scriptप्रदेश के प्रोफेसर्स कीटीचिंग स्किल्स बढ़ाएगा रादुविवि, उच्च शिक्षा विभाग की कवायद | professors teaching skills will be increased in mp by RDVV | Patrika News
जबलपुर

प्रदेश के प्रोफेसर्स कीटीचिंग स्किल्स बढ़ाएगा रादुविवि, उच्च शिक्षा विभाग की कवायद

प्रदेश के प्रोफेसर्स कीटीचिंग स्किल्स बढ़ाएगा रादुविवि, उच्च शिक्षा विभाग की कवायद

जबलपुरOct 21, 2019 / 01:04 am

abhishek dixit

amazing! rdvv university PG fourth semester exam 2020

amazing! rdvv university PG fourth semester exam 2020

जबलपुर. प्रदेश के विश्वविद्यालयों में शिक्षण गुणवत्ता और प्रोफेसर्स की टीचिंग स्किल बढ़ाने की जवाबदारी रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय निभाएगा। उच्च शिक्षा विभाग ने प्रोफेसर्स को ट्रेंड करने के लिए रादुविवि को जवाबदारी सौंपी है। तवज्जो मिलने पर विवि प्रशासन उत्साहित है। प्रदेश के 10 हजार प्रोफेसरों को पढ़ाई कराई जाएगी।

एमएचआरडी को भेजेगा रिपोर्ट
रादुविवि की ओर से गुणवत्ता बढ़ाने के लिए किस तरह से प्रयास किए जा सकते हैं, इसकी रिपोर्ट मानव संसाधन विकास मंत्रालय को भेजी जाएगी। टीचिंग मैथेडस, प्रोफेसरों के इन्वालमेंट, रुचि, छात्र-प्रोफेसर के बीच कनेक्शन आदि बिंदुओं पर फोकस कर रिपोर्ट तैयार की जा रही है। इस आधार पर सिलेबस तैयार कर पढ़ाई कराई जाएगी।

इस प्रोजेक्ट के लिए बनी कमेटी में देवी अहिल्या बाई विवि, गुजरात विवि, उदयपुर विवि से डॉयरेक्टरों को शामिल किया गया है। रादुविवि लीड भूमिका में होगा। सम्भवत: इस माह रिपोर्ट उच्च शिक्षा विभाग को भेज दी जाएगी। जहां से एमएचआरडी मिनिस्ट्री से एप्रवूल के साथ प्रदेश भर के प्रोफेसरों के लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू किया जाएगा।

उच्च शिक्षा के क्षेत्र में गुणवत्ता बढ़ाने के लिए विवि काम कर रहा है। सभी विश्वविद्यालयों के प्रोफेसरों को रादुविवि द्वारा तैयार किए जाने वाले पाठयक्रम पर पढ़ाई कराई जाएगी। विवि स्तर पर भी प्रोफेसरों को पढ़ाया जाएगा।
प्रो.कमलेश मिश्रा, रजिस्ट्रार रादुविवि

Home / Jabalpur / प्रदेश के प्रोफेसर्स कीटीचिंग स्किल्स बढ़ाएगा रादुविवि, उच्च शिक्षा विभाग की कवायद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो