scriptदाढ़ के साथ दांत भी निकाल दिया, अब डॉक्टर को चुकाना होगा इलाज का खर्च- हर्जाना | tooth removed along with the molar, now the doctor to pay the damages | Patrika News
जबलपुर

दाढ़ के साथ दांत भी निकाल दिया, अब डॉक्टर को चुकाना होगा इलाज का खर्च- हर्जाना

उपभोक्ता फोरम का आदेश
 
रुटकैनाल टीटमेंट करने के लिए मरीज की दाढ़ के साथ डॉक्टर ने बगल का एक दांत भी निकाल लिया। जिला उपभोक्ता फोरम ने इसे सेवा में कमी माना। फोरम अध्यक्ष केके त्रिपाठी व सदस्य अर्चना शुक्ला की बेंच ने रांझी के डेंटल क्लीनिक संचालक डॉक्टर को अनुचित व्यापार प्रथा का दोषी पाकर परिवादी के इलाज में खर्च हुए २५ हजार रुपए चुकाने का आदेश दिया।

जबलपुरJan 22, 2020 / 11:28 am

Rahul Mishra

court_3.jpg

जबलपुर।

रुटकैनाल टीटमेंट करने के लिए मरीज की दाढ़ के साथ डॉक्टर ने बगल का एक दांत भी निकाल लिया। जिला उपभोक्ता फोरम ने इसे सेवा में कमी माना। फोरम अध्यक्ष केके त्रिपाठी व सदस्य अर्चना शुक्ला की बेंच ने रांझी के डेंटल क्लीनिक संचालक डॉक्टर को अनुचित व्यापार प्रथा का दोषी पाकर परिवादी के इलाज में खर्च हुए २५ हजार रुपए चुकाने का आदेश दिया। फोरम ने आदेश दिया कि परिवादी को हुई मानसिक पीड़ा व केस के खर्च के लिए उसे १५ हजार रुपए भी अदा किए जाएं।

 

रांझी निवासी शासकीय कर्मी आरके गुप्ता ने परिवाद दायर कर कहा कि उसकी दांयी दाढ़ में दर्द था। इसके इलाज के लिए वह २८ सितंबर २०१२ को रांझी स्थित डॉ यासिस अरोरा के डेंटल केयर क्लीनिक गया। इलाज के बाद उसका दर्द ठीक हो गया। उसे बायीं दाढ़ के रुटकैनाल के लिए १२ अक्टूबर को बुलाया गया। डॉ अरोरा ने अपने साथी डॉ अग्रवाल के साथ उसकी बांयी दाढ़ के साथ बगल का एक दांत भी निकाल लिया। इसके लिए उससे पांच हजार रुपए फीस ली गई। दर्द होने पर डॉक्टर ने उसे दवाएं दे दीं। दूसरे दिन दर्द अधिक होने पर वह फि र क्लीनिक गया तो उसे दवाओं से दर्द ठीक होने की बात कहकर टाल दिया गया।

 

दवाओं से दर्द ठीक नहीं हुआ तो मजबूरी में उसने जबलपुर अस्पताल में चेकअप कराया। तब उसे पता चला कि उसका जबड़ा टूट गया है। इसका इलाज कराने में उसका करीब ६० हजार रुपए खर्च हुआ। अधिवक्ता अरुण जैन, विक्रम जैन ने तर्क दिया कि उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के तहत अनावेदक डॉक्टर का यह कृत्य अनुचित व्यापार प्रथा के तहत आता है। तर्क से सहमत होकर कोर्ट ने अनावेदक डॉक्टर को परिवादी के इलाज का खर्च और हर्जाना चुकाने का आदेश दिया।

Home / Jabalpur / दाढ़ के साथ दांत भी निकाल दिया, अब डॉक्टर को चुकाना होगा इलाज का खर्च- हर्जाना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो