scriptswine flu alert- इस शहर में 24 घंटे में 3 मरीजों की मौत, डॉक्टरों ने कहा बीमारी बेकाबू | swine flu- 3 patients die in 24 hours in this city | Patrika News
जबलपुर

swine flu alert- इस शहर में 24 घंटे में 3 मरीजों की मौत, डॉक्टरों ने कहा बीमारी बेकाबू

बीमारी से बचने के लिए भीड़-भाड़ वाले स्थान पर मास्क लगाकर जाने और स्वाइन फ्लू संक्रमित व्यक्ति से दूर रहने की नसीहत

जबलपुरSep 20, 2017 / 09:00 am

deepankar roy

madhya pradesh,Khandwa,Swine flu fifth death in Khandwa, Breaking News

madhya pradesh,Khandwa,Swine flu fifth death in Khandwa, Breaking News

जबलपुर। स्वाइन फ्लू अब बेकाबू हो गया है। इस बीमारी से पीडि़त तीन मरीजों ने शहर में चौबीस घंटे के दम तोड़ दिया है। वहीं, शहर के एक युवक और दमोह की युवती की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। स्वाइन फ्लू के मरीजों के लगातार सामने आने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप की स्थिति है। धीरे-धीरे फैल रही बीमारी के चलते स्वास्थ्य विभाग ने स्वाइन फ्लू के मरीजों के लिए मेडिकल कॉलेज एवं विक्टोरिया हॉस्पिटल के साथ शहर के 6 निजी अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड बना दिए हैं। चिकित्सक अस्पताल आने वालों को स्वाइन फ्लू संक्रमित व्यक्ति से दूर रहने की सलाह दे रहे है। बीमारी से बचने के लिए लोगों को सार्वजनिक स्थान पर मास्क लगाकर जाने की नसीहत दी है। बीमारी की गंभीर स्थिति के चलते प्रशासन ने बीपीएल श्रेणी के मरीज को निजी अस्पताल में उपचार कराने पर सहायता की योजना बना रही है।
इस बीमारी के जद में आकर इनकी जिंदगी खत्म
शहर के दो मरीजों की स्वाइन फ्लू से मौत हुई है जबकि तीसरी मरीज बाहर का था। आइसोलेशन वार्ड के प्रभारी डॉ. दीपक बरकड़े ने बताया कि सदर निवासी 52 वर्षीय महिला एवं गोहलपुर के 50 वर्षीय पुरुष ने स्वाइन फ्लू के चलते दम तोड़ा। वहीं तीसरी मौत दमोह जिला निवासी 55 वर्षीय महिला की हुई।
7 पीडि़तों का मेडिकल में उपचार
अंचल में स्वाइन फ्लू से अब तक 19 लोगों की मौत हो चुकी है। मेडिकल कॉलेज में फिलहाल स्वाइन फ्लू के ७ पॉजिटिव मरीजों का इलाज चल रहा है। 6 संदिध मरीजों के नमूने जांच के लिए भेजे गए थे। मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती मरीजों में दो की हालत गंभीर है। वहीं, जांच में मेडिकल कॉलेज में 23 बच्चों की रिपोर्ट स्वाइन फ्लू पॉजीटिव आई, इनमें एक बच्चे की मौत हो चुकी है।
ये हैं लक्षण
कॅटेगरी ए : सर्दी-खांसी, हल्का बुखार
कॅटेगरी बी : तेज बुखार, सर्दी-खांसी या गले में दर्द
कॅटेगरी सी : तेज बुखार, तेज सांस चलना और निमोनिया
पीडि़त के खांसने पर निकलते है एक लाख वायरस
मेडिकल कॉलेज में शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. अव्यक्त अग्रवाल के अनुसार स्वाइन फ्लू संक्रमित एक व्यक्ति के खांसने पर लगभग एक लाख वायरस निकलते हैं, जो 2 से 6 फीट के व्यक्ति को संक्रमित कर सकते हैं।
अभी तक किसी पीडि़त के परिजन को नहीं हुआ संक्रमण
चीफ मेडिकल हेल्थ ऑफिसर डॉ. मुरली अग्रवाल के अनुसार स्वाइनफ्लू की रोकथाम के लिए अस्पताल आने वालों को जागरूक किया जा रहा है। अब तक किसी भी बीमार व्यक्ति के परिजन को संक्रमण की शिकायत नहीं आई है।

Home / Jabalpur / swine flu alert- इस शहर में 24 घंटे में 3 मरीजों की मौत, डॉक्टरों ने कहा बीमारी बेकाबू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो