scriptSuper specialty hospital : अब मेडिकल अस्पताल के रेसीडेंट डॉक्टर करेंगे मरीजों का इलाज | resident doctors of medical hospital will treat the patient | Patrika News
जबलपुर

Super specialty hospital : अब मेडिकल अस्पताल के रेसीडेंट डॉक्टर करेंगे मरीजों का इलाज

नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कॉलेज परिसर में बने सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में मरीजों की भर्ती शुरू करने में रेसीडेंट डॉक्टर्स की अड़चन दूर करने के लिए अब नई कवायद शुरू की गई है। ओपीडी शुरू होने के बाद आइपीडी (मरीज भर्ती) शुरू करने का दबाव है। ऐसे में चिकित्सा शिक्षा विभाग ने मेडिकल अस्पताल के रेसीडेंट डॉक्टर्स की सेवा लेने का प्रस्ताव तैयार किया है।

जबलपुरSep 02, 2019 / 01:29 am

praveen chaturvedi

Super specialty hospital

medical hospital

जबलपुर। नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कॉलेज परिसर में बने सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में मरीजों की भर्ती शुरू करने में रेसीडेंट डॉक्टर्स की अड़चन दूर करने के लिए अब नई कवायद शुरू की गई है। ओपीडी शुरू होने के बाद आइपीडी (मरीज भर्ती) शुरू करने का दबाव है। ऐसे में चिकित्सा शिक्षा विभाग ने मेडिकल अस्पताल के रेसीडेंट डॉक्टर्स की सेवा लेने का प्रस्ताव तैयार किया है। सूत्रों के अनुसार कई महीने की नियुक्ति प्रक्रिया के बाद भी हॉस्पिटल को न तो सुपर स्पेशलिटी डॉक्टर मिल सके हैं और न ही रेसीडेंट डॉक्टर नौकरी करने तैयार हैं। इससे प्रबंधन परेशान है।

इसी महीने शुरू करने का दबाव
सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल कई महीने से बनकर तैयार है। पिछले महीने ओपीडी शुरू करने के साथ ही मरीजों को परामर्श देना शुरू कर दिया गया है। कई महीने से टल रहे हॉस्पिटल के लोकार्पण को लेकर भी विभाग पर दबाव है। हॉस्पिटल को इसी महीने से पूरा शुरू करने की योजना है। चिकित्सा शिक्षा विभाग में प्रमुख सचिव एसएस शुक्ला के अनुसार मरीजों के लिए सुपर स्पेशलिटी सुविधा जल्द शुरू करने की प्राथमिकता है। डॉक्टर्स की कमी को दूर करने के लिए फिलहाल मेडिकल से कुछ डॉक्टर्स को भेजने का प्रस्ताव है।

मेडिकल में व्यवस्था प्रभावित होने का खतरा
सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल कई महीने से बनकर तैयार है। पिछले महीने ओपीडी शुरू करने के साथ ही मरीजों को परामर्श देना शुरू कर दिया गया है। मेडिकल अस्पताल में मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। नौ सौ बिस्तर क्षमता वाले अस्पताल में 12 सौ से ज्यादा मरीज भर्ती हैं। उस लिहाज से मेडिकल अस्पताल में भी डॉक्टर्स कम हैं। ऐसे में कुछ रेसीडेंट डॉक्टर्स को सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल भेजे जाने के प्रस्ताव से मेडिकल अस्पताल की व्यवस्था प्रभावित होने का अंदेशा बन गया है। जानकारों का मानना है कि सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल की सेवा शर्तों के कारण चिकित्सक सेवा देने तैयार नहीं हो रहे हैं। इस पर विचार होना चाहिए।

Home / Jabalpur / Super specialty hospital : अब मेडिकल अस्पताल के रेसीडेंट डॉक्टर करेंगे मरीजों का इलाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो