scriptतकनीकी कॉलजों के स्टूडेंट एकलव्य की तरह अटेंड करेंगे लेक्चर | Students of technical colleges will attend lectures like Eklavya | Patrika News
जबलपुर

तकनीकी कॉलजों के स्टूडेंट एकलव्य की तरह अटेंड करेंगे लेक्चर

जबलपुर में तकनीकी शिक्षा विभाग कर रहा कवायद

जबलपुरOct 18, 2019 / 08:48 pm

shyam bihari

Higher education

Higher education

जबलपुर। तकनीकी शिक्षा महाविद्यालयों में नया प्रयोग होने जा रहा है। प्राध्यापक कम हैं। इसलिए अब वीडियो लेक्चर का सहारा लिया जाएगा। जबलपुर के जिन महाविद्यालय में प्रोफेसरों की कमी है ऐसे महाविद्यालय में विषय विशेषज्ञों के लेक्चर वीडियो के माध्यम से छात्र-छात्राओं कक्षाओं में दिखाए जाएंगे। इसमें इंजीनियरिंग कॉलेज एवं पॉलिटेक्निक कॉलेज के प्रोफेसरों की मदद ली जा रही है। कॉलेजों से एक्सपर्ट पैनल तैयार किया जा रहा है। जबलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज एवं पॉलीटेक्निक कॉलेज को मिलाकर करीब 70 एक्सपर्ट विशेषज्ञों का पैनल तैयार करने की कवायद चल रही है।
35 फीसदी पद रिक्त
सूत्रों के अनुसार प्रदेश में 69 शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज हैं। निजी कॉलेजों की संख्या करीब 125 के लगभग है। इन कॉलेजों में करीब 35 फीसदी पद रिक्त हैं।
पैनल किए जा रहे तैयार
जेईसी, पॉलीटेक्निक कॉलेज में विशेषज्ञों का पैनल तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जबलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज ने एक्सपर्ट के नाम मांगे है जो वाइस और वीडियो के साथ अपने विषय पर लैक्चर तैयार कर प्रजेंट कर सकें। करीब 30 विशेषज्ञों को शामिल किया जा सकता है। इसी तरह पॉलिटेक्निक कॉलेज से करीब 45 विशेषज्ञों के नामों का पैनल डॉयरेक्ट्रेट भेजा गया है।
स्टूडियो में होगी रिकार्डिंग
लेक्चर तैयार करने के लिए शासकीय संस्थान के स्टूडियो अथवा प्राइवेट स्टूडियों में इसकी रिकार्डिंग की जाएगी। जबलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज अथवा आकाशवाणी के स्टूडियो के उपयोग पर भी विचार किया जा रहा है।
छात्रों के आईक्यू लेवल पर बनेंगे वीडियो
तैयार किए जाने वाले वीडियो लैक्चर प्रदेश के छात्रों के आईक्यू लेवल के अनुसार तैयार किए जाएंगे। अभी तक जो थोड़े बहुत वीडियो लैक्चर हैं वह आईआईटी के छात्रों के स्टेण्डर्ड के होने के कारण छात्रों के सिर से ऊपर निकल जाते हैं।

प्रदेश में यह है स्थिति
– 69 सरकारी कॉलेज
-125 प्राइवेट कॉलेज
-50,000 छात्र
-14 कॉलेज शहर में
-5000 छात्र अध्ययनरत
-70 प्रोफेशनलों का पैनल
यह विषय होंगे शामिल
-मैकेनिकल इंजीनियरिंग
-सिविल इंजीनियरिंग
-इंफॉरमेशन टैक्नोलॉजी
-प्रिटिंग टैक्नोलॉजी
-इलेक्ट्रीकल इंजीनियरिंग
-ऑटो मोबाइल टैक्नोलॉजी

ऐसे तकनीकी शिक्षा संस्थान जहां प्राध्यापकों की कमी है वहां विषय विशेषज्ञों के वीडियो लैक्चर फायदेमंद होंगे। हमने पैनल के लिए एक्सपर्ट के नाम मांगे हैं। वीडियो लैक्चर बेहद सरल भाषा में तैयार किए जाएंगे।
प्रोफेसर डॉ.आरके भाटिया, जेईसी

-यह अच्छी योजना है निश्चित ही इसका लाभ प्रत्येक छात्र तक पहुंचेगा। योजना के तहत काम शुरू कर दिया है। नामों का पैनल तैयार कर डायरेक्ट्रेट को भेजा गया है।
-डॉ.आरसी पांडे, प्राचार्य, कलानिकेतन पॉलीटेक्निक कॉलेज

Home / Jabalpur / तकनीकी कॉलजों के स्टूडेंट एकलव्य की तरह अटेंड करेंगे लेक्चर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो