scriptशिकायत केंद्रों पर नहीं मिलता रेस्पॉन्स, उपभोक्ता हो रहे परेशान | Response is not available at complaint centers | Patrika News
जबलपुर

शिकायत केंद्रों पर नहीं मिलता रेस्पॉन्स, उपभोक्ता हो रहे परेशान

विद्युत वितरण कम्पनी के सिटी सर्किल के शिकायत केंद्रों का मामला

जबलपुरJan 09, 2020 / 07:54 pm

virendra rajak

Demo Pic Call center

Demo Pic Call center

जबलपुर. मध्य प्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी के कॉल सेंटर 1912 के शुरू होने के बाद सम्भाग स्तरों पर बने शिकायत केन्द्रों ने काम करना पूरी तरह बंद कर दिया है। शिकायत केन्द्रों में या तो ऑपरेटर फोन इंगेज कर देते हैं या फिर उपभोक्ताओं को 1912 पर फोन लगाने की बात कहकर फोन काट देते हैं। ऐसे में उपभोक्ताओं को अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए दो-दो बार फोन लगाने पड़ते हैं। रात में तो सम्भाग के शिकायत केन्द्रों में फोन लगना और उठना नामुमकिन होता है।
केस- 01
सम्भाग- पूर्व
मामला- एक जनवरी की रात नारायण चौक सहित कई इलाकों की रात दो बजे बिजली गुल हो गई। वहां रहने वाले दीपक ननकानी ने पूर्व सम्भाग के शिकायत केन्द्र पर फोन लगाया। काफी देर फोन इंगेज मिलने के बाद जब फोन उठा, तो कर्मचारी ने आधी बात सुनकर फोन काट दिया। आलम यह था कि दूसरे दिन दोपहर दो बजे सुधार कार्य के बाद बिजली चालू हो सकी।
केस- 02
सम्भाग- पूर्व
मामला- आठ जनवरी को अधारताल के जयप्रकाश नगर इलाके में फॉल्ट आ गया। वहां रहने वाले आदित्य श्रीवास्तव ने सम्भाग के शिकायत केन्द्र फोन लगाया। उन्होंने कई बार फोन ट्राई किया, लेकिन फोन नहीं लगा और वह इंगेज बताता रहा। जिस कारण वे शिकायत दर्ज नहीं करा सके।
ऐसे टाल देते हैं बात
कोई उपभोक्ता यदि शिकायत करें भी तो, शिकायत केन्द्रों के ऑपरेटर उसे टालने का प्रयास करते हैं। वे 1912 पर कॉल कर शिकायत दर्ज कराने का कह देते हैं। जबकि, शिकायत को वहां भी दर्ज किया जा सकता है।
शहर में यह स्थिति
कुल सम्भाग – 05
कुल शिकायत केंद्र – 13
केंद्रों में तैनात ऑपरेटर – 03
रोजाना पहुंचने वाली शिकायतें – 800
बारिश के समय शिकायत – 1500
किस सम्भाग में कितने केंद्र
पूर्व- 02
पश्चिम- 02
दक्षिण- 04
विजय नगर- 02
उत्तर – 04
बारिश के दौरान सबसे ज्यादा परेशानी
अधिकतर उपभोक्ताओं को कम्पनी के सेन्ट्रलाइज्ड कॉल सेंटर के नम्बर अब भी नहीं पता हैं। ऐसे में यदि कोई फॉल्ट आता है, तो वे सम्भाग के शिकायत केन्द्रों पर फोन लगा देते हैं। बारिश या आंधी आने पर तो यहां के फोन के रिसीवर ही ऑपरेटर हटाकर रख देते हैं, जिससे उपभोक्ताओं को परेशानी झेलनी पड़ती है।
यह है काम
– केंद्र में प्रत्येक फोन कॉल अटेंड करना।
– उपभोक्ता की शिकायत दर्ज कर उसे शिकायत का नम्बर देना।
– शिकायत को तत्काल सम्बंधित अधिकारी तक पहुंचाना।
– उपभोक्ताओं को विभिन्न जानकारियां देना।
इस नम्बर पर करें शिकायत:- 1912
यह जानकारी रखें साथ- बिल का आईवीआरएस नम्बर और मोबाइल नम्बर
कर सकते हैं- किसी भी प्रकार की शिकायत
वर्जन
सम्भाग के शिकायत केन्द्रों में ऑपरेटर्स की तैनाती 24 घंटे रहती है। शिकायत आने पर ऑपरेटर फील्ड के कर्मचारियों को उसे फॉरवर्ड करते हैं।
-आईके त्रिपाठी, अधीक्षण अभियंता, सिटी सर्किल

Home / Jabalpur / शिकायत केंद्रों पर नहीं मिलता रेस्पॉन्स, उपभोक्ता हो रहे परेशान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो