top10 Best Navratri Garbaa Songs- एमपी के इस शहर में गुजराती समाज का गरबा है सबसे अलग

Premshankar Tiwari

Publish: Sep, 16 2017 12:48:40 (IST) | Updated: Sep, 16 2017 12:50:17 (IST)

Jabalpur, Madhya Pradesh, India
top10 Best Navratri Garbaa Songs- एमपी के इस शहर में गुजराती समाज का गरबा है सबसे अलग

Navratri  Songsसिविक सेंटर स्थित गुजराती मंडल भवन में आयोजन, नवरात्र में सभी मिलकर करते है गरबा, खेलते है डांडिया

जबलपुर। शहर में नवरात्र को लेकर तैयारियां शुरू हो गई है। इसमें प्रमुख आकर्षण का केंद्र रहता है गुजराती समाज का गरबा। गुजराती समाज के लोग नवरात्र में गरबा के जरिए मां की आराधना करते है। इसके चलते मढ़ाताल स्थित गुजराती मंडल भवन में मां की आराधना के गुजराती धुनों की गूंज सुनाई पडऩे लगे है। नवरात्र के प्रारंभ होते ही गुजराती भवन में माता की चौकी रखी जाएगी। गुजराती समाज की परंपरानुसार मां की पूजा के बाद शुरू होगा गरबा रास और डांडिया। परंपरागत परिधानों में बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक गरबा रास के रंग में डूबेंगे। गुजराती गीतों की धुनों से सजी नवरात्र में मां की आराधाना में झूमेंगे।

म्यूजिक पर खास ध्यान
शहर में होने वाली गुजराती समाज के गरबा में मढ़ाताल में स्थित समाज के भवन में तकरीबन गुजरात जैसा ही नजारा बन जाता है। गरबा और डांडिया में बेहतर प्रदर्शन के लिए समाज के युवा अभी से डांस म्यूजिक ट्रैक के सिलेक्शन में जुट गए। नए और पुराने गुजराती गीतों के टॉप-10 सूची तैयार की जा रही है। युवा खासा जोर गुजराती गाने के साथ ही उनके आधुनिक संगीत से सजे नए ट्रैक को दे रहे है। इसमें फ्यूजन और डांस ट्रैक युवाओं की पहली पसंद है।

ये है चुनिंदा 10 गुजराती गरबा गानें
1. नवरात्र नवेली
2. प्रदवेथी पाली मनु नेरु
3. रामतो भांतें जय
4. हिचको अम्बा तानो संभलाएं
5. सोनना गरबा रुपानो गरबा
6. अंबेमानो घमर घदनलियो
7. तरनेतरना रे अमे मेले ज्ञाता
8. मां तेरो गरबो झकमझोल
9. झूले झूले छे गरबानी मानये
10. पटनाणी शाहेरणी नायर पद्मानी

अहमदाबाद-सूरत से शॉपिंग
गुजराती समाज के लोग नवरात्र सेलिब्रेशन की शॉपिंग गुजरात से कर रहे है। अहमदाबाद-सूरत से विशेष परिधान के साथ ही ज्वेलरी खरीदी जा रही है। ये सब कुछ गरबा के दौरान खुद को सबसे अलग दिखाने के लिए किया जा रहा है। गुजराती समाज के युवाओं ने बताया कि उन्होंने गुजरात से गरबा का खास पारंपरिक परिधान बुक किया है। इस परंपरागत परिधा को डिजाइनरों ने नए जमाने के हिसाब से बनाया है। इसमें ड्रेस में परंपरा के साथ ही आधुनिक रंग भी है। युवतियों ने डे्रस के साथ मैच करते हुए गरबा के लिए खास ट्रेडिशनल ज्वेलरी भी खरीदी है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned