scriptरसिक संपादक के मंचन ने जीत लिया दिल | Rasik Editor's Stage Wins the Heart | Patrika News
जबलपुर

रसिक संपादक के मंचन ने जीत लिया दिल

नर्मदा नाट्य समारोह दूसरे दिन मुंशी प्रेमचंद की कहानी ‘रसिक संपादकÓ का मंचन

जबलपुरSep 22, 2018 / 03:14 pm

amaresh singh

Rasik Editor's Stage Wins the Heart

Rasik Editor’s Stage Wins the Heart

जबलपुर । संस्कृति विभाग के उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र इलाहाबाद के तत्वावधान में आयोजित नर्मदा नाट्य समारोह के दूसरे दिन मुंशी प्रेमचंद की कहानी ‘रसिक संपादक का मंचन हुआ। एमपीइबी के तरंग ऑडिटोरियम में स्वार्थपूर्ण प्रेम और स्त्री सौंदर्य के चित्रण के साथ शुरू हुए मंचन में रंग विशारद थिएटर क्लब दिल्ली के रंगकर्मियों ने अपने उम्दा अभिनय से दर्शकों का दिल जीत लिया। कहानी में शारीरिक सौंदर्य के पीछे भागने के चारित्रिक पतन को प्रदर्शित किया गया। २१वीं सदी में पुरुष के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने के बावजूद महिलाओं के प्रति विशेष मानसिकता को दर्शाया गया है। नाटक से सामाजिक संदेश दिया गया। इसमें काफी संख्या में दर्शक उपस्थित रहे। नाटक में यह दिखाया गया कि इस सदी में भी महिलाओं के प्रति लोगों की सोच में कोई विशेष बदलाव देखने को नहीं मिला। आज भी लोगों की सोच वैसी ही है। दर्शकों को मनोरंजन के साथ सामाजिक संदेश भी मिला।


सुंदर स्त्रियों की कविताओं को ज्यादा तवज्जो मिल रही थी

कहानी के मंचन में प्रकाशन के लिए चयनित की जानी वाली कविताओं को मानक गुणवत्ता, योग्यता के बजाय उसे लिखने वाली स्त्री का सौंदर्य बन गया था। सुंदर स्त्रियों की कविताओं को ज्यादा तवज्जो मिल रही थी। कामाक्षी नामक युवती संपादक को उत्तेजक कविताएं भेजने लगी तो उसने सोचा कि कविता की तरह ही स्त्री के भाव होंगे, लेकिन स्त्री की प्राथमिकता सिर्फ कविताएं ही थीं। अंतत: रचना और स्त्री की खूबसूरती का फर्क समझ में आया। क्योंकि, मन एवं चरित्र को खूबसूरत होने की प्रधानता है।


मंचन में रही संवाद की सार्थकता

कहानी का रूपांतरण मंचन में भूमिका निभाने वाले सुशील शर्मा ने किया है। प्रेम प्रसंग के अभिनय के साथ व्यंग्यात्मक संवाद सार्थक रहा। दस रंगकर्मियों ने 1.20 घंटे प्रस्तुति दी। कार्यक्रम के संयोजक उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र के अजय गुप्ता ने रंगकर्मियों का स्वागत किया। बर्नाली मेधा, हिमांशी पांडे, प्राची मेघा, सदानंद बाग, शिव स्वरूप और अविनाश ने भी अभिनय किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो