scripthealth : अब युवाओं में भी हो रही बुजुर्गों वाली यूरिक एसिड की समस्या | uric acid problem Now in the jabalpur youth | Patrika News
जबलपुर

health : अब युवाओं में भी हो रही बुजुर्गों वाली यूरिक एसिड की समस्या

health : अब युवाओं में भी हो रही बुजुर्गों वाली यूरिक एसिड की समस्या

जबलपुरJun 11, 2024 / 12:03 pm

Lalit kostha

high-uric-acid.jpg

100% natural ways to get rid of high uric acid

जबलपुर . युवाओं में नसों के फूलने और पैर, कमर, पीठ और जोड़ों में असहनीय दर्द की समस्या तेजी से बढ़ रही है। कई मरीजों का तो चलना-फिरना, उठना-बैठना भी मुश्किल हो जा रहा है। विशेषज्ञों के अनुसार ब्लड में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने के कारण युवाओं को इन समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इससे किडनी की बीमारी, हृदय रोग का खतरा भी बढ़ जाता है। कई बार यूरिक एसिड शरीर में क्रिस्टल का रूप ले लेता है। धीरे-धीरे जोड़ों के आसपास जमा होने लगता है। इसके कारण जोड़ों में दर्द की समस्या होने लगती है। इलाज में देर होने या सही इलाज नहीं होने पर कई लोग गठिया वात की बीमारी से पीड़ित हो रहे हैं।
Health Insurance
Health Insurance
यह है स्थिति

250-300 मरीज आते हैं प्रतिदिन
30-35 प्रतिशत मामले हड्डियों से आवाज या जोड़ घिस जाने के
15 से 20 प्रतिशत मामले युवाओं के
20-25 प्रतिशत मामले शरीर मेंसूजन वाले

विशेषज्ञों के अनुसार यूरिक एसिड बढ़ने की समस्या पहले बुजुर्गों में होती थी। लेकिन अब चालीस वर्ष से अधिक उम्र वाले भी शरीर में यूरिक एसिड ज्यादा बनने और गठिया वात की समस्या से पीड़ित हो रहे हैं। मेडिकल अस्पताल के अस्थि रोग विशेषज्ञों की स्टडी के अनुसार गठिया वात रोग से जो मरीज पीड़ित हो रहे हैं उनमें पंद्रह से बीस प्रतिशत के लगभग युवा शामिल हैं।
uric acid
वे युवा जिनकी शारीरिक गतिविधि कम है विशेषकर 40 साल से ज्यादा उम्र के हैं उनमें यूरिक एसिड बढ़ने और वात रोग बढ़ने के मामले सामने आ रहे हैं। पहले ये समस्या ज्यादातर बुजुर्गों में होती थी, लेकिन खराब दिनचर्या के कारण बड़ी संया में युवा भी यूरिक एसिड ज्यादा बनने की समस्या से पीड़ित हो रहे हैं।
  • डॉ केके पांडे, अस्थि रोग विशेषज्ञ

Hindi News/ Jabalpur / health : अब युवाओं में भी हो रही बुजुर्गों वाली यूरिक एसिड की समस्या

ट्रेंडिंग वीडियो