scriptTrain ‘जबलपुर और इंदौर से चलें खजुराहो के लिए ट्रेनें’ | Trains from Khajuraho to Jabalpur and Indore | Patrika News
जबलपुर

Train ‘जबलपुर और इंदौर से चलें खजुराहो के लिए ट्रेनें’

जबलपुर रेल मंडल के संसदीय क्षेत्र के सांसदों की बैठक, पहुंचे कई अहम सुझाव

जबलपुरSep 06, 2019 / 09:18 pm

virendra rajak

 Palace On Wheels


जबलपुर.जबलपुर रेल मंडल कार्यालय में शुक्रवार को रेल मंडल के संसदीय क्षेत्रों के सांसदों व रेल अफसरों की एक बैठक हुई। इसमें कई सांसदों ने सुझाव दिए, तो कई ने यात्री सुविधाओं में बढ़ावा देने की बात कही। जबलपुर सांसद व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह ने गेज परिवर्तन के कारण भूमि अधिग्रहण करने पर प्रभावितों को नौकरी एवं मुआवजा देने के कार्य को प्राथमिकता से निपटाने का सुझाव रखा। वहीं राज्यसभा सदस्य सम्पतिया उइके ने मंडला एवं नैनपुर स्टेशनों को जबलपुर मंडल में शामिल करने तथा टीकमगढ़ के सांसद डॉ. वीरेन्द्र साहू ने खजुराहो से जबलपुर और इंदौर के लिए सीधी ट्रेन चलाने का प्रस्ताव रखा। उन्होंने रेलवे भूमि से अतिक्रमण हटाने और उसका व्यवसायिक उपयोग करने की बात कही।
बैठक की शुरूआत में पश्चिम मध्य रेल के महाप्रबंधक अजय विजयवर्गीय ने सभी सांसदों का स्वागत शॉल श्रीफल से किया। इसके बाद उन्होंने मंडल की यात्री सुविधाओं का ब्यौरा प्रस्तुत किया। उन्होंने मंडल में लगने वाले नौ एस्कलेटर, लिफ्ट, एलएचबी कोचों से चलने वाली ट्रेन तथा नॉन-इंटरलाकिंग के कार्य की जानकारी दी। मंडल रेल प्रबंधक मनोज सिंह ने मंडल के पिपरिया, बागरातवा, बनखेडी, करेली, सुहागपुर, श्रीधाम, नरसिंहपुर, मदन महल, जबलपुर, कटनी, मैहर, दमोह, सागर, सतना, रीवा, ब्योहारी, बरगवां सहित सभी स्टेशनों पर सफाई, पेयजल, खानपान, फुट ओवर ब्रिज, लिफ्ट, एस्कलेटर, वेटिंग रूम, टिकट सुविधा तथा नॉन इंटरलाकिंग के लाभ की जानकारी दी। संचालन मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी प्रियंका दीक्षित ने एवं आभार प्रदर्शन वरिष्ठ उप महाप्रबंधक वीके गुप्ता ने किया।
सांसदों ने यह रखी बातें
सतना सांसद गणेश सिंह- सतना एवं मैहर में चौथा प्लेटफॉर्म बने, भोपाल से दमोह चलने वाली राजरानी एक्सप्रेस को सतना तक विस्तारित करें, रीवा से नागपुर नई ट्रेन चलाई जाए, खुरचन को रेलवे परिसर में बेचने की अनुमति दी जाए।
सीधी सांसद रीती पाठक- ललितपुर से सिंगरोली परियोजना एवं रेलवे ट्रैक के दोहरीकरण का कार्य तेजी से पूरा हो।
रीवा सांसद जनार्दन मिश्र- रीवा से नागपुर एवं मुम्बई मार्ग से पुणे के लिए नई ट्रेन चले, रीवा में निकासी हेतु दो गेट बनें, लिफ्ट लगे और इन्दौर के लिए ट्रेन चले
खजुराहो सांसद विष्णु दत्त शर्मा- रेलवे के भू-अधिग्रहण में विसंगतियों को दूर करें, जबलपुर से अमरावती चलने वाली ट्रेन को कटनी से शुरू किया जाए, कटनी में वाशिंग पिट बने, रेवांचल एक्सप्रेस का कटनी में स्टापेज हो
सागर सांसद राज बहादुर सिंह- रेलवे भूमि पर पौधरोपण किया जाए, जल का सदुपयोग हो, रेवांचल को इन्दौर तक चलाया जाए, पितृ पक्ष में गया के लिए नई ट्रेन चले
राज्यसभा सदस्य कैलाश सोनी- ट्रेनों में यात्री सुरक्षा बढ़े, श्रीधाम ट्रेन का समय बदला जाए।
राज्यसभा सदस्य राजमणि पटेल व अजय प्रताप सिंह ने भी अपने क्षेत्र की समस्या को लेकर सुझाव दिए।

सांसद राकेश सिंह ने सौंपा मांगपत्र, यह रखी मांग
– जबलपुर के आसपास पर्यटन और धार्मिक स्थानों के अलावा प्रमुख संस्थान हैं, इसलिए कनेक्टिवी बढ़़ाई जानी चाहिए।
– जबलपुर रेलवे स्टेशन के पास पर्याप्त भूमि उपलब्ध है। भविष्य की सम्भावनाओं को देखते हुए इसे भी हबीबगंज की तरह वल्र्ड क्लास स्टेशन के रूप में विकसित किया जाए।
– कटनी से सतना तक 98 किमी सेक्शन कार्य जल्द पूरा किया जाए।
– मदन महल स्टेशन को टर्मिनल स्टेशन के रूप में विकसित कर समय सीमा में काम पूरा किया जाए।
– जबलपुर से मुजफ्फरपुर, पुरी के लिए सीधी टे्रन चले। जबलपुर मुंबई हमसफर व दुरंतो प्रतिदिन हो व जबलपुर से इंदौर के लिए नई ट्रेन शुरू की जाए।
– जबलपुर सम्पर्क क्रांति को प्रतिदिन, जबलपुर यशवंतपुर एक्सप्रेस को सप्ताह में तीन दिन, जबलपुर पुणे, जबलपुर अटारी, जबलपुर बांद्रा, जबलपुर तिरूनेलवेली व जबलपुर कोयम्बटूर सप्ताह में दो दिन चलाई जाएं।
– भेड़ाघाट, शहपुरा, अधाराताल, देवरी, गोसलपुर, सिहोरा स्टेशनों में यात्री सुविधाएं बढ़ाए जाने रोडमैप बनाया जाए।
– देवरी स्टेशन में सिंगरौली इंटरसिटी का स्टापेज करने, गोसलपुर स्टेशन में पहुंच मार्ग को दुरुस्त करने तथा प्लेटफॉर्म में शेड निर्माण के साथ इंटरसिटी का स्टॉपेज किया जाए।

Home / Jabalpur / Train ‘जबलपुर और इंदौर से चलें खजुराहो के लिए ट्रेनें’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो