scriptRail प्लेटफॉर्म एक की कनेक्टिविटी के लिए बिछाए दो ट्रैक, वन ए का काम आज | Rail Two tracks laid for connectivity of platform one, One A work toda | Patrika News

Rail प्लेटफॉर्म एक की कनेक्टिविटी के लिए बिछाए दो ट्रैक, वन ए का काम आज

locationजबलपुरPublished: Aug 09, 2019 08:28:49 pm

Submitted by:

virendra rajak

री-मॉडलिंग के तहत कार्य

रीमॉडलिंग कार्य का निरीक्षण करते डीआरएम मनोज सिंह

रीमॉडलिंग कार्य का निरीक्षण करते डीआरएम मनोज सिंह

जबलपुर. मुख्य रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म क्रमांक एक की मेन लाइन से कनेक्टिविटी के लिए शुक्रवार को दो ट्रैक डाले गए। इसमें से एक ट्रैक लगभग 40 मीटर पीछे शिफ्ट किया गया, वहीं एक नया ट्रैक डाला गया है। प्लेटफॉर्म एक की लम्बाई बढऩ़े के बाद ट्रेनों के परिचालन में ये काफी अहम साबित होंगे। यहां भी ओएचई, टी 28 व टॉवर वैगन मशीनों के जरिए काम किया जा रहा है।
प्लेटफॉर्म वन ए जुडेग़ा मेन लाइन से
जीआरपी थाने के सामने नया प्लेटफॉर्म वन ए बनाया जा रहा है। इसकी कनेक्टिविटी भी मेन लाइन से करने के लिए ट्रैक डाले जाएंगे। एडीआरएम सुधीर सरवरिया के मुताबिक शनिवार से इसके लिए कार्य किया जाएगा। चूंकि यह प्लेटफॉर्म नया होगा, इसलिए यहां ट्रैक डालने के साथ सिग्नल और ओएचई का पूरा काम किया जाएगा। यह प्लेटफॉर्म नैनपुर आने-जाने वाली ट्रेनों के लिए उपयोग किया जाएगा।
पांच दिन चार प्लेटफॉर्म रहेंगे बंद
नॉन इंटरलॉकिंग के दौरान अंतिम पांच दिन केवल दो प्लेटफॉर्मों से ही ट्रेनों का संचालन होगा, चार प्लेटफॉर्म बंद रहेंगे। तीन दिन प्री नॉन इंटरलॉकिंग होगी, वहीं आखिरी दो दिन नॉन इंटरलॉकिंग। इस दौरान सिग्नल का काम पूरी तरह बंद रहेगा, प्रत्येक प्लेटफॉर्म पर ट्रेन आने-जाने की प्रणाली पूरी तरह मैनुअली होगी। इसके चलते रेल प्रशासन कई ट्रेनों को रद्द करने पर भी विचार कर रहा है। वहीं जबलपुर से गुजरने वाली थ्रू ट्रेनों को भी डायवर्ट करने का प्लान बनाया जा रहा है।
नॉन प्लेटफार्म लाइन की गई चालू
रीमॉडलिंग के चलते प्लेटफार्म क्रमांक एक से ट्रेनों का संचालन पूरी तरह बंद है। लेकिन शुक्रवार को यहां की नॉन प्लेटफार्म लाइन को शाम को चालू किया गया। जहां से मालगाडिय़ों को निकलने दिया जा रहा है। इसकी जांच के बाद इसे फिट घोषित किया गया, जिसके बाद इटारसी की दिशा से आने वाली मालगाडिय़ों को इस रूट से निकाला जा रहा है। डीआएम मनोज सिंह ने भी इटारसी छोर में चल रहे कार्य का निरीक्षण किया।
वर्जन
इटारसी छोर पर दो प्वाइंट डाले गए हैं। जिससे प्लेटफॉर्म क्रमांक एक की कनेक्टिविटी बेहतर होगी। नॉन इंटरलॉकिंग के दौरान ट्रेनों का परिचालन प्रभावित होगा। इसके लिए प्लान तैयार किया जा रहा है।
मनोज सिंह, डीआरएम, जबलपुर रेल मंडल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो