scriptसावधान… युवाओं के दिलो-दिमाग पर आ रहे ये खतरनाक परिवर्तन, चौंका देगा सच | shocking story of dangerous changes coming to mind of youth | Patrika News
जबलपुर

सावधान… युवाओं के दिलो-दिमाग पर आ रहे ये खतरनाक परिवर्तन, चौंका देगा सच

क्राइम और हिंसा की तरफ झुकाव समाज के लिए हो सकता है खतरनाक

जबलपुरJun 14, 2018 / 08:41 pm

Premshankar Tiwari

shocking story of dangerous changes coming to mind of youth

shocking story of dangerous changes coming to mind of youth

जबलपुर। बीते दिनों शहर में हुई घटना ने सभी को अचंभित कर दिया। कुछ युवाओं ने दिन दहाड़े एक लड़की को चाकू घोंप दिया। सीसीटीवी फुटेज गवाही दे रहे हैं कि शहर में रोजाना हो रही चैन स्नेचिंग और लूट की वारदातों में टीनएजर्स व युवा शामिल हैं। यह संकेत चौंकाने वाला है। सवाल भी उठ रहे कि कहीं हमारी नई पीढ़ी गलत दिशा में तो नहीं जा रही है। नैतिक मूल्यों से उनका नाता कमजोर तो नहीं पड़ रहा है? मनोवैज्ञानिक तो यही मान रहे हैं कि युवाओं की मन: स्थिति में खतरनाक बदलाव आ रहे हैं। उनका दिमाग स्थिर नहीं है। यह आने वाले कल के लिए खतरे का बड़ा संकेत भी माना जा सकता है।

अकारण बढ़ रहा गुस्सा
मनोवैज्ञानिक डॉ. रत्ना जौहरी का कहना है कि वर्तमान में युवा गुस्सैल रवैया अपना रहा है। इसका सीधा कारण यह है कि वह दिमागी तौर पर अस्वस्थ भी हो रहे हैं। लोगों से इमोशनली अटैचमेंट भी नहीं रह गया है, जिसके कारण जरा ही बात पर अपराधों को भी अंजाम दे देते हैं। मिस कम्यूनिकेशन के कारण अंडरस्टेडिंग खत्म हो चुकी है और छोटी-छोटी बातों पर उनमें बदला लेने की प्रवृत्ति देखने को मिल रही है।

यह हैं कुछ कारण
– दिमागी ठहराव का न होना
– दिमागी तौर पर अस्वस्थ्य होना
– इमोशनली अटैचमेंट न होना
– बदला लेने की प्रवृत्ति बढऩा
– दोस्तों द्वारा उकसाया जाना
– धैर्य नहीं होना
– लोगों से शेयरिंग की आदत खत्म होना
– क्षणिक निर्णय लेना
– वार्तालाप का आभाव होना

अब दोस्ती भी खतरा
काउंसलर डॉ. सुमित पासी ने बताया कि युवाओं और टीनएजर्स के अपराधों में इन्वाल्व होने के पीछे एक बड़ा कारण दोस्तों का भटकाव की स्थिति निर्मित करना भी है। आमतौर पर युवा और टीनेजर्स फैमिली मेंबर्स से इस तरह की बातों को साझा नहीं करते, लेकिन दोस्तों से प्यार की बातों को साझा करना एक्सपोजर समझते हैं। ऐसे में किसी भी तरह की बात होने के पर वे एक दूसरे को उनके के दिमागी स्तर की सलाह देते हैं। वे आसानी से दोस्तों को उकसाते हैं जिसके चलते आवेग में आकर लोग इस तरह की घटनाओं को अंजाम देते हैं।

Home / Jabalpur / सावधान… युवाओं के दिलो-दिमाग पर आ रहे ये खतरनाक परिवर्तन, चौंका देगा सच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो