scriptगजब होगा यह स्टेशन… यहां प्रोफेशनल्स पूछेंगें मे आई हेल्प यू सर… | professionals will ask, may help you sir ... | Patrika News
जबलपुर

गजब होगा यह स्टेशन… यहां प्रोफेशनल्स पूछेंगें मे आई हेल्प यू सर…

प्रोफेशनल संभालेंगें पूछताछ केन्द्रों की कमान

जबलपुरMar 19, 2019 / 09:13 pm

virendra rajak

enquiry

enquiry

जबलपुर, मुख्य रेलवे स्टेशन के पूछताछ केन्द्रों पर पहुंचने वालों को अब काफी देर तक न लाइन में लगना होगा, न अपने नंबर आने का इंतजार करना होगा, क्योंकि रेलवे द्वारा पूछताछ केन्द्रों पर रेल कर्मियों की जगह प्रोफेशल्स को तैनात करने की तैयारी की जा रही है। यह प्रोफेेशनल्स किसी कंपनी के प्रशिक्षित कर्मी होंगें, जो रेल संबंधी सभी जानकारियां यात्रियों को मुहैया कराएंगें। एेसा माना जा रहा है कि जल्द ही जबलपुर रेलवे स्टेशन पर यह प्रक्रिया शुरू हो सकती है।
एेसे किया गया प्लान
कुछ समय पूर्व दानापुर रेलवे स्टेशन के पूछताछ केन्द्र को प्रायवेट प्रोफेशल्स के हाथों में दे दिया गया। यह जानकारी लगने के बाद जबलपुर रेल मंडल के कमर्शियल विभाग की टीम वहां पहुंची। टीम ने पूरी प्रक्रिया समझी और प्रायवेट कर्मियों का काम देखा। जो संतोषजनक था। इसके बाद टीम जबलपुर लौटी और आला अधिकारियों को अपनी रिपोर्ट दी। जानकारों की माने तो रिपोर्ट इसके पक्ष में हैं।
इसलिए महसूस की जा रही आवश्यकता
लगातार अधिकारियों और कर्मचारियों का रिटायरमेंट हो रहा है। एेसे में कर्मियों की कमी है। इसके चलते यात्रियों को परेशानी न हो, इसलिए यह प्रयास किया जा रहा है। ताकि यात्रियों को इस कमी के चलते परेशानी का सामना न करना पड़े।
हाईटेक अंदाज में होगा डिजाइन
जानकारी के अनुसार नया पूछताछ केन्द्र किसी एयरपोर्ट के पूछताछ केन्द्र की तर्ज पर बनाया जाएगा। यहां कम से कम दो प्रोफेशनल्स तैनात किए जाएंगें, जिनके पास कंप्यूटर और उसमें रेलों के आने-जाने संबंधी सभी जानकारियां होंगी। ये चंद मिनिटों में कोई भी जानकारी यात्री को दे देंगें।
वर्जन
यात्रियों को बेहतर सुविधाएं दी जा सकें, इसके लिए जबलपुर के पूछताछ केन्द्र में प्रोफेशनल्स की तैनाती के प्रयास किए जा रहे हैं। यह प्रक्रिया प्राथमिक स्तर पर है।
आनंद कुमार, सीनियर डीसीएम, जबलपुर रेल मंडल
तो एेसे होगी तैनाती
-प्रायवेट कंपनी को दिया जाएगा काम
-पूछताछ केन्द्र पर दो प्रोफेशनल
-दो से तीन शिफ्ट में तैनाती
यह जानकारी देंगें
– ट्रेनों के आने और जाने की
– ट्रेनों के लेट होने और समय की
– कौन सी टे्रन किस प्लेटफार्म से आएगी जाएगी
– विभिन्न स्थानों पर आने-जाने कौन सी ट्रेन है और कब यह जानकारी

Home / Jabalpur / गजब होगा यह स्टेशन… यहां प्रोफेशनल्स पूछेंगें मे आई हेल्प यू सर…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो