scriptखास है नर्मदा का यह बांध, गर्मी में यहां घूमता है टरबाइन | This dam is special for summer | Patrika News
जबलपुर

खास है नर्मदा का यह बांध, गर्मी में यहां घूमता है टरबाइन

क्या है कारण

जबलपुरApr 11, 2019 / 07:01 pm

virendra rajak

bargi dam narmada

bargi dam narmada

जबलपुर, गर्मी ने अप्रेल में ही अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। तेज आंधी ने जहां जनजीवन को प्रभावित कर रखा है, वहीं तपन परेशान करने लगी है। प्रदेश में कई स्थानों पर पानी के लिए भी मुसीबत होने लगी है, लेकिन प्रदेश में एक शहर एेसा भी है, जहां बांध के टरबाइन लगातार घूम रहे हैं और उनसे पानी की निकासी की जा रही है। जीं हां हम बात कर रहे हैं, जबलपुर के बरगी बांध की। यह रानी आवंती बाई लोधी जल विद्युत गृह है, जहां से इतनी गर्मी में भी जल विद्युत गृह से विद्युत उत्पादन किया जा रहा है।
बरगी बांध स्थित रानी आवंती बाई जल विद्युत गृह से गर्मी में भी बिजली बनाने का काम जोरों पर है। यहां लगी दो यूनिटों में से एक यूनिट चालू है, जिससे बिजली बन रही है। इसके पीछे का अहम कारण बरगी बांध में पर्याप्त जल स्तर का होना है। विद्युत उत्पादन करने वाली एक टरबाइन को समय-समय पर चालू किया जाता है। पिछले २४ घंटे में से आठ घंटे टरबाइन से बिजली बनी।
मांग बढऩे पर होता है उत्पादन
ताप विद्युत गृहों से प्रदेश में विद्युत की सप्लाई की जाती है। एेसे में जब गर्मी में बिजली की मांग बढ़ती है, तो आवंती बाई जल विद्युत गृह के टरबाइन चालू किए जाते हैं। जिसके बाद ४५-४५ मेगावॉट वाली इन दोनों टरबाइन से बिजली का उत्पादन होता है। जानकारी के अनुसार लखनादौन और जबलपुर फीडर को यह बिजली आवंटित की जाती है।
गर्मी में कर दिए गए चालू
अमूमन बारिश के वक्त दोनों टरबाइन चालू कर उनसे विद्युत उत्पादन किया जाता है। लेकिन गर्मी में विद्युत की मांग अधिक होने के कारण एक टरबाइन से लगातार विद्युत उत्पादन हो रहा है। जबकि वर्ष २०१८ मंे बारिश शुरू होने के साथ ही दोनों टरबाइन शुरू कर दिए गए थे, क्योंकि बांध में कैचमेंट एरिया से लगातार पानी आ रहा था। यही कारण है कि इस बार भी बांध का जल स्तर पर्याप्त बना हुआ है।
एक टरबाइन से लगातार जारी है विद्युत उत्पादन
यह है स्थिति
४५-४५ मेगावॉट की दो यूनिट
१६६.७ बार एक मिनिट में घूमती है टरबाइन
१६० क्यूबिक पानी प्रति सेकेण्ड पड़ती है आवश्यकता
———-
– ४२२.२७ मीटर है बरगी डेम की क्षमता
– ४१५.४० मीटर है वर्तमान में जल स्तर
– २४ घंटे में आठ घंटे चली टरबाइन
– ०१ टरबाइन चली
– ३६०३८० केवीए उत्पादन

Home / Jabalpur / खास है नर्मदा का यह बांध, गर्मी में यहां घूमता है टरबाइन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो