scriptयहां बारिश से बिगड़े हालात, कई क्विंटल धान भीगी | The situation deteriorated due to rain here, paddy was soaked in | Patrika News
जबलपुर

यहां बारिश से बिगड़े हालात, कई क्विंटल धान भीगी

मझौली तहसील के बरगी खरीदी केंद्र में किसान मशीन लगाकर निकाल रहे पानी

जबलपुरJan 02, 2020 / 07:20 pm

sudarshan ahirwa

The situation deteriorated due to rain here, paddy was soaked in

The situation deteriorated due to rain here, paddy was soaked in

जबलपुर. सिहोरा. पिछले दो दिनों से हो रही बारिश किसानों के लिए आफत साबित हो रही है। खरीदी केंद्रों में बारिश का पानी भरने से यहां खुले में रखी धान भीग गई है। बारिश का पानी खरीदी केंद्रों में भर गया है। किसान मशीन लगाकर पानी को बाहर निकाल रहे हैं, ताकि बारिश में गीली हुई धान को बचाया जा सके। मझौली तहसील के बरगी खरीदी केंद्र के प्रखर वेयरहाउस के साथ ही अन्य केंद्रों में यह हालात बन गए हैं। जहां बारिश का पानी एक से दो फीट तक भर गया है।

जानकारी के मुताबिक धनगवां के प्रखर वेयर हाउस में धान के लगे ढेरों में पानी भर जाने से किसानों की सैकड़ों क्विंटल धान भीग गई है। बताया जा रहा है की समय पर तौल न होने के कारण यह नौबत आई है। केंद्र में पानी भर जाने के बाद किसान मशीन से पानी फेंकते नजर आए। इसके बाद भी पूरा पानी खाली नही हो सका, साथ ही इस दौरान जिन किसानों ने धान का ढेर लगा रखा था। उनका ज्यादा नुकसान बताया जा रहा है, वहीं कट्टियों में रखी धान भी पूरी तरह गीली हो गई। खरीदी केंद्र प्रभारी की मानें तो अचानक हुई बरसात से केंद्र में पानी भर गया, जिसे मशीन लगाकर बाहर निकाल दिया गया है।

खुले में रखे धान के ढेर पानी में डूबे
बारिश के कारण सबसे ज्यादा नुकसान उन किसानों को उठाना पड़ा, जिनकी तौल नहीं होने के कारण उनकी उपज खुले में रखी हुई थी। बारिश के चलते वेयरहाउस के चारों तरफ बारिश का पानी जमा हो गया और वहां रखे धान के ढेर पानी में डूब गए। खरीदी केंद्र में सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं होने से यह स्थिति हर साल प्रखर वेयरहाउस में बनती है।

दूसरे खरीदी केंद्रों में भी यही हाल
बुधवार रात और गुरुवार सुबह हुई बारिश के कारण अधिकतर खरीदी केंद्रों में ऐसे ही पानी भर गया। मजबूरी में किसान अपनी उपज को बचाने के लिए खरीदी केंद्रों में भरे पानी को निकालता नजर आया।

Home / Jabalpur / यहां बारिश से बिगड़े हालात, कई क्विंटल धान भीगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो