scriptIRCTC जबलपुर से चलने वाली ट्रेनें रद्द, कई का स्टेशन बदला, जानें पूरा मामला | railway cancelled many trains from jabalpur station | Patrika News
जबलपुर

IRCTC जबलपुर से चलने वाली ट्रेनें रद्द, कई का स्टेशन बदला, जानें पूरा मामला

रीमॉडलिंग शुरू, पहले दिन ही हलाकान हुए रेल यात्री, अधारताल स्टेशन पर व्यवस्थाएं लडखड़़ाई, मुख्य स्टेशन पर लिया गया पांच घंटे का ब्लॉक
 

जबलपुरJul 30, 2019 / 12:04 pm

Lalit kostha

patrika

railway cancelled many trains from jabalpur station

जबलपुर। रेल प्रशासन की ओर से सोमवार को मुख्य स्टेशन पर री मॉडलिंग कार्य की शुरुआत की गई। इसके लिए कुछ ट्रेनों का संचालन अधारताल और मदनमहल स्टेशन से किया गया। जनशताब्दी,श्रीधाम,शटल,ओवर नाईट मदन महल स्टेशन से रवाना हुई तो वहीं रीवा, सिंगरोली अधारताल स्टेशन से चली। हालांकि, आधारताल स्टेशन पर रेल प्रशासन की ओर से पुख्ता व्यवस्थाएं नहीं करने के कारण यात्रियों को खासी परेशानी उठानी पड़ी। स्टेशन पर भी ट्रेनों के लिए विस्तृत चार्ट न होने के कारण यात्री यहां-वहां पूछताछ करते देखे गए। दूसरी और स्टेशन आने वाले यात्रियों के साथ ऑटो चालकों द्वारा मनमाना किराया वसूला गया। ऑटो चालकों ने यात्रियों को निर्धारित जगह भी नहीं छोड़ा गया। अधारताल स्टेशन का पहुंच मार्ग खराब होने के कारण बुजुर्ग यात्रियों, महिलाओं को परेशानी उठानी पड़ी। अधारताल स्टेशन पर यात्री सुरक्षा व्यवस्था चौपट रहने के चलते यात्री परेशान दिखे। लोगों का कहना था यहां पूरी टे्रन रुकी और स्टेशन से मुख्य मार्ग तक जाने के लिए दो मेट्रो बस ही थी। वहीं निर्माणाधीन आरओबी के कारण भी जाम लग रहा था।

 

railway cancelled

ऐसे चला काम
-सुबह 10 बजे से कटनी छोर की ओर से कार्य प्रारंभ
-पॉइंट 139 ए के क्रास ओवर को हटाकर प्लेन ट्रेक में बदला गया
-पॉइंट 139 बी के आर टंग रेल को हटाकर एन टंग रेल किया गया
-प्लेटफॉर्म न.01 की अप लाइन बंद रही
-रोजाना 5 घंटे किया लिया गया ब्लॉक

इन टे्रनों को किया टर्मिनेट
मदन महल स्टेशन- जनशताब्दी एक्सप्रेस, श्रीधाम एक्सप्रेस, शटल, ओवरनाइट एक्सप्रेस
अधारताल स्टेशन- रीवा-जबलपुर इंटर सिटी, सिंगरौली-जबलपुर इंटरसिटी

ये रहीं समस्या

-अधारताल स्टेशन पर पर्याप्त पुलिस बल नहीं था
-स्टेशनों में परिवर्तित ट्रेनों की सूची चस्पा नहीं थी
-ऑटो चालकों के लिए किराया निर्धारण नहीं
-अधारताल प्लेटफॉर्म नीेचे होने से हुई परेशानी
-कोई भी रेट लिस्ट नहीं की गई थी चस्पा

 

केस-1

पैर हो गया फैक्चर
रीवा इंटरसिटी टे्रन से अधारताल स्टेशन पर केपी पांडे उतरे। स्टेशन का प्लेटफार्म काफी नीचे था जिसके चलते वे अपने पैर का बैलेंस नहीं बना। प्लेटफार्म पर गिरने से उनका पैर मुड़ जाने से फैक्चर हो गया। परिजनों को उन्हें निजी अस्पताल ले जाना पड़ा।

केस-2

ट्रेन से ज्यादा ऑटो का किराया

द्वारका कुशवाहा, आनंद सिंह को खन्ना बंजारी जाना था। रेलवे स्टेशन से आधारताल आने के लिए ऑटो वाले ने उनसे 250 रुपए वसूल लिए। उन्होंने बताया कि जबकि टे्रन का किराया ही 60 रुपए है।
केस-3

आधे रास्ते पर ही छोड़ दिया

रीवा से जबलपुर आए दिव्यांग विष्णु रजक को एक ऑटो चालक ने लौटते समय आधारताल चौराहे के पहले ही छोड़ दिया और 100 रुपए भी ले लिए। उसे स्टेशन तक आने के लिए फिर से 60 रुपए खर्चने पड़े इसे लेकर उन्होंनं नाराजगी जताई।

railway cancelled

मौके पर पहुंचे अधिकारी

नॉन इंटरलॉकिंग काम शुरू होने के कारण यात्रियों को परेशानी न हो इसे लेकर सीनियर डीसीएम बसंत शर्मा अधारताल स्टेशन पहुंचे। नॉन इंटरलॉकिंग के चलते सुबह रीवा-जबलपुर इंटरसिटी और सिंगरौली-जबलपुर इंटरसिटी ट्रेन को अधारताल स्टेशन पर टर्मिनेट किया गया। इसी तरह मदनमहल स्टेशन से सुबह जनशताब्दी एक्सप्रेस और जबलपुर-रीवा शटल ट्रेन का संचालन हुआ। इस दौरान वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक कोचिंग मनोज गुप्ता उपस्थित थे।

350 कर्मचारियों ने किया काम
मुख्य रेलवे स्टेशन पर रीमॉडलिंग कार्य के लिए करीब 350 कर्मचारी जुटे रहे। इस दौरान कटनी एंड की तरफ से भारी मशीनें लगाई गई थीं। एक क्रेन जहां रेल को उठाकर संभाल रही थी तो वहीं दूसरी स्लीपर मशीन के द्वारा स्लीपरों को निकालकर बदला जा रहा था। टे्रक के ऊपर डाली गई बिजली लाईनों को भी दुरुस्त करने का काम चला।

 

Home / Jabalpur / IRCTC जबलपुर से चलने वाली ट्रेनें रद्द, कई का स्टेशन बदला, जानें पूरा मामला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो