Cricket- विराट को टक्कर दे रहा ये खिलाड़ी, जल्द तोड़ सकता है उनके वनडे शतकों का रिकार्ड

कोहली के 41 और सचिन के 49 वनडे शतकों का रिकार्ड तोडऩे की क्षमता रखता है यह खिलाड़ी

 

By: tarunendra chauhan

Published: 07 Jul 2019, 04:59 PM IST

जबलपुर. भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा इसी रफ्तार से खेलते रहे तो बहुत जल्द हमवतन खिलाड़ी भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट का रिकार्ड भी तोड़ सकते हैं। रोहित कभी भी रिकार्ड के बारे में नहीं सोचते बल्कि उनका ध्यान टीम को जीत दिलाने पर रहता है। रोहित ने शनिवार को हेडिंग्ले मैदान पर खेले गए आईसीसी विश्वकप-2019 के मैच में श्रीलंका के खिलाफ 103 रनों की पारी खेलते हुए भारत को सात विकेट से जीत दिलाने में अहम योगदान दिया। रोहित का इस विश्व कप में 5वां शतक है और इसी के साथ वह एक विश्व कप में सर्वाधिक शतक लगाने वाले और एक विश्वकप में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उनकी रन बनाने की यह रफ्तार रही तो विराट कोहली का वनडे में शतकों का दूसरे नंबर का रिकार्ड जल्द टू सकता है। रोहित ने जिस तरह विश्वकप में शतकीय पारीयां खेली हैं, उसे देखते हुए जानकारों का कहना है कि रोहित ही कोहली के 41 और सचिन के 49 शतकों का रिकार्ड तोडऩे की छमता दिख रही है।

रोहित शर्मा वनडे रिकार्ड
भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के नाम कई रिकार्ड हैं। अंतरराष्ट्रीय वनडे मैचों में तीन दोहरे शतक लगाने वाले वह विश्व के एकमात्र बल्लेबाज हैं। वनडे में सर्वाधिक स्कोर 264 रन बनाने का रिकार्ड। वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक 7 बार 150 या उसे अधिक रन बनाने का रिकार्ड। वनडे में एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने का भारतीय रिकॉर्ड भी रोहित शर्मा के नाम है। यह कारनामा उन्होंने बैंगलोर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2013 में 209 रनों की पारी के दौरान 16 छक्के लगाकर दिखाया था। वहीं वनडे में एक पारी में सबसे ज्यादा 33 चौके लगाने का रिकॉर्ड भी रोहित के नाम है। रोहित वनडे में 27 शतक लगा चुके हैं, हमवतन खिलाड़ी विराट से 14 शतक पीछे हैं। रोहित ने विराट कोहली के साथ वनडे में चार बार 200 से ज्यादा की साझेदारी निभाई, जो एक विश्व रिकार्ड है। वनडे में 200 से अधिक छक्के लगाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं।

विराट का वनडे रिकार्ड
भारत के कप्तान विराट कोहली ने अब तक अंतरराष्ट्रीय वनडे मैचों में 41 शतक बनाकर विश्व में दूसरे स्थान पर हैं। पहले स्थान पर सचिन तेंदुलकर हैं। वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 222 पारी में 11000 रन बनाने का रिकॉर्ड। दो टीमों के खिलाफ लगातार तीन वनडे शतक लगाने वाले विश्व के एकमात्र खिलाड़ी हैं कोहली। उन्होंने श्रीलंका और वेस्टइंडीज के खिलाफ यह रिकॉर्ड बनाया था। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 137 पारी में 8000 रन बनाने का रिकार्ड भी कोहली के नाम है।

विराट अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 50 की औसत से 15000 से ज्यादा रन पीटने वाले विश्व के इकलौते बल्लेबाज हैं। इसी तरह वनडे में लक्ष्य का पीछा करते हुए 25 शतक बनाने का रिकॉर्ड भी विराट के नाम है। विराट ने वनडे सीरीज में 7 बार 300 से अधिक रन बनाए हैं, जो विश्व रिकॉर्ड है। विराट ने रोहित शर्मा के साथ वनडे में चार बार 200 से ज्यादा की साझेदारी निभाई है, यह भी एक विश्व रिकॉर्ड है। एक साल में 6 वनडे शतक लगाने वाले विश्व के एकमात्र कप्तान।

Show More
tarunendra chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned