scriptIndian Railways : श्रीधाम और अमरावती एक्सप्रेस को लेकर रेलवे ने किया ये बड़ा बदलाव | Railways made big changes regarding Shridham and Amravati Express | Patrika News
जबलपुर

Indian Railways : श्रीधाम और अमरावती एक्सप्रेस को लेकर रेलवे ने किया ये बड़ा बदलाव

Indian Railways : श्रीधाम और अमरावती एक्सप्रेस को लेकर रेलवे ने किया ये बड़ा बदलाव

जबलपुरNov 23, 2019 / 01:35 am

abhishek dixit

Bikaner: Electric trains will run from Bikaner next year

बीकानेर : अगले साल बीकानेर से दौड़ेंगी विद्युत ट्रेनें

जबलपुर. जबलपुर से चलने वाली श्रीधाम और अमरावती एक्सप्रेस को लेकर रेलवे ने बड़ा बदलाव किया है। मुख्य रेलवे स्टेशन का प्लेटफॉर्म-एक बंद होने के चलते इन टे्रनों के प्लेटफॉर्म में बदलाव किया गया है। मुख्य रेलवे स्टेशन का प्लेटफॉर्म-एक शुक्रवार को 45 दिन के लिए बंद हो गया। शुक्रवार को न तो यहां से कोई ट्रेन गुजरी न ही किसी ट्रेन का संचालन हुआ। प्लेटफॉर्म एक से शुरू होने वाली श्रीधाम एक्सप्रेस और अमरावती एक्सप्रेस को प्लेटफॉर्म-दो से रवाना किया गया। इससे पहले अफसरों ने ट्रैक का निरीक्षण कर होने वाले कार्यों की तैयारियां की। सुबह से देर शाम तक ट्रैक पर छोटे-मोटे काम हुए।

आज से उखाड़ेंगे पटरियां
जानकारी के अनुसार शनिवार से प्लेटफॉर्म-एक की पटरियों को उखाड़ा जाएगा। पटरियां उखाडऩे के बाद बेस को मजबूत किया जाएगा। यहां पर ओएचई का काम भी होना है।

गाडरवारा-बोहानी के बीच नया क्रॉसिंग स्टेशन शुरू
पश्चिम मध्य रेलवे के इटारसी-जबलपुर खंड में एनटीपीसी के सहयोग से गाडरवारा और बोहानी स्टेशनों के मध्य नया क्रॉसिंग स्टेशन शुरू किया गया है। नवनिर्मित स्टेशन गाडरवारा स्थित एनटीपीसी थर्मल पावर प्रोजेक्ट की नई प्रायवेट साइडिंग को सेवा देगा। एनटीपीसी ने गाडरवारा के नजदीक पावर प्रोजेक्ट स्थापित किया है। इसमें प्रतिदिन 30 हजार मीट्रिक टन कोयले की आवययकता होगी। प्रोजेक्ट के लिए नॉर्थ कोल फील्ड लिमिटेड (सिंगरौली क्षेत्र), वेस्टर्न कोल फील्ड लिमिटेड (नागपुर क्षेत्र) और साउथ ईस्टर्न कोल फील्ड लिमिटेड (बिलासपुर क्षेत्र) की खान से कोयला आता है। कोयला अनलोड करने के लिए प्रोजेक्ट के अंतर्गत 20 वैगन प्रति घंटा (1000 मीट्रिक टन प्रति घंटा) अनलोड करने की क्षमता के चार वैगन ट्रिपलर लगाए गए हैं। पहले गाडरवारा-बोहानी सेक्शन 12.81 किमी लम्बा ब्लॉक सेक्शन था।

नया क्रॉसिंग स्टेशन खुलने से रेलवे की लाइन क्षमता बढ़ी है। नए क्रॉसिंग स्टेशन पर दो लूप लाइन हैं, जिनकी क्षमता दो लूप मालगाड़ी के बराबर है। प्रोजेक्ट से एनटीपीसी को अधिकतम विद्युत उत्पादन में मदद मिलेगी। पमरे के निर्माण विभाग, जबलपुर मंडल के परिचालन, सिग्नल, इंजीनियरिंग और विद्युत विभागों के अधिकारियों की टीम ने पांच दिन में नए क्रॉसिंग स्टेशन को शुरू किया है।

Home / Jabalpur / Indian Railways : श्रीधाम और अमरावती एक्सप्रेस को लेकर रेलवे ने किया ये बड़ा बदलाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो