवारों ने अब तक प्रवेश पत्र डाउनलोड नहीं किया है वो सीटीईटी की वेबसाइट पर जाकर प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

पेपर-1 में 150 मार्क्स के 150 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, लेंग्वेज 1, लेंग्वेज 2, मैथ्स, एनवायरमेंटल स्टडीज से जुड़े 30-30 प्रश्न पूछे जाएंगे। पेपर-2 में भी 150 मार्क्स के प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागॉजी, लेंग्वेज 1, लेंग्वेज 2, मैथ्स व साइंस(मैथ्स व साइंस के टीचरों के लिए) या सोशल स्टडीज, सोशल साइंस से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे।

बता दें कि इस परीक्षा के लिए 24 जनवरी से 9 मार्च 2020 तक पंजीयन कराया गया था। पहले यह परीक्षा जुलाई में आयोजित होनी थी, लेकिन कोरोना महामारी के कारण स्थगित कर दी गई। कोरोना के मुख्य दिशा निर्देशों को ध्यान में रखते हुए परीक्षा केंद्रों व्यवस्था की गई हैं। प्रतिभागियों को दो घंटे पहले परीक्षा केन्द्रों में पहुंचना होगा। मास्क, सैनिटाइजर के साथ ही पानी की बोतल साथ में लाना अनिवार्य है।

गाइड लाइन
- कोरोना के चलते एक कमरे में 12 परीक्षार्थी ही बैठ सकेंगे। यदि कमरा बड़ा है, तब इस स्थिति में 12 से अधिक परीक्षार्थी बैठ सकेंगे
- केंद्रों पर थर्मल स्क्रीनिंग के अलावा अनिवार्य रूप से वीडियोग्राफी कराई जाएगी
- केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से सभी अभ्यर्थियों के लिए कोविड घोषणापत्र लाना अनिवार्य
-अभ्यर्थियों को इस आशय का घोषणापत्र अपने साथ रखना होगा की उन्हें जुकाम, बुखार, सांस लेने में समस्या आदि नहीं है
-परीक्षा केंद्रों पर प्रवेश के समय पूछे जाने पर घोषणापत्र दिखाना होगा
- अभ्यर्थियों को केंद्र पर परीक्षा से दो घंटे पहले रिपोर्ट करना है। परीक्षा शुरू होने के बाद किसी भी स्थिति में प्रवेश नहीं मिलेगा
- उम्मीदवारों को अपने साथ सेनेटाइजर और पीने की पानी की बोतल, फेस मास्क, ग्लव्स लाना अनिवार्य है

Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned