जबलपुर में स्वाइन फ्लू का कहर, 48 घंटे में दो मरीजों ने तोड़ा दम

जबलपुर में स्वाइन फ्लू का कहर, 48 घंटे में दो मरीजों ने तोड़ा दम

Abhishek Dixit | Publish: Feb, 24 2019 01:06:38 AM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

मेडिकल में उपचार के दौरान बिगड़ी हालत, दो की रिपोर्ट पॉजीटिव

जबलपुर . शहर में बीते 48 घंटे में स्वाइन फ्लू के एच वन एन वन वायरस के शिकार दो मरीजों ने दम तोड़ दिया है। सूत्रों के अनुसार स्वाइन फ्लू पॉजीटिव दोनों मरीजों को गंभीर हालत में नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया था। आइसोलेशन वार्ड में भर्ती मरीजों की उपचार के दौरान सेहत लगातार बिगड़ गई। उसमें एक की मौत शुक्रवार को सुबह और दूसरे की देर रात हो गई। आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराए गए स्वाइन फ्लू संदिग्ध दो अन्य मरीजों की रिपोर्ट भी पॉजीटिव आयी है। इसके बाद दोनों मरीजों को विशेषज्ञ चिकित्सकों की निगरानी में उपचार प्रारंभ कर दिया गया है। स्वाइन फ्लू पॉजीटिव दो मरीजों की मौत के बाद इस बीमारी से इस वर्ष होने वाले मौतों का आंकड़ा बढ़कर छह पर पहुंच गया है।

मेडिकल अस्पताल में शनिवार को स्वाइन फ्लू पीडि़त और संदिग्ध मिलाकर छह मरीज भर्ती हैं। सूत्रों के अनुसार अस्पताल में गुरुवार को भर्ती किए गए दो संदिग्ध मरीजों की जांच रिपोर्ट शनिवार को आयी। ये मरीज स्वाइन फ्लू पॉजीटिव मिले हैं। इनको मिलाकर भर्ती मरीजों में पांच पॉजीटिव हैं। स्वाइन फ्लू संदिग्ध एक नया मरीज भी शनिवार को अस्पताल में भर्ती किया गया है।

स्वाइन फ्लू के लक्षण
लगातार तेज बुखार, खांसी के साथ बहुत बलगम (रंग पीला) आना, बदन में दर्द रहना, ठंड लगना, कंपकंपी आना, थकान महसूस करना, निरंतर छींक आना, तेज सिरदर्द रहना, श्वास लेने में तकलीफ होना, कुछ मामलें में संक्रमित को दस्त एवं उल्टी की भी शिकायत होती है।

ये रखें सावधानी
- छींक या खांसी आने पर अपने मुंह एवं नाक पर टिश्यू या रुमाल रखें।
- उपयोग के बाद टिश्यू को नष्ट कर दें।
- आंखों, नाक एवं मुंह को बार छूने से बचें।
- संक्रमित व्यक्ति के करीब संपर्क में आने से बचें।
- स्वाइन फ्लू के लक्षण नजर आने पर तत्काल उपचार लें, घर पर रह कर आराम करें।
- पॉजीटिव और संदिग्ध होने पर भीड़-भीड़ वाले इलाकों में न जाएं, ताकि अन्य व्यक्ति को संक्रमण न फैले।
- भरपूर मात्रा में पानी एवं तरल पदार्थ का सेवन करें।

स्वाइन के संदिग्ध मरीज लगातार सामने आ रहे हैं। अस्पताल में अभी छह मरीज भर्ती हैं। इसमें पांच स्वाइन फ्लू पॉजीटिव और एक संदिग्ध है। अभी तक स्वाइन फ्लू पीडि़त छह मरीजों की मौत हुई है।
डॉ. दीपक बरकड़े, नोडल अधिकारी, मेडिकल कॉलेज

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned