यदि आप भी दे रहे हैं प्रतियोगी परीक्षा तो आपके काम आएगी ये टिप्स, मिलेगी 100 फीसदी सफलता

यदि आप भी दे रहे हैं प्रतियोगी परीक्षा तो आपके काम आएगी ये टिप्स, मिलेगी 100 फीसदी सफलता

Abhishek Dixit | Publish: Mar, 17 2019 02:14:14 PM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

सिविल इंजीनियरिंग फील्ड ही नहीं, बल्कि मेडिकल, पॉलिटेक्निक, वेटरनरी जैसी फील्ड में भी दाखिला लेने के लिए शहर के स्टूडेंट्स जुटे हुए हैं।

जबलपुर. इस महीने बोर्ड परीक्षाओं का दौर चल रहा है और आने वाला अप्रैल मंथ एंट्रेंस एग्जाम के नाम रहेगा। इसी माह से सभी तरह के एंट्रेंस एग्जाम की शुरुआत होने वाली है। इंजीनियरिंग एंट्रेंस टेस्ट से लेकर पॉलिटेक्निक टेस्ट होंगे। शहर में कई हजारों स्टूडेंट्स हैं, जो इन सभी तरह के एंट्रेंस टेस्ट की तैयारी में जुटे हुए हैं। जैसे ही वह बोर्ड एग्जाम की तैयारी से फुर्सत होंगे, तुरंत बाद ही उन्हें एंट्रेंस टेस्ट के लिए प्रिपेयर होना पड़ेगा। यदि आप भी एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो अभी से ही आपको कुछ बातें ध्यान में रखनी होंगी, ताकि एग्जाम के वक्त आपको परेशानी ना हो। सिविल इंजीनियरिंग फील्ड ही नहीं, बल्कि मेडिकल, पॉलिटेक्निक, वेटरनरी जैसी फील्ड में भी दाखिला लेने के लिए शहर के स्टूडेंट्स जुटे हुए हैं। वे इन फील्ड में कॅरियर बनाना चाहते हैं। यही वजह है कि पिछले दो साल से वह एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कर रहे हैंं।

ध्यान रखें यह बातें
- यदि आप भी एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो कई बातें ध्यान रखना जरूरी है। परीक्षा के एक्सपर्ट दिनेश मिश्रा बताते हैं कि कुछ दिन पहले कोई भी नए टॉपिक को ना पढ़े, जो अभी तक पढ़ा है, उसे ही रिवाइस करें। नया टॉपिक पढऩे से कंफ्यूजन क्रिएट होता है।
- 5 साल के पुराने पेपर को सॉल्व करते रहें। इससे आपको आइडिया लग जाएगा की परीक्षा का लेवल क्या है और पेपर सॉल्व करने में आप टाइम मैनेजमेंट भी सीख जाएंगे।
- परीक्षा नजदीक है तो ऐसे में कहीं भी बाहर का खाना ना खाएं। घर का साधारण खाना खाएं, बाहर का खाना खाने से आपको फूड पॉइजनिंग जैसी समस्या भी हो सकती है, जो कि आप के एग्जाम में प्रॉब्लम क्रिएट कर सकता है।
- जो विषय कठिन है, उसे अधिक वक्त दें। सरल विषयों के लिए थोड़ा कम टाइम डिसाइड करें।

ये हैं कुछ परीक्षाएं
1. जेइइ मेंस परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा आयोजित की जा रही है। यह सेकंड फेस होगा। परीक्षा 8, 9, 10 एवं 11 अप्रैल को ऑनलाइन मोड पर संपन्न कराई जाएगी। जबलपुर में भी इसके सेंटर होंगे।
2. मेडिकल एंट्रेंस के लिए नीट परीक्षा का आयोजन 5 मई को किया जा रहा है। इसके अलावा एम्स परीक्षा 25 एवं 26 मई को ऑनलाइन मोड पर होगी।
3. देश की नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए हर साल क्लैट परीक्षा आयोजित की जाती है। यह परीक्षा 12 मई को आयोजित होने वाली है। इसके लिए स्टूडेंट्स 31 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned