scriptकटनी के जंगल से जबलपुर की सीमा में घुसा बाघ, अलर्ट जारी | Tiger movement alert in jabalpur tiger enters from the forest of Katni | Patrika News
जबलपुर

कटनी के जंगल से जबलपुर की सीमा में घुसा बाघ, अलर्ट जारी

फॉरेस्ट रेंज सिहोरा में टमाटर के खेत और जंगल में मिले पदचिन्ह

जबलपुरJan 21, 2020 / 05:55 pm

abhimanyu chaudhary

tiger reserve

tiger reserve

जबलपुर, जबलपुर के सिहोरा रेंज में बाघ घुसने का अलर्ट जारी किया गया है। कटनी के जंगल की ओर से सिहोरा के जंगल में बाघ की दस्तक हुई है। जंगल और एक टमाटर के खेत में सोमवार को पदचिन्ह दिखे। विशेषज्ञों के अनुसार पदचिन्ह बाघ की तरह हैं। जबकि, उसी क्षेत्र से महज 6 किमी दूर कटनी वनमंडल में मवेशी पर अटैक की पुष्टि हुई है। दो दिन से क्षेत्र में मुनादी कर लोगों का अलर्ट किया जा रहा है। सिहोरा रेंज के धनगवां बीट के बाघ के पदचिन्ह पाए गए हैं। वन विभाग ने पदचिन्ह का पीओपी कास्ट किया है। मंगलवार को पीओपी कास्ट के प्रिंट की जांच की जाएगी। बताया जा रहा है कि एक वन कर्मचारी ने बाघ के गुर्राने की आवाज सुनने की जानकारी दी है। वन विभाग की टीम ने क्षेत्र में गश्ती बढ़ा दी है।

तीन रेंजों में अलर्ट
जबलपुर के सिहोरा से कटनी वनमंडल के बहोरीबंद और ढीमरखेड़ा रेंज का सीमा क्षेत्र जुड़ा हुआ है। धनगवां बीट से करीब सात किमी दूर कटनी के ढीमरखेड़ा रेंज के मढ़ाना बीट में रविवार शाम एक मवेशी पर अटैक की खबर मिली। जबकि, वहां से चार किमी दूर बहोरीबंद में पहले से ही बाघ की दहशत है। तीनों रेंज की टीम संयुक्त रूप से सूचनाओं का आदान प्रदान कर एक दूसरे की मदद कर रही है। रेंजर अरविंद अहिरवार ने बताया, वन विभाग के प्लांटेशन और टमाटर के खेत में मिले पदचिन्हों के बाद पैनी नजर रखी जा रही है।

सुरक्षा के उपाय
-मुनादी में समूह में ही खेतों की जाने की खबर
-रात में अकेले घर से बाहर नहीं निकलने का सुझाव
-क्षेत्र में बिजली के तारों के लटकने पर नजर
-सभी फेंसिंग के आसपास फंदों की जांच

सिहोरा रेंज में बाघ के घुसने की सूचना मिली है। कटनी के दोनों रेेंजों की टीम सहयोग कर रही है। पदचिन्ह बाघ की तरह हैं। धनगवां बीट एवं आसपास के क्षेत्र में २४ घंटे वन अमला मुस्तैद है।
रवींद्र मणि त्रिपाठी, डीएफओ

Home / Jabalpur / कटनी के जंगल से जबलपुर की सीमा में घुसा बाघ, अलर्ट जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो