scriptहर वक्त मौत का खतरा, फिर भी दे रहे सुकून | The danger of death at all times | Patrika News
जबलपुर

हर वक्त मौत का खतरा, फिर भी दे रहे सुकून

ये वर्दीवाले नहीं है…तो कौन हैं यें…

जबलपुरApr 11, 2019 / 07:57 pm

virendra rajak

हर वक्त मौत का खतरा, फिर भी दे रहे सुकून

हर वक्त मौत का खतरा, फिर भी दे रहे सुकून

जबलपुर, इनकी जान हमेशा हथेली पर रहती है, कारण सिर्फ एक ताकि आप आराम से चैन की नींद सो पाएं। ये पुलिस वाले नहीं, न ही किसी सुरक्षा बलों के अंग हैं। ये हैं, वो जो आपके घर को रोशन करते हैं। यदि थोड़ी सी चूक हो जाए, तो या तो ये जिंदगी भर के लिए अपाहिज हो सकते हैं या फिर इनकी जान भी जा सकती है। इसके बावजूद यह आपको इस गर्मी में सुकून दे रहे हैं। जीं हां हम बात कर रहे हैं विद्युत कर्मियों की।
पिछले दिनों शहर में ४० से ५० किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चले तेज अंधड़ ने बिजली महकमे के दावों की पोल खोल दी। बिजली लाइनों पर पेड़ और डालियां गिरने से आपूर्ति बाधित होने पर विभाग के अधिकारी-कर्मचारी हरकत में आए। तत्काल मेंटेनेंस शुरू किया। इस दौरान इस बात का ध्यान रखा गया कि उपभोक्ताओं को कोई परेशानी नहीं हो। इसके लिए चालू लाइन में ही सुधार कार्य किया गया।
अंधड़ चलने से एक दर्जन स्थानों पर बिजली लाइनों पर पेड और उनकी डालियां गिर गईं। बिजली लाइनों पर होर्डिंग्स गिरने से भी बिजली आपूर्ति बाधित हुई। पूरे शहर की समीक्षा कर ऐसे स्थानों को चिह्नित किया गया, जहां बिजली लाइनों के आस-पास पेड़ों की डालियां झूल रही हैं। पहले लाइन बंद कर पेड़ों और टहनियों को काटा जाता था। अब आधुनिक संसाधनों के उपयोग से चालू लाइन में ही डालियों की छटाई और होर्डिंग्स हटाए जा रहे हैं।
३२ से ३६ लाख यूनिट पहुंची खपत
शहर में आम दिनों में प्रतिदिन ३० लाख यूनिट बिजली की खपत होती है। गर्मी बढऩे के साथ बिजली की मांग ३२ लाख यूनिट से बढ़कर ३६ लाख यूनिट हो गई है।
ये वाहन तैनात
फ्यूज कॉल ऑन वाहन : ट्रांसफार्मर का फ्यूज उडऩे से बिजली आपूर्ति बाधित होने की शिकायत इस वाहन को मौके पर भेजा जाता है। इसमें आधुनिक संसाधन, फ्यूज और अन्य सामग्री होती है।
हाइड्रोलिक वाहन : बिजली के खम्भे या ऊंचे स्थान पर फॉल्ट से बिजली आपूर्ति बाधित होने पर हाइड्रोलिक वाहन का उपयोग किया जाता है। इस वाहन के उपयोग से बिजली कर्मियों को सुधार कार्य करने में आसानी होती है।
सीढ़ी वाहन : जिन स्थानों पर बड़े वाहन के जाने की जगह नहीं होती, वहां सीढ़ी वाले छोटे वाहनों को भेजा जाता है, जिससे शिकायत का तत्काल निराकरण किया जा सके।
इलेक्ट्रॉनिक हैक्रॉस मशीन : बिजली लाइन पर बड़ा पेड़ गिरने से बिजली आपूर्ति बाधित होने पर पेड़ को हटाने से पहले काटा जाता है। इसके लिए इलेक्ट्रॉनिक हैक्रॉस मशीन का उपयोग किया जाता है।
वर्जन
उपभोक्तओं को परेशानी नहीं हो, इसलिए चालू लाइन में ही मेंटेनेंस किया जा रहा है। लाइन कर्मियों को विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं।
आईके त्रिपाठी, अधीक्षण अभियंता, सिटी सर्किल
ये है स्थिति
०५ सम्भाग हैं शहर में
०३ सम्भाग हैं देहात में
२५६ तकनीकी स्टाफ
२५० का स्टाफ कॉन्टै्रक्ट पर लिया गया
१४ उपभोक्ता सेवा केंद्र
१५०-२०० शिकायतें आती हैं प्रतिदिन
गर्मी में शिकायतें
२०० बिजली लाइनों से सम्बंधित
३०० ट्रांसफार्मर का फ्यूज उडऩे की
४० बिजली लाइन में शॉर्ट सर्किट की
६० अन्य बड़ी शिकायतें
ये होती है परेशानी
– तेज हवा चलने पर बिजली के तारों के टकराने से शॉर्ट सर्किट होता है।
– बिजली लाइन टूटने से आपूर्ति बाधित हो जाती है।
– लोड बढऩे पर ट्रांसफार्मर जल जाते हैं, बिजली लाइनों में फॉल्ट आता है
यहां हुई परेशानी
जीसीएफ, पचपेढ़ी, सदर, गोरखपुर, गढ़ा, घमापुर, बेलबाग, विजय नगर, रक्षा नगर, मानेगांव, कांचघर, सदर, माढ़ोताल, गोरखपुर, आदर्श नगर, ग्वारीघाट रोड।

Home / Jabalpur / हर वक्त मौत का खतरा, फिर भी दे रहे सुकून

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो