international rock day : हवा में लटकी है ये भारी भरकम चट्टान, भूकंप भी नहीं डिगा पाए इसका वजूद

international rock day : हवा में लटकी है ये भारी भरकम चट्टान, भूकंप भी नहीं डिगा पाए इसका वजूद

deepankar roy | Publish: Jul, 13 2018 02:58:26 PM (IST) Jabalpur, Madhya Pradesh, India

हरियाली होने के साथ-साथ चारों ओर बने रॉक्स यहां की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं।

जबलपुर। संस्कारधानी में प्रकृति ने खूबसूरती से तराशा है। हरियाली होने के साथ-साथ चारों ओर बने रॉक्स यहां की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। यह शहर के लोग के आउटिंग स्पॉट्स के साथ-साथ अब सेल्फी पॉइंट के रूप में भी उभर रहा है।

सेल्फी को और भी रॉकिंग बना रहे हैं
शहर के ये रॉक्स यूथ की सेल्फी को और भी रॉकिंग बना रहे हैं। इंटरनेशनल रॉक डे के मौके पर आइए जानते हैं कि शहर में कौन कौन से एरिया हैं, जो छोटे या बड़े रॉक से घिरे होने की वजह से युवाओं के लिए फेवरिट सेल्फी पॉइंट बने हैं। सेल्फी पॉइंट की बात की जाए तो सबसे पहला नाम बैलेंसिंग रॉक का है। प्रकृति का खूबसूरत और अद्भुत नमूना देखने और उसके साथ खूबसूरत सेल्फी लेने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं।


मजबूत चट्टानें इसलिए नहीं हिलतीं कभी

सविल इंजीनियर आकाश जैन बताते हैं कि शहर का बहुत बड़ा एरिया ग्रेनाइट पत्थरों पर बना है। यह इतनी मजबूत है कि भूकंप का असर भी नहीं होता है। शहर भूकंप के लिए सेंसिटिव एरिया माना है, लेकिन यह गे्रनाइट की चट्टाने होने की वजह से शहर सुरक्षित है। अधिक हानि नहीं होती है। स्टूडेंट्स को अक्सर मदन महल के पहाड़ी एरिया में विजिट के लिए लेकर आते हैं, ताकि शहर की प्राकृतिक इंजीनियरिंग के बारे में भी जान सके।


ये बने सेल्फी पॉइंट

ग्रेनाइट पत्थर का बना यह रॉक सबसे ज्यादा पॉपुलर है। यहां रोजाना लोग पहुंचे हैं और सेल्फी क्लिक करते हैं। यह 500 टन का अंडाकार रॉक है, जो कि आकर्षण का केंद्र है।


जीसीएफ की पहाड़ी
पाटबाबा का मंदिर पूरी तरह पहाड़ों से घिरा है। जीसीएफ की पहाडिय़ों पर लोग रिसर्च के लिए भी पहुंचते हैं। टॉप में होने के कारण यह भी युवाओं के बीच अच्छा सेल्फी पॉइंट बनकर उभरा है।


नयागांव का एरिया
इस एरिया के दोनों साइड कई छोटे बड़े रॉक हैं। पहाड़ों से घिरा यह एरिया लोगों को पसंद आता है। लॉन्ग ड्राइव के लिए यहां लोग पहुंचते हैं। पहाड़ों के साथ खूबसूरत सेल्फी क्लिक करते हैं।


भेड़ाघाट
मार्बल रॉक्स के लिए मशहूर भेड़ाघाट में रोजाना हजारों सेल्फी क्लिक होती हैं। लोग यहां परिवार सहित आते हैं और हर पल को कैमरे में कैद करते हैं। यह भी सबसे ज्यादा क्लिक किया जाना वाला सेल्फी पॉइंट है।


मदन महल का किला
यह गोंडकाल की वास्तुकला का नायाब नमूना है। यह किला भी एक चट्टान पर टिका है। इसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। यहां खूबसूरत सेल्फी क्लिक होती है।

Ad Block is Banned