scriptजिले के 41 स्कूलों पर बिठाई निगरानी, कसौटी पर आई परीक्षा | Situation monitoring of 41 schools in the district, test passed | Patrika News
जबलपुर

जिले के 41 स्कूलों पर बिठाई निगरानी, कसौटी पर आई परीक्षा

17 फीसदी से 38 फीसदी में सिमट गए हैं इन स्कूलों के बोर्ड परिणाम, इस बोर्ड परीक्षा में नहीं सुधरा परिणाम तो हटेंगे प्राचार्य

जबलपुरFeb 17, 2020 / 12:24 pm

Mayank Kumar Sahu

Situation monitoring of 41 schools in the district, test passed

Situation monitoring of 41 schools in the district, test passed

फैक्ट फाइल

-62.05 राज्य का औसत परिणाम

-17 से लेकर 38 फीसदी परिणामखराब परफारमेंस

-41 स्कूलो का खराब परफारमेंस-19 प्राचार्यों के दो इंक्रीमेंट रोके

-11 प्राचार्यों के तीन इंक्रीमेंट रोके

-06 प्राचार्यों को एक इंक्रीमेंट रोके

-05 प्रचार्यों को नोटिस जारी

केस-1

शासकीय उत्कृष्ट शहपुरा का परीक्षा परिणाम मात्र 27.27 रहा है। विभाग ने इस पर कड़ी आपत्ति दर्ज की। प्राचार्य जयश्री पुराविया की के खिलात कार्रवाई करते हुए तीन वेतन वृद्धि असंचयी प्रभाव से रोक दी गई।

केस-2

शासकीय बालक उमावि कंटगी का परीक्षा परिणाम राज्य के औसत परीक्षा परिणाम 62.05 से कम अर्थात 21.84 रहा है। खराब परीक्षा परिणाम को लेकर प्राचार्य संध्या रैकवार की तीन वेतन वृद्धि को स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा रोका गया है।

केस-3

शासकीय उमावि इमलई राजा स्कूल का परिणाम 38.6 प्रतिशत रहा है। राज्य के औसत परीक्षा परिणाम से खराब होने पर प्राचार्य संजय टैगोर की दो वेतन वृद्धि रोक दी गई है। हाईस्कूल मगरमुहां का परीक्षा परिणाम 28.13 आया था।

मयंक साहू @ जबलपुर.

बोर्ड परीक्षा के परिणामों में जिले के 41 स्कूल विभाग की कसौटी पर हैं। इन स्कूलों का परीक्षा परिणाम राज्य के औसत परिणामों से भी कमत्त रहा है। इन स्कूलों पर स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा विशेष मॉनीटरिंग की जा रही है तो वहीं इनको खास हिदायत दी गई है। आगामी बोर्ड परीक्षा में यदि इन स्कूलों का परिणाम औसत परिणाम के समतुल्य नहीं आता है तो इन स्कूलो के शिक्षकों और प्राचार्यों को हटाने की कार्रवाई विभाग द्वारा की जाएगी। आयुक्त लोक शिक्षण ने भी साफ कह दिया है। वहीं परिणामों में सुधार लाने के लिए जिले के अधिकारियों से लेकर मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारी भी इसबार बेहद सख्ती बरत रहे हैं।

एक से तीन वेतन वृद्धि रोकी गई

विभाग ने कमजोर परिणाम देने वाले स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 1 से लेकर 3 वेतनवृद्धि रोकी गई है। इस कार्रवाई से स्कूलों में पहले से ही हडक़ंप की स्थिति है। ऐसे में यदि दूसरी बार भी परिणामें आपेक्षित नहीं आने पर अब विभाग कड़ी कार्रवाई के मूड में हैं।

शिक्षामंत्री ने साफ कहा

हाल ही में भोपाल में शिक्षा विभाग के अमले की बैठक में शिक्षा मंत्री ने कहा था कि शिक्षकों की सभी मांगों को विभाग द्वारा पूरा किया गया है। उनके वेतनमान से लेकर पदस्थापना और मनचाही जगह पर प्राथमिकता के आधार पर प्रमोशन और पोस्टिंग दी गई है। अब शिक्षकों की बारी है कि वह विभाग की अपेक्षाओं पर खरे उतरे।

ये स्कूल निशाने पर

हाईस्कूल सरोंद, उत्कृष्ट पाटन, हाईस्कूल मगरमुंहा, हाईस्कूल रनगवां, उमावि बिलपुरा नईबस्ती, उमावि मझगंवा, हाईस्कूल कस्तरा, हाइस्कूल कटियाघाट, हाईस्कूल मुडिय़ा मड़ौद नीलम तिवारी, हाइस्कूल बडख़ेरा हाइस्कूल गढ़ाघाट, बालक उमावि कटंगी, उमवि अगरिया, उत्कृष्ठ कुंडम, उमावि सिंगौद , उत्कष्ठ शहपुरा, हाईस्कूल जामगांव, हाईस्कूल झिरिया, हाईस्कूल घाटपिपरिया, हाईस्कूल मुर्रई, हाईस्कूल गौढ़ा, हाईस्कूल सकरा, हाईस्कूलछतरपुर, हाईस्कूल बजरंग नगर, हाईस्कूल रानीताल, हाईस्कूलउमावि बोरिया, उमावि बेलखाडू, उमावि भीटा, उमावि बिजौरी, उमावि बडकुर, उमाव िबघराजी, उमावि खितौलाबाजार, उमावि कन्या कुंडम, उमावि इंद्राना, उमावि कुबहट, उमावि इमलईराज, हाईस्कूल तिलवासी, हाईस्कूल नीची, उमावि कईमोरी शामिल हैं।

-बोर्ड परीक्षा के परिणाम सुधारने की लगातार स्कूलों को चेतावनी दी जा रही है। शिक्षा विभाग ने 41 स्कूलों जिनके परिणाम बेहद ख्रराब रहे हैं इनपर विशेष हिदायत दी जा रही है। मॉनीटरिंग भी की जा रही है। प्राचार्यों के एक से तीन इंक्रीमेंट रोके इसी का उदाहरण है कि कई स्कूलों पर कड़ी कार्रवाई की गई है। गए हैं।

-सुनील नेमा, जिला शिक्षा अधिकारी

Home / Jabalpur / जिले के 41 स्कूलों पर बिठाई निगरानी, कसौटी पर आई परीक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो