scriptकोरोना में कहां इतना दम, जिम्मेदारों ने ही संस्कारधनी को डाल दिया खतरे में | responsible officer put Jabalpur in danger of corona | Patrika News
जबलपुर

कोरोना में कहां इतना दम, जिम्मेदारों ने ही संस्कारधनी को डाल दिया खतरे में

चांदनी चौक में चूक के बाद हाईप्रोफ़ाइल शादी पार्टी से शहर में बेकाबू हुई कोरोना की चेन, नगर निगम अधिकारी और होटल गुलजार के संचालक की मिलीभगत से बिगड़े हालात

जबलपुरJul 18, 2020 / 06:32 pm

गोविंदराम ठाकरे

जबलपुर. कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए दो लोगों के बीच दूरी रखने का डंका पीटने वाले जिम्मेदारों ने ऐसा जमावड़ा लगाया कि अब पूरा शहर संक्रमण के खतरे की चपेट में आ गया है। मामला नगर निगम के अपर आयुक्तके पारिवारिक विवाह समारोह का है। महानद्दा स्थित एक होटल में हुई पार्टी से बनी कोरोना संक्रमण की चेन अब शहर पर कहर ढा रही है। जिस दिन से शार्दी-पार्टी का कोरोना कनेक्शन मिला है, शहर में प्र्रतिदिन कोविड-19 पॉजिटिव आने वालों की संख्या दहाई के आंकड़े पर पहुंच गई है। अपर आयुक्तएवं होटल संचालक की मिलीभगत से पार्टी में कोरोना सम्बंधी सरकार के समस्त गाइडलाइन हवा में उड़ा दी गई। शादी-पार्टी की चेन से संक्रमितों का आंकड़ा करीब सौ पार करने की कगार पर है। लेकिन, जिम्मेदारों की इस लापरवाही की जांच और कार्रवाई के बजाय प्रशासन सम्बंधितों पर रहमदिली दिखा रहा है। हर बार लापरवाही से बनी कोरोना चेन पहली : विदेश से एक सराफा कारोबारी सहित उसके परिवार के तीन सदस्य शहर आए। इनके साथ जिले में संक्रमण का प्रवेश हुआ। विदेश से आए व्यक्तिलगातार निगरानी और आइसोलेट नहीं करने से कोरोबारी के सम्पर्क में आए लोगों के जरिए करीब 30 लोग कोरोना संक्रमित हो गए। दूसरी : चांदनी चौक निवासी एक महिला की उपचार के दौरान मौत हुई। उसमें कोरोना सम्भावित लक्षण थे। रिपोर्ट का इंतजार किए बिना शव परिजन को सौंप दिया गया। प्रोटोकॉल की पालना नहीं हुई। अंतिम संस्कार में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। उसके बाद क्षेत्र में करीब 48 व्यक्तिसंक्रमित मिले। तीसरी : रानीताल में सर्वोदय नगर बस्ती निवासी नगर निगम के दो सफाई कर्मियों ने पॉजिटिव मिले विभाग के एक उपयंत्री के सम्पर्क में आने पर कोरोना जांच कराया। नमूने लेने और संदिग्ध होने पर दोनों को क्वारंटीन नहीं किया गया। रिपोर्ट बाद में पॉजिटिव आई। तब तक दोनों के सम्पर्क में आए क्षेत्र के करीब 25 व्यक्तिसंक्रमित हो गए।
सब पर भारी पड़ी शार्दी-पार्टी चेन
शहर में कोरोना संक्रमण की अब तक बनी सभी बड़ी चेन में 30 जून की शार्दी-पार्टी की चेन भारी पड़ी है। इस चेन के जरिए अभी तक 80 से ज्यादा लोग पॉजिटिव मिल चुके है। शादी-पार्टी में शामिल लोगों के बाद अब उनके सम्पर्क में आए दूसरे व्यक्तिजांच में पॉजिटिव मिल रहे हैं। साथ ही दूर सम्पर्क वाले व्यक्तिके परिवार के दूसरे सदस्य भी संक्रमण का शिकार हुए हैं। जिम्मेदारों के कार्यक्रम में हुए नियमों के उल्लंघन से एक से तीसरे व्यक्तितक कोरोना पहुंचने से संक्रमण का दायरा बढ़ गया है। अब तक संक्रमण से दूर रहे कई नए और पॉश इलाकों में कोरोना की दस्तक से स्थानीय लोगों खतरे से घिर गए हैं।
सर्वे में भी खानापूर्ति
कोरोना संदिग्धों का पता लगाकर संक्रमण की रोकथाम के लिए चलाए गए किल कोरोना अभियान में कुछ जगह पर जांच के बजाय सिर्फ जानकारी लेने की शिकायत है। रांझी सहित दूर-दराज के कुछ इलाकों में सर्वे टीम के सदस्य लोगों के घरों तक तो पहुंचे, लेकिन उनके पास शरीर का तापमान रेकॉर्ड करना वाला उपकरण ही नहीं था। आंगनवाड़ी और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने परिवारों से मौखिक जानकारी लेकर ही बीमारी और तापमान का ब्योरा ऐप में दर्ज कर दिया। सर्वे में खानापूर्ति से सभी कोरोना सम्भावित लक्षणों वाले व्यक्तियों की पहचान करके संक्रमण की रोकथाम के प्रयास संदिग्ध हो गए हैं। सर्वे के दौरान ही शादी-पार्टी की नई कोरोना चेन भी सामने आई। लेकिन, अभियान सिर्फ डाटा तैयार करने तक सीमित रह गया।
सुलगते सवाल
-कोरोना संक्रमण के वक्तजब सरकार ने शादी-पार्टी को लेकर सख्त गाइडलाइन दी है, तब एक ही शादी से जुड़े चार जगह आयोजन हुए।
-वैवाहिक आयोजन में अधिकतम 50 लोगों को शामिल होने की अनुमति है। होटल में आयोजित पार्टी में चार सौ से ज्यादा लोग शामिल हुए।
– भेड़ाघाट रोड स्थित एक स्थान पर आयोजित शादी की रस्मों में पचास से ज्यादा लोग शामिल हुए। इस जगह पर सामूहिक भोज हुआ।
– पार्टी के बाद होटल का स्टाफ कोरोना संक्रमित पाया गया। उसके बाद भी होटल में लगातार कई पार्टियां और आयोजन होते रहे।
– शादी-पार्टी में शामिल दो पुलिस इंस्पेक्टर, अपर आयुक्तके पॉजिटिव आने और सम्पर्क में होने के बाद भी क्वारंटीन नहीं हुए।
– शादी में बड़े प्रशासनिक, पुलिस, नगर निगम के अधिकारी सहित कुछ राजनेता शामिल हुए। सभी ने नियमों के उल्लंघन की अनदेखी की।
– सोशल डिस्टेंसिंग टूटने की सूचना होटल की ओर से प्रशासन को नहीं दी गई। भीड़ रोकने के प्रयास नहीं किए गए।
– पहले संक्रमित मिले एक कारोबारी पर कड़ी कार्रवाई हुई। अधिकारी और रसूखदार होटल संचालक के मामले में कार्रवाई में हाथ बंध गए। जानकारों का कहना है -होटल के सीसीटीवी फुटेज जप्त करके जांच करनी चाहिए। शादी में फोटोग्राफी करने वाले व्यक्ति के कैमरे जब्त करके पार्टी में नियमों की पालना की जांच करनी चाहिए।
– होटल के सीसीटीवी फुटेज में छेड़छाड़ या सम्बंधित पार्टी के फुटेज डिलीट मिलने पर इसे सुरक्षित नहीं रखने के लिए संचालक के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए।
-जिम्मेदार पद पर होते हुए सरकार की गाइडलाइन की अनदेखी पर अपर आयुक्तके विरुद्ध अनुशासनहीनता के मामले में निलम्बन की कार्रवाई की जाना चाहिए।
– शादी-पार्टी के सीसीटीवी फुटेज, छायाचित्रों ओर वीडियो की जांच करके उस दौरान मौजूद रहे जिम्मेदार अधिकारियों से स्पष्टीकरण तलब किया जाना चाहिए।
– शादी से जुड़े आयोजन जिस-जिस जगह पर हुए सभी को वीडियो-फोटो के जरिए चिन्हित करके संबंधित स्थानों के जिम्मेदारों पर लापरवाही सुनिश्चित करना चाहिए। यह है स्थिति- 80 से ज्यादा व्यक्तिशादी-पार्टी की चेन में पॉजिटिव मिले।

Home / Jabalpur / कोरोना में कहां इतना दम, जिम्मेदारों ने ही संस्कारधनी को डाल दिया खतरे में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो