scriptरेजोल्यूशन कैरियर को बनाएगा स्मार्ट, जानिए कैसे | Smart Carrier to Create Resolutions | Patrika News
जबलपुर

रेजोल्यूशन कैरियर को बनाएगा स्मार्ट, जानिए कैसे

नए साल को लेकर काउंसलर ने बताया बेहतर फ्यूचर के लिए क्या है जरूरी

जबलपुरDec 31, 2017 / 12:49 pm

sudarshan ahirwa

career and health related resolutions

कॅरियर और सेहत को खास बना देंगे ये विशेष संकल्प

जबलपुर। नया साल लोगों के लिए नई उम्मीदों से भरा हुआ होता है। नए सपनों को पूरा करने के लिए खासकर युवा वर्ग तरह-तरह की प्लानिंग करते हैं। इसके लिए वे कई तरह के रेजोल्यूशन लेकर उन्हें साल भर तक पूरा करने का वादा करते हैं। ये रेजोल्यूशन कभी उनकी पर्सनल लाइफ में बदलाव से जुड़ा होता है, तो कभी इंटरनेट और टेक्नोलॉजी से खुद की थोड़ी दूरी बनाने के लिए होता है। इसके साथ ही हेल्थ और लाइफ स्टाइल के साथ यूथ सेविंग और कई तरह के रेजोल्यूशन लेना पसंद करते हैं। इन सभी के बीच यूथ को सबसे ज्यादा कॅरियर के प्रति रेजोल्यूशन लेने की जरूरत होती है। एेसे में साल भर के लिए अचीव गोल्स ऑलवेज के रेजोल्यूशन को कैरी करते हुए यंगस्टर्स स्मार्ट कॅरियर बना सकते हैं।
पूरा भी करें
एक्सपर्ट का कहना है कि यदि यूथ कॅरियर से जुड़ा हुआ रेजोल्यूशन लेते हैं तो उसे पूरा भी जरूर करें। कई बार काउंसलिंग सेशन के दौरान यह देखने को मिलता है कि यंगस्टर्स एक सोच के साथ स्टडी कम्प्लीट करते हैं। साल के आखिर में उनका सोचना किसी दूसरे विषयों की ओर हो जाता है। अंत में वे विषय से हटकर कॅरियर चुनते हैं, जिसमें वे विफल भी साबित होते हैं। इस स्थिति में नए साल में युवाओं को कॅरियर के जुड़ा हुआ रेजोल्यूशन जरूर लेना चाहिए।
विल पावर
कॅरियर को बेहतर बनाने के लिए विल पावर का रेजोल्यूशन सबसे जरूरी होता है। युवाओं को सबसे पहले खुद से हमेशा विल पावर को पॉजिटिव और स्ट्रॉन्ग रखने का प्रॉमिस करना होगा।
बेहतर अवसर
कॅरियर के लिए बेहतर अवसर की तलाश में हमेशा रहना होगा। एक संकल्प यह लेना जरूरी होगा कि यदि मुझे कोई अवसर मिलेगा तो मैं उसे मिस नहीं करूंगा।

प्लानिंग
किसी भी कॅरियर या काम को शुरू करने के पहले प्लानिंग की जरूरत होती है। यह रेजोल्यूशन बिजनेस सेटअप के दौरान बेस्ट रहता है, क्योंकि कौन सा काम कैसा प्रॉफिट देगा यह जरूरी हो जाता है।
लक्ष्य का निर्धारण
कॅरियर बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण काम लक्ष्य का निर्धारण करना होता है। इस बात के लिए कभी खुद पर प्रेशर न दें। बस खुद को वक्त देते हुए इस महत्वपूर्ण संकल्प को लेने का काम करें।
वास्तविकता की पहचान
आप किस काम में सक्षम हैं या आपकी किस कॅरियर को लेकर रुचि है। यह बात वर्तमान समय में हर युवा के लिए मायने रखती है। एेसे में एक रेजोल्यूशन खुद की एक्चुअल कैपिसिटी को पहचानने का लेना चाहिए। इस तरह कुछ रेजोल्यूशन

Home / Jabalpur / रेजोल्यूशन कैरियर को बनाएगा स्मार्ट, जानिए कैसे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो