scriptडिग्री कॉलेजों में एडमिशन के लिए अपने पास रखें ये डॉक्यूमेंट्स, इन-इन चीजों को रखें तैयार | ug college admission 2019 be prepare with this documents | Patrika News
जबलपुर

डिग्री कॉलेजों में एडमिशन के लिए अपने पास रखें ये डॉक्यूमेंट्स, इन-इन चीजों को रखें तैयार

डिग्री कॉलेजों में एडमिशन के लिए तैयार रखें ये डॉक्यूमेंट्स, इन-इन चीजों को रखें तैयार

जबलपुरJun 02, 2019 / 01:39 am

abhishek dixit

college admission

UGC,admission,admission 2019,

जबलपुर. स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद अब हायर एजुकेशन के लिए अप्लाय करने के लिए शहर के स्टूडेंट्स में काफी उत्साह नजर आ रहा है। इसके चलते वे हर रोज कॉलेजों के चक्कर काट रहे हैं, ताकि उन्हें एडमिशन की प्रोसेज समझ आ सके। इसके साथ ही रजिस्ट्रेशन की तारीख और वेरिफिकेशन सेंटर्स की जानकारी के लिए भी स्टूडेंट्स काफी मशक्कत करते रोजाना नजर आ रहे हैं। लेकिन राहत की बात ये है कि हायर एजुकेशन विभाग की ओर से एडमिशन की मुख्य तारीखों की घोषणा कर दी गई है। इसके चलते 10 जून से डिग्री कॉलेजों में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होगी। वहीं 15 जून से वैरिफिकेशन भी स्टार्ट हो जाएंगे।

पोर्टल खुलने का इंतजार
गवर्नमेंट मानकुंवर कॉलेज की एडमिशन इंचार्ज डॉ. रश्मि चौबे ने बताया कि उच्च शिक्षा विभाग द्वारा 10 जून को ऑनलाइन पोर्टल खोला जाएगा, जहां स्टूडेंट्स मनचाहे कोर्सेस के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। गल्र्स को इस बार रजिस्ट्रेशन शुल्क देने से मुक्त रखा गया है। यह प्रक्रिया इसलिए है, ताकि ज्यादा से ज्यादा छात्राएं शिक्षा के स्तर को छू सकें। 15 जून से वेरिफिकेशन के लिए शहर में 4 गवर्नमेंट कॉलेजों के सेंटर्स बनाए गए हैं। इसके बाद लिस्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स चॉइस फिलिंग, वेरिफिकेशन और एडमिशन के लिए फीस जमा कर सकते हैं।

इस तरह होगा रजिस्ट्रेशन
एडमिशन के लिए किसी भी एमपी ऑनलाइन सेंटर्स में 10 जून को जाना होगा। विभाग द्वारा पोर्टल खुलने की जानकारी सम्बंधित व्यक्ति से पूछनी होगी। इसके बाद रजिस्ट्रेशन के दौरान विशेष सावधानी बरतते हुए अपना नाम और जन्मतिथि अच्छी तरह से भरवाएं। कॉलेज चुनने के लिए आप वरीयता क्रम के अनुसार कॉलेजों के नाम सलेक्ट करें। कॉलेज को सलेक्ट करते वक्त आपका पसंदीदा कोर्स उस लिस्ट में है या नहीं यह भी सुनिश्चित कर लें।

सर्टिफिकेट्स की टेंशन नहीं
स्टूडेंट्स को दाखिले के लिए इंटरनेट की मार्कशीट काम आ जाएगी, क्योंकि बोर्ड द्वारा अभी मार्कशीट जारी नहीं की गई हैं। इसके साथ ही यदि आपको टीसी नहीं मिल पाई है तब भी एडमिशन के वक्त टीसी फॉर्मेट भर कर दिया जा सकता है, लेकिन मार्कशीट और सर्टिफिकेट्स उपलब्ध होते ही बाद में ओरिजनल कॉलेज की प्रति जमा करवानी होगी।

गल्र्स के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क नहीं
उच्च शिक्षा विभाग द्वारा छात्राओं को न्यूनतम व्यय में अच्छी शिक्षा देने और उन्हें हायर स्टडीज के लिए प्रेरित करने के लिए एक अच्छा प्रयास किया गया है, जिसके चलते उन्हें रजिस्ट्रेशन के दौरान शुल्क नहीं देना पड़ेगा। सिर्फ एमपी ऑनलाइन का चार्ज की देय होगा।

यह जरूरी डॉक्यूमेंट्स
– मार्कशीट की इंटरनेट वाली कॉपी
– मूल निवासी प्रमाणपत्र
– पासपोर्ट फोटोज
– जाति प्रमाणपत्र
– आय प्रमाणपत्र
– एनसीसी या एनएसएस के वैटेज के लिए डॉक्यूमेंट
– टीसी का फॉर्मेट
– आधारकार्ड

Home / Jabalpur / डिग्री कॉलेजों में एडमिशन के लिए अपने पास रखें ये डॉक्यूमेंट्स, इन-इन चीजों को रखें तैयार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो