scriptराजमार्गों की बदहाली, हाईकोर्ट में आधा दर्जन याचिकाएं अब भी लंबित | Very bad conditions of jabalpur-bhopal highway | Patrika News
जबलपुर

राजमार्गों की बदहाली, हाईकोर्ट में आधा दर्जन याचिकाएं अब भी लंबित

– ठेकेदार कर रहे लापरवाही, कई बड़े पैचों का नहीं हो रहा मेंटेनेंस, हिचकोलों में वाहन हो रहे खराब

जबलपुरNov 06, 2019 / 06:51 pm

गोविंदराम ठाकरे

poor condition of highways in jodhpur

सीएम के शहर में हाईवे के हैं बुरे हाल, सही करने के बजाए हटा दिए अधिकारी

जबलपुर .जबलपुर से जुड़े सभी नेशनल हाईवे सरकार के तमाम दावों को धता बताते हुए जोरदार बदहाली का शिकार हैं। आलम यह है कि जबलपुर से भोपाल को छोड़ दिया जाए तो बाकी सभी राजमार्गों पर वाहनों को पच्चीस फीसदी अधिक समय लग रहा है। इन हाईवे में कई बड़े पैच ऐसे हैं, जहां सड़क नजर हीं नहीं आती । इसका सबसे अधिक खामियाजा इलाज के लिए शहर आने और यहां से बाहर जाने वाले मरीजों को उठाना पड़ रहा है। इन सभी मार्गों मेंटेनेंस की उपेक्षा को लेकर हाईकोर्ट के समक्ष भी याचिकाएं लंबित हैं। लेकिन हाईकोर्ट में भी सरकार स्टेटस रिपोर्ट पेश नहीं कर रही है। हर सड़क पर कई छोटे-छोटे पैच बदहालटैक्सी संचालन करने वाले मदनमहल निवासी पप्पू भाई ने बताया कि वे बीते सप्ताह मंडला से एक मरीज को जबलपुर लाने के लिए गए थे। मंडला से महाराजपुर पहुंचने में ही उन्हें डेढ़ घंटे से अधिक समय लग गया। इस बीच मरीज को भी खासी पीड़ा व परेशानी उठानी पड़ी। उनका कहना है कि यह सड़क पूरी की पूरी खराब है। इसमें उनका वाहन हिचकोले खाकर खराब भी हो गया। भुक्तभोगियों के अनुसार शहर से जुड़ी अन्य सड़कों के भी हाल कमोबेश यही हैं।
ठेकेदारों पर कार्रवाई नहींजबलपुर से नागपुर रोड में सिवनी के आगे कुरई घाटी के बाद खवासा बार्डर तक पेंच अभयारण्य से गुजरने वाली करीब 10-12 किमी की सड़क बीते एक साल से बदहाल है। यहां अक्सर जाम लगा रहता है। इसकी वजह से वाहनों को खासी दिक्क्त होती है, साथ ही समय भी बरबाद होता है। यही हाल रीवा रोड में मैहर से घुनवारा तक का है। नेशनल हाईवेज की दुर्दशा को लेकर हाईकोर्ट में याचिका दायर करने वाले अधिवक्ता रवींद्र नाथ त्रिपाठी व नित्यानंद मिश्रा का कहना है कि सरकार ने मेंटेनेंस न करने पर ठेकेदारों के खिलाफ कार्रवाई की बात कही। लेकिन सरकार बदलने पर ठेकेदारों की लापरवाही चरम पर है। इनके खिलाफ कुछ नहीं किया गया। हो रहीं दुर्घटनाएं-जबलपुर से जुडें सभी राजमार्गों में जगह-जगह गड्डों की भी भरमार है। इनमें से गुजरने की वजह से हिचकोले व संतुलन खोने के चलते वाहन दुर्घटनाग्रस्त हो रहे हैं। प्रतिदिन आवागमन करने वाले बस चालकों का कहना है कि खराब सड़कों के चलते उन्हें हर दूसरे दिन गाड़ी का मेंटेनेंस कराना पड़ता है। हाईकोर्ट में याचिकाएं लंबित,नहीं पेश की स्टेटस रिपोर्ट-जबलपुर से जुड़े राजमार्गों की बदहाली को लेकर हाईकोर्ट में बीते दस सालों में कम से कम एक दर्जन याचिकाएं दायर की गईं। इनमें से आधा दर्जन अब भी लंबित हैं। कोर्ट ने सभी मामलों में एनएचएआई व एमपीआरडीसी से स्टेटस व मेटेनेंस की रिपोर्ट मांगी थी। कुछ मामलों में जानकारी दी गई कि मेंटेनेंस हो रहा है, जबकि कुछ में जवाब ही नहीं दिया गया।
ये हैं प्रमुख सड़कों के हालात
–सड़क—————– दूरी————- समय लगना चाहिए———– लग रहा —
जबलपुर-भोपाल—271 किमी——6-6.30 घंटे————7.30 –8.00 घंटे–
जबलपुर-रीवा————–221 किमी——————-4-4.30 घंटे———5.30–6.30 घंटे
जबलपुर-मंडला—————-135 किमी————-2.30 से 3 घंटे————5-5.30 घंटे
जबलपुर–नागपुर—————–276 किमी———-5-5.30 घंटे——–6.00–6.30 घंटे प्रमुख बदहाल पैच–भोपाल मार्ग–
बरेली से उदयपुरा—10-12 किमी– आधा घंटे से अधिक लग रहा समयमंडला मार्ग–महाराजपुर से मंडला—50 किमी—— डेढ़ से दो घंटे अधिक
नागपुर मार्ग— कुरई से खवासा—–15 किमी——आधा घंटा अधिक
रीवा मार्ग— मैहर से घुनवारा—-20 किमी—– आधा घंटा अधिक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो