scriptइधर कोरोना से चल रही जंग, उधर मौसमी बीमारियां करने लगीं अटैक | The war going on from Corona, started an attack seasonal diseases | Patrika News
जबलपुर

इधर कोरोना से चल रही जंग, उधर मौसमी बीमारियां करने लगीं अटैक

जबलपुर में डायरिया, पीलिया के मरीज मिलने के साथ ही स्वास्थ्य विभाग अलर्ट
 

जबलपुरJun 15, 2020 / 09:55 pm

shyam bihari

BENGAL CORONA EFFECT-कोरोना व लॉकडाउन ने बरपाया मध्यमवर्ग पर भी कहर

BENGAL CORONA EFFECT-कोरोना व लॉकडाउन ने बरपाया मध्यमवर्ग पर भी कहर

जबलपुर। कोरोना से लड़ाई के बीच अब जबलपुर में मौसमी बीमारियों का खतरा मंडरा रहा है। मानसूनी सिस्टम के सक्रिय होने के पहले ही अस्पतालों में डायरिया और पीलिया के मरीजों की दस्तक हो गई है। अभी ज्यादातर मामले बच्चों के है। लेकिन, सघन बस्ती क्षेत्रों से मरीज आने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। कोरोना प्रभावित रहे शहर के कुछ इलाकों बारिश के मौसम में डायरिया और मच्छरजनित बीमारियों के लिए भी संवदेनशील माने जाते है। इन क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण को काबू में रखने के साथ ही मौसमी बीमारियों पर नियंत्रण की योजना बनाई गई है। संक्रमण के सम्भावित क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग की टीम सक्रिय कर दी गई है। आम लोगों को मच्छरजनित और अन्य मौसमी बीमारियों से सम्बंधित बचाव के तरीके की जानकारी देने के साथ ही घर और आसपास पानी का भराव नहीं होने देने और साफ-सफाई रखने के लिए जागरुक किया जा रहा है।
अभी सम्भले तभी नियंत्रित कर सकेंगे
मेडिकल और विक्टोरिया अस्पताल में बीते कुछ दिनों में डायरिया, पीलिया और टायफाइड के मरीजों की रिपोर्टिंग हुई है। शिशु रोग विभाग की ओपीडी में मौसमी बीमारियों के पीडि़त अपेक्षाकृत ज्यादा है। इसमें ग्रामीण क्षेत्रों के अलावा शहर के सघन और निचली बस्तियों के मरीज शामिल है। जानकारों का मानना है कि इस बार लोगों को ज्यादा सतर्कता बरतने की जरूरत है। कोई भी बीमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को प्रभावित करती है। बारिश के दिनों में दूषित पेयजल और खाने के कारण समस्या ज्यादा होती है। इसलिए लोगों को शुद्धता और स्वच्छता का ध्यान रखना होगा। तभी मौसमी बीमारियों के साथ ही कोरोना संक्रमण को भी मात दे सकेंगे।

मानसूनी बारिश के साथ ही मच्छर तेजी से पनपते है। मलेरिया, चिकुनगुनिया और डेंगू के संक्रमण की आशंका रहती है। जिले में कुछ ग्रामीण और शहरी क्षेत्र मलेरिया व डेंगू के लिए संवदेनशील है। इन क्षेत्रों में बीमारियों को रोकने के लिए मलेरिया विभाग ने अभी से लार्वा सर्चिंग शुरूकर दी है। डेंगू प्रभावित पूर्व क्षेत्रों में सर्वे और जागरुकता अभियान की तैयारियों में रविवार को मलेरिया विभाग अजय कुरील सहित पूरी टीम जुटी रही। हेल्थ वर्करों को कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जागरुकता के साथ ही लोगों को मच्छरजनित बीमारियों से बचाव के लिए भी जागरूक करने के लिए कहा गया है। सिविल सर्जन डॉ. सीबी अरोरा ने बताया कि बारिश में मौसमी बीमारियों के मरीज बढ़ जाते हैं। इसकी सम्भावना को देखते हुए उचित व्यवस्थाएं की जा रही हैं। हर तरह की बीमारियों को नियंत्रित करने और मरीजों को बेहतर उपचार सुनिश्चित करने के प्रयास कर रहे हैं।

जिला मलेरिया अधिकारी अजय कुरील का कहना है कि मच्छरजनित बीमारियों से बचाव की लोगों को जानकारी देने के लिए प्रचार रथ गांव-गांव जा रहा है। पिछले वर्ष जिन जगहों पर मलेरिया, डेंगू के केस ज्यादा थे, वहां पर हेल्थ वर्करों को रोकथाम सम्बंधी ट्रेनिंग दी जा रही है। बीमारियां न फैले प्रयास कर रहे हैं।

Home / Jabalpur / इधर कोरोना से चल रही जंग, उधर मौसमी बीमारियां करने लगीं अटैक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो