scriptBreaking News यहां बढ़ेगी ट्रेनों की रफ्तार, यात्रियों का बचेगा समय | Speed of trains will increase here, passengers will save time | Patrika News
जबलपुर

Breaking News यहां बढ़ेगी ट्रेनों की रफ्तार, यात्रियों का बचेगा समय

इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा

जबलपुरJul 01, 2020 / 06:30 pm

virendra rajak

Train

Amid rising covid19 cases, seven special trains cancelled in TN

जबलपुर. सतना और कटनी के बीच इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा होने से अब यहां डीजल इंजन की जगह इलेक्ट्रिक इंजन ट्रेनों को लेकर दौड़ेंगे। मालगाड़ी हो या फिर यात्री गाड़ी सभी में इलेक्ट्रिक इंजन लगाया जाएगा। इससे ट्रेनों की रफ्तार बढ़ेगी, वहीं यात्रियों का समय भी बचेगा। सतना कटनी के बीच इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा होने के बाद अब सीएमएसटी से लेकर हावड़ा तक का पूरा ट्रैक इलेक्ट्रिक हो गया है।
पश्चिम मध्य रेलवे का कार्यक्षेत्र
मध्य प्रदेश में:- 72.8 प्रतिशत
राजस्थन:- 25.39 प्रतिशत
उत्तर प्रदेश:- 1.79 प्रतिशत
यह होती थी परेशानी
इटारसी की ओर से आने वाली यात्री ट्रेनों या मालगाडिय़ों में कटनी से डीजल इंजन लगाना पड़ता था। इस दौरान ट्रेन को दस से 20 मिनट तक स्टेशन पर रुकना पड़ता था। इसके अलावा सतना पहुंचने के बाद फिर से डीजल इंजन को लगाना पड़ता था। यही हाल ट्रेनों के सतना से लौटने पर भी होता था। ट्रेन में लगा इलेक्ट्रिक इंजन ही उसे सतना से कटनी और कटनी से सतना के बीच चला सकेगा।
मंडल-इलेक्ट्रिफिकेशन
कोटा-43 फीसदी
जबलपुर-105 फीसदी
भोपाल-90 फीसदी
(सभी किमी में)
मार्च 2020 था लक्ष्य
सतना और कटनी के बीच इलेक्ट्रीफीकेशन के कार्य को पूरा करने का लक्ष्य रेलवे ने मार्च 2020 रखा था। लेकिन, तकनीकी कारणों के चलते यह काम तीन माह देरी से पूरा हो सका।
रोजाना लाखों का डीजल
इलेक्ट्रिफिकेशन पूरा न हो पाने के कारण कटनी से सतना के बीच डीजल इंजन दौड़ाया जा रहा था। रोजाना दर्जनों ट्रेनों को कटनी से डीजल इंजन सतना तक छोड़ता था। इसमें दो डीजल इंजन लगते थे।

Home / Jabalpur / Breaking News यहां बढ़ेगी ट्रेनों की रफ्तार, यात्रियों का बचेगा समय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो