scriptदस महाविद्याओं में षोडषी अवतार हैं श्रीत्रिपुर सुंदरी माई | There are over 200 incarnations in the ten great sciences, Sree Tripur | Patrika News
जबलपुर

दस महाविद्याओं में षोडषी अवतार हैं श्रीत्रिपुर सुंदरी माई

अद्वितीय और साधना सिद्धि का केंद्र है झौतेश्वर में स्थित श्रीत्रिपुर सुंदरी माई का मंदिर

जबलपुरMar 20, 2018 / 01:08 pm

Premshankar Tiwari

navratri

jhoteswar

नरसिंहपुर। जगद्गुरु स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती महाराज की तपोस्थली परमहंसी आश्रम झोतेश्वर में बना श्रीत्रिपुर सुंदरी माई का मंदिर अद्वितीय और साधना सिद्धि का केंद्र है। माई दस महाविद्याओं में षोडषी अवतार हैं। मंदिर की ऊंचाई करीब २२५ फीट है। यह मंदिर १७ साल में तैयार हो पाया था। १९६५ में इसका निर्माण शुरू हुआ था और १९८५ में मंदिर में देव मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा की गई थी। नवरात्र पर यहां बड़ी संख्या में लोग दर्शन करने आते हंै।

शंकराचार्य के सहयोगी और पीठ पंडित शास्त्री रविशंकर द्विवेदी ने बताया कि मंदिर का शुरुआती निर्माण कार्य राजस्थान से आए एक कारीगर कासिम दीवाना ने किया था। कासिम ने निर्माण के लिए कोई नक्शा नहीं बनाया था, बल्कि उसकी पत्नी उसे जो सुझाव देती थी उसी के अनुरूप निर्माण करता जाता था। किसी कारणवश शिखर की ४७ फीट दीवार बनने के बाद उसे उच्चाटन हो गया और वह काम छोड़ कर चला गया।


मंदिर के रुके काम को आगे बढ़ाने में श्रंगेरी पीठ के शंकराचार्य जगद्गुरु अभिनव विद्यातीर्थ ने मदद की। उन्होंने निर्माणाधीन मंदिर का अवलोकन करने के बाद चिदंबरम नाम के कारीगर को भेजा जिसने मंदिर का निर्माण पूरा कराया। मंदिर का निर्माण राजस्थानी स्थापत्य शैली में शुरू हुआ और दक्षिण भारत की मंदिर निर्माण शैली में पूरा हुआ।


त्रिपुर सुंदरी माई के मंदिर के पीछे बने एक और मंदिर में माई की सेनापति वाराही, मातंगी सहित अन्य देवियों की श्यामवर्ण मूर्तियां हैं यहां आद? गुरु ?? शंकराचार्य की भी मूर्ति है इसके अलावा श्रीगणेश की दसभुजी दुर्लभ मूर्ति है जिनकी गोद में शक्ति का वास दिखाया गया है। यहां कुल ८५ मूर्तियां विराजमान हैं। वैसे तो वर्ष भर यहां श्रद्धालु आते हंै पर नवरात्र पर दूर दूर से लोग दर्शन के लिए आते हैं। परमहंसी आश्रम में सिद्धेश्वर मंदिर को विशेष सिद्ध स्थान माना जाता है। बताया जाता है कि सघन वन के बीच स्थित यह देव स्थान तपस्वियों की तपोस्थली रही है।

Home / Jabalpur / दस महाविद्याओं में षोडषी अवतार हैं श्रीत्रिपुर सुंदरी माई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो