scriptयहां मास्साबों ने की खूब नकल | shikshak dakshta pareeksha | Patrika News
जबलपुर

यहां मास्साबों ने की खूब नकल

शिक्षक दक्षता परीक्षा में शिक्षकों ने गाइड और किताबें रखकर हल किए पर्चे

जबलपुरJun 13, 2019 / 06:41 pm

Sanjay Umrey

shikshak dakshta pareeksha

shikshak dakshta pareeksha

जबलपुर। अब तक आपने परीक्षाओं में छात्रों द्वारा नकल किए जाने की बात सुनी होगी। लेकिन आज हम बता रहे हैं कि छात्रों का भविष्य बनाने वाले कुछ शिक्षक ऐसे भी हैं जो खुद परीक्षा देते समय नकल का सहारा लेते हैं। ऐसे में आप समझ सकते हैं कि ये शिक्षक छात्रों को किस तरह पढ़ा पाते होंगे।
परीक्षा में छात्र-छात्राओं को नकल नहीं करने की सीख देने वाले मास्साबों को अपने विषय में दक्षता साबित करने के लिए नकल का सहारा लेना पड़ा। कोई किताब रखकर परीक्षा दे रहा था तो कोई गाइड रखे हुए था। यह दृश्य था 10वीं बोर्ड परीक्षा में 30 प्रतिशत से कम परीक्षा परिणाम वाले स्कूलों के शिक्षकों की दक्षता परीक्षा का।
स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से बुधवार को शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय घमापुर में सुबह 12 से तीन बजे तक परीक्षा का आयोजन किया गया। इसमें जिले के 24 स्कूलों के 110 शिक्षक शामिल हुए। जिले के इन स्कूलों का परीक्षा परिणाम 0 से 30 फीसदी से कम था।
शिक्षक दक्षता परीक्षा के लिए प्रश्न-पत्र भोपाल से भेजे गए थे। परीक्षा देने आए शिक्षक टेबल पर किताबें और बैग रखे हुए थे। मूल्यांकनकर्ता शिक्षकों को नकल करते चुपचाप देखते रहे। दबी जुबान पर्यवेक्षकों ने कहा, जब नकल आधारित परीक्षा करानी थी तो उनकी तैनाती क्यों की गई। परीक्षा के बाद मौके पर मूल्यांकन हुआ। इसकी जानकारी लोक शिक्षण संचालनालय को भेजी गई है।
इन स्कूलों के शिक्षक हुए शामिल – शिक्षक दक्षता परीक्षा में शास. हाईस्कूल कटंगी, हाईस्कूल सिंगौद, हाईस्कूल अंगरिया, हाईस्कल कूम्ही सतधारा, हाईस्कूल बालक कुंडम, हाईस्कूल जमगांव, बालक शहपुरा, हाईस्कूल मुडिय़ा मरौद, हाईस्कूल कोहला, हाईस्कूल कटरा बेलखेड़ा, हाईस्कूल खिरियाकलां, हाईस्कूल बंजर, हाईस्कूल गड़ाघाट, हाईस्कूल कस्तरा कुंछम, हाईस्कूल बडख़ेड़ा, कटियाघाट, हाईस्कूल झिरिया कुंडम, हाईस्कूल बरमान शहपुरा, हाईस्कूल नयानगर, हाईस्कूल धनवाही, हाईस्कूल पोंड़ीकलां, हाईस्कूल माली और हाईस्कूल लहसर के शिक्षक शामिल हुए।

मीडिया को रखा बाहर-

मीडिया को परीक्षा केंद्र से दूर रखा गया। परीक्षा के निरीक्षण के लिए डीइओ सुनील नेमा, रमसा से एडीपीसी अजय दुबे, परीक्षा प्रभारी अरविंद अग्रवाल, एपीसी डीके श्रीवास्तव आदि मौजूद थे।

Home / Jabalpur / यहां मास्साबों ने की खूब नकल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो