scriptरात में बिजली की मांग हुई कम, 2000 मेगावॉट का आया अंतर | The demand for electricity decreased in the night, there was a differe | Patrika News
जबलपुर

रात में बिजली की मांग हुई कम, 2000 मेगावॉट का आया अंतर

मौसम बदलने के साथ मांग में भी दिखा असर, 10 हजार मेगावॉट के आसपास बनी मांग जबलपुर।
 

जबलपुरMay 27, 2022 / 10:49 pm

Mayank Kumar Sahu

Good News : दिल्ली सरकार ने बिजली सब्सिडी आवेदन की अंतिम तिथि 15 नवंबर तक बढ़ाई

Good News : दिल्ली सरकार ने बिजली सब्सिडी आवेदन की अंतिम तिथि 15 नवंबर तक बढ़ाई

पिछले दो दिनों के दौरान मौसम में आए अचानक परिवर्तन का असर बिजली की मांग पर भी देखने को मिला है। बिजली की मांग में भी कमी आई है। मौसम में हुए बदलाव और नौतपा का असर कम पड़ने के कारण करीब दो हजार मेगावाट मांग में कमी आई है। अभी तक बिजली की मांग 12 हजार मेगावाट से अधिक पर बनी हुई थी जो गिरकर 10 हजार मेगावाट के पास दर्ज की जा रही है। सुबह की बिजली की तुलना में रात की बिजली की मांग कम हुई है।
रात में कूलर बंद

शहर में बदले मौसम के कारण लोगों को कुछ राहत मिली है। शाम को ठंडक बनने के कारण रात में चलने वाले कूलर भी कुछ देर के लिए ही घरों पर चलाए जा रहे हैं। बताया जाता है रात 8 बजे के बाद बिजली की मांग कमी आई है। क्योंकि कई सालों बाद तेज गर्मी पड़ने के कारण घरों में पंखे के साथ-साथ कूलर भी रातभर चलाने पड़ रहे थे।

9 से 10 हजार के बीच मांग

प्रदेश में बिजली की मांग इस समय 9 हजार से 10 हजार मेगावॉट के बीच दर्ज की जा रही है। जिसमें करीब 4563 मेगावॉट बिजली ड्रा की जा रही है। करीब 3.5 हजार मेगावॉट जनरेट हो रही है। तीन दिनों पूर्व तक बिजली की मांग 12 से 13 हजार मेगावॉट के बीच बनी हुई थी। आंधी, बारिश तूफान के चलते मौसम में आई ठंडक का असर मांग पर भी पड़ा है। जानकारों के अनुसार पिछले कई दिनों से बिजली की मांग में दो गुना इजाफा हुआ था। फिलहाल अचानक मौसम बदलने के कारण इस तरह की िस्थति आगामी दिनों में भी बनी रह सकती है।

Home / Jabalpur / रात में बिजली की मांग हुई कम, 2000 मेगावॉट का आया अंतर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो